बाड़मेर। मजदूर आर्थिक रूप से देश  के विकास का बहुत बड़ा हिस्सा
बाड़मेर 
देष में श्रमिक की भूमिका विष्वकर्मा की है यह बाड़मेर जिले के जिला पुलिस अधीक्षक पारिस देषमुख ने कमठा मजदूर यूनियन बाड़मेर के सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा जिला पुलिस अधीक्षक ने कहा कि असंगित मजदूर आर्थिक रूप से देष के विकास का बहुत बड़ा हिस्सा है। एसपी देषमुख ने कहा कि भवन निर्माण एवं अन्य सनिर्माण श्रमिक कल्याण मण्डल की योजनाऐं मजदूरों के लिये अत्यन्त महत्पूवर्ण है इन योजनाओं से जन्म, षिक्षा, शादी, मेडिकल, आवास व पेंषन की सहायता की योजनाओं से श्रमिक के जीवन को सहायता योजनाओं से श्रमिक की सहायता योजनाओं के माध्यमसे सषक्त व मजबूत बनाया गया है। एसपी देषमुख ने सभी से बच्चों को षिक्षित करने का आह्वान किया है। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए भवन निर्माण एवं अन्य सनिर्माण श्रमिक कल्याण मण्डल राजस्थान के सदस्य पीयूस डोसी ने कहा कि बोर्ड ने विवाह सहायता योजना पन लगी रोक को हटाने का फैसला लिया है जिसे तत्काल हटाकर मजदूरों को विवाह सहायता राषि उपलब्ध करवाई जायेगी। मजदूरों को अर्फोडेबल हाउसिंग पाॅलीसी के तहत फलैट आवंटित किया जायेगी जिसकी कीमत 3.90 तीन लाख नब्बेू हजार होगी जिसमें 1.50 लाख केन्द्र व 1.50 लाख बोर्ड की तरफ से योगदान होगा मात्र 90 हजार मजदूर को फ्लैट मिलेगा जहां फलैट नहीं वहां मजदूरों को 1.50 डेढ लाख की सहायता देकर घर बनायेगें तथ्ज्ञा षिक्षा सहायता छठी में आठ हजार दिये जायेगें। मेधावी छात्रवृति बीस हजार दिये जायेगें। सभी चिकित्सा बिलों का भुगतान बोर्ड करेगा। 

कार्यक्रम को विषिष्ठ अतिथि बाड़मेर एसडीएम हिमताराम मेहरा ने संबोधित करते हुए कहा कि पंजीकृत मजदूर खाद्य सुरक्षा की श्रेणी में आता है जो नहीं जुड़ा वे प्रार्थना पत्र देवे हम उन्हें खाद्य सुरक्षा से जोड़गें। इस अवसर पर विकास अधिकारी बाड़मेर नवलाराम चैधरी ने कहा कि ग्रामीण पंचायतों का पंजीयन का दायित्व हामरे पास ज्यादा से ज्रूादा पंजीयन कराकर लाभ उठावें। यूनियन संरक्षक मृदुरेखा चैधरी ने कहा कि सभी मजदूर भाई संगठित होकर योजनाओं का लाभ उठावें यूनियन का काम मजदूरों के हित में है। 

यूनियन अध्यक्ष लक्ष्मण बडेरा ने विवाह सहायता से रोक हटाने, आॅनलाईन प्रक्रिया दुरूस्त करने मेडिकल बीमों का भुगतान करने में विभाग की ढिलाई का जिक्र किया। 

श्रम विभाग बालोतरा के श्रम निरीक्षक ने योजनाओं की जानकारी दी तथा बीओडब्ल्यू के डीएम नीतिस कुमार ने सामाजिक सुरक्षा योजना की जानकारी दी इस अवसर पर एम आर सोनी आसेटी समन्वयक ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंषन योजना की जानकारी दी। इस अवसर पर कमठा मजदूर यूनियन बाड़मेर के महामंत्री नारायणसिह दईया, अंकक्षक भोमाराम गौसाई, विसनाराम, रामलाल बाछड़ाउ, मुकनाराम सेड़वा मदाराम सालरिया, पीथाराम रेडाणा,रीजूसिंह मौजूद थे। कार्यक्रम में अतिथियों का साफा ंव माला पहनाकर स्वागत किया गया। 

सरूपाराम को एक लाखी की सहायता का चैक एसपी पारिस देषमुख व पीयूस डोसी डाॅ. मृदुरेखा चैधरी के कर कमलों द्वारा दिया गया। इस मौके पर मजदूरों के परिवारों को पचास लाख से अधिक की सहायता राषि स्वीकृत की गई। 150 मजदूरों को समाजिक सुरक्षा योजनाओं से जोड़ा गया पांच सौ मजदूरों का पंजीयन किया गया। 150 मजदूरों का नवीनीकरण किया गया। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top