केयर्न इंडिया बाड़मेर में 3 सालों में लगाएगी 333 RO प्लांट
जयपुर
प्रदेश के बाड़मेर ज़िले के लोगों को अब आरओ प्लांट से साफ़ सुथरा पीने का पानी मिल सकेगा। राजस्थान सरकार ने इसके लिए केयर्न इंडिया से बड़ा करार किया है। इस करार के तहत केयर्न इंडिया बाड़मेर में आने वाले तीन सालों में 333 आरओ प्लांट लगाएगी। 
संभावना जताई जा रही है कि इतने बड़े पैमाने पर आरओ प्लांट के लग जाने के बाद बाड़मेर ज़िले के 800 से भी ज़्यादा गांवों को पीने का साफ़ पानी मिल सकेगा। गुरुवार को इस सिलसिले में राजस्थान सरकार के जलदाय विभाग और केयर्न इंडिया के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। 
शासन सचिवालय में जलदाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव जेसी महान्ति और केयर्न इंडिया के सीएसआर हेड मनोज अग्रवाल की मौजूदगी में यह अहम करार हुआ। जलदाय विभाग की ओर से मुख्य अभियंता ग्रामीण अखिल कुमार जैन जबकि केयर्न की ओर से सिद्धार्थ बालाकृष्णन ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। 
एमओयू के मुताबिक केयर्न इंडिया आगामी तीन वर्षों में बाड़मेर जिले में 333 स्वच्छ पेयजल प्लांट स्थापित करेगी। ये प्लांट आस-पास के गांवों तक अधिकतम पहुंच के हिसाब से स्थापित होंगे और वितरण को सुगम बनाने के लिए कई स्थानों पर वाटर एटीएम भी लगाए जाएंगे।
गौरतलब है कि इन प्लांट्स की स्थापना का खर्च केयर्न इंडिया से जुड़ा केयर्न एंटरप्राइज सेंटर वहन करेगा। जबकि जलदाय विभाग भूमि, जल स्त्रोत और विद्युत उपलब्धता में ग्राम पंचायत की सहायता से सहयोग करेगा। 
इस प्रोजेक्ट में वाटर एटीएम कियोस्क की स्थापना गांवों में ऐसे स्थानों पर की जाएगी, जहां ग्रामीण आसानी से पहुंच सकें। ये जल कियोस्क ग्राम जल समिति द्वारा संचालित किए जाएंगे। हालांकि आरओ प्लांट से स्वच्छ पानी के लिए ग्रामीणों को न्यूनतम भुगतान करना होगा। 
एमओयू के मौके पर जलदाय विभाग की संयुक्त सचिव उर्मिला राजोरिया और उप सचिव दिनेश शर्मा के साथ ही केयर्न इंडिया के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top