बाड़मेर जरूरतमंदो को मिले सरकारी योजनायो का लाभः भडाना
बाड़मेर।
जरूतमंदांे को सार्वजनिक वितरण प्रणाली एवं खाद्य नागरिक आपूर्ति से संबंधित योजनाआंे का लाभ पारदर्शिता के साथ समय पर मिले। खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले मंत्री हेमसिंह भडाना ने शनिवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर जिला स्तरीय अधिकारियांे की बैठक के दौरान यह बात कही। उन्हांेने कहा कि खाद्य सुरक्षा योजना के तहत मिलने वाली खाद्य सामग्री वास्तविक हकदार को मिले, इसके लिए बायोमेट्रिक्स प्रणाली लागू की जा रही है। मौजूदा समय मंे आधार एवं भामाशाह कार्ड सीडिंग का कार्य चल रहा है। इससे राशन सामग्री वितरण की प्रक्रिया मंे पारदर्शिता सुनिश्चित होगी। 
समीक्षा बैठक के दौरान खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले मंत्री भंडाना ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने की है। इसके लिए प्रदेश मंे भामाशाह योजना लागू करने के साथ महिलाआंे को मुखिया बनाते हुए सरकारी योजनाआंे के लाभ सीधे लाभार्थी के खाते मंे डाले जा रहे है। उन्हांेने कहा कि प्रदेश मंे 9 हजार पीओएस मशीनें वितरण की गई है। प्रथम चरण मंे प्रदेश के आठ जिलों मंे पीओएस मशीनांे से खाद्य सामग्री वितरण की जा रही है। द्वितीय चरण मंे दूसरे जिले मंे मशीनांे के जरिए सत्यापन के उपरांत ही खाद्य सामग्री वितरण होगी। उन्हांेने इस दौरान राशन, पेंशन, मनरेगा एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की योजनाआंे के तहत अब हुए भामाशाह एवं आधार कार्ड की सीडिंग की समीक्षा की। जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने बाड़मेर जिले मंे भामाशाह सीडिंग की अब तक प्रगति की जानकारी दी। जिला कलक्टर शर्मा ने बताया कि बाड़मेर जिला प्रदेश के प्रथम पांच जिलांे मंे शामिल है जिन्हांेने भामाशाह सीडिंग का उल्लेखनीय कार्य किया है। खाद्य मंत्री ने भामाशाह एवं आधार सीडिंग के लिए वृहद स्तर पर प्रचार-प्रसार करने एवं सीडिंग मंे बढोतरी करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि आमजन को इसके बारे मंे अधिकाधिक जानकारी दी जाए। इस दौरान सांसद कर्नल सोनाराम चैधरी ने मुख्यमंत्री के बाड़मेर प्रवास के दौरान दिए गए निर्देशांे की पालना सुनिश्चित करने की बात कही। उन्हांेने कहा कि इसको गंभीरता से लेते हुए पालना आवश्यक रूप से की जाए। बायतू विधायक कैलाश चैधरी ने कहा कि खाद्य सुरक्षा योजना के तहत उपखंड अधिकारी को की जाने वाले अपील के निस्तारण का समय एक माह आवश्यक रूप से सुनिश्चित किया जाए। ताकि इस तरह के प्रकरणांे का समय पर निस्तारण हो सके। इस पर जिला कलक्टर शर्मा ने संबंधित उपखंड अधिकारियांे को निर्देशित करवाने का आश्वासन दिया। इस बैठक मंे बाड़मेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी, सिवाना विधायक हमीरसिंह भायल, बायतू विधायक कैलाश चौधरी, चौहटन विधायक तरूणराय कागा, सिवाना के पूर्व विधायक कानसिंह कोटड़ी, चौहटन पंचायत समिति प्रधान कुंभाराम सेवर समेत कई जन प्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित रहे।
इस दौरान खाद्य मंत्री ने जिला रसद अधिकारी राकेश शर्मा को को खाद्य सुरक्षा योजना के तहत वितरित होने वाली खाद्य सामग्री की प्रभावी मोनेटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि इसकी कालाबाजारी किसी भी सूरत मंे नहीं होनी चाहिए। उन्हांेने केरोसीन एवं गेहूं की कालाबाजारी पर प्रभावी रूप से अंकुश लगाने के निर्देश दिए। स्थानीय जन प्रतिनिधियांे की ओर से खाद्य सुरक्षा योजना मंे कई जरूरतमंदांे के नाम कट जाने के मामले मंे खाद्य मंत्री ने कहा कि इसके लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार संबंधित उपखंड अधिकारी के समक्ष अपील की जाए।
गेहूं के कटटांे को चिन्हित करेंः 
खाद्य मंत्री हेमसिंह भडाना ने खाद्य सुरक्षा योजना के तहत मिलने वाले गेहूं के कटटांे को अलग रूप से चिन्हित करने के निर्देश दिए। ताकि इसकी कालाबाजारी नहीं हो सके। उन्हांेने भामाशाह कार्ड की सीडिंग के लिए राशन डीलरांे को भी पाबंद करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि जो डीलर भामाशाह कार्ड की सीडिंग मंे सहयोग नहीं करे, उसके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जाए।
खाद्य मंत्री को सौंपे ज्ञापनः 
खाद्य मंत्री को सर्किट हाउस प्रवास के दौरान विभिन्न जन प्रतिनिधियांे एवं आमजन ने समस्याआंे से संबंधित ज्ञापन सौंपे। पूर्व सदर असरफ अली ने आवासीय मदरसांे मंे रियायती दर पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने संबंधित ज्ञापन सौंपा।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top