जैसलमेर जिला दर्शन पुस्तिका का लोकार्पण समारोह आयोजित
जैसलमेर 
जैसलमेर जिला प्रभारी राजस्व राज्य मंत्री अमराराम चौधरी ने बुधवार को राज्य सरकार के दो वर्ष क्रार्यकाल पूर्ण होने के अवसर पर जिला प्रषासन एवं सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय के संयुक्त तत्वाधान में प्रकाषित जैसलमेर जिला दर्षन पुस्तिका ‘‘सच होते सपने पूरे होते वादे’’ का कलेक्ट्रेट सभागार मे लोकार्पण किया। इस अवसर पर विधायक छोटूसिंह भाटी, विधायक षैतान सिंह राठोड, नगर परिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, स्वरूपसिंह हमीरा व पूर्व विधायक सांगसिंह भाटी सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
प्रभारी मंत्री ने इस अवसर पर प्रेस कान्फ्रेंस को संबोधित भी किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान व जैसलमेर मे ऐतिहासिक कार्य हुए है। यहाॅं जर्जर सडको व राष्ट्रीय राजमार्गो के नवीनीकरण कार्यो और 30 से अधिक गौरव पथ के कार्यो की उपलब्धियाॅं अर्जित की गई। पेयजल की दृष्टि से 177 गाॅंवों मे पाईप लाईन का काम हुआ तथा हैंडपम्प के काम भी काफी हुए। गत वर्ष अकाल की स्थिति मे हमारे पषुधन सुरक्षा के लिए करोडो के लागत की चारा व्यवस्था भी सुनिष्चित की गई थी।
उन्होंने बताया कि राज्य में अभिनव योजना न्याय आपके द्वार क्रार्यक्रम में बँटवारे, खातेदारी के वर्षो से लंबित कार्यो को सफलता पूर्वक व सस्ता न्याय दिलाया गया। कानून व षांति व्यवस्था की दृष्टि से भी जैसलमर बेहतर जिला है। यहां नये अध्यापको की नियुक्तियां भी जल्दी की जाएगी तथा वर्षो से खाली पडी पटवारियों के पदो को भी षीध्र भरे जाऐंगे। कम्प्यूटर कोर्स की आवष्यकता का प्रतिबंध भी हटा लिया गया है तथा प्रषिक्षण भी कराया जाएगा। अजीविका के लिए इसके अलावा फीटर मैकेनिक प्रषिक्षण भी कराए जाऐंगे। जैसलमेर में नये डाॅक्टर्स व ए.एन.एम के पद भी पूरे किए गये है। इसमें चिकित्सा एवं स्वास्थ्य संबंधी व्यवस्थाएं भी सुदृढ हांेगी। पोलिथीन मुक्त जैसलमेर के अभियान के तहत ‘उजळो जैसाणो’ क्रार्यक्रम भी सफलतापूर्वक संचालित किया जा रहा है।
जिला कलक्टर विष्व मोहन षर्मा ने बताया कि राज्य सरकार की दो वर्ष की अवधि पूर्ण होने के उपलक्ष मे विभिन्न कार्यो के आयोजन संचालित किए जा रहे है। जिला दर्षन पुस्तिका लोकार्पण के बाद अब 14 से 17 दिसंबर तक फोटो प्रदर्षनी, 13 दिसंबर को भामाषाह स्वास्थय बीमा योजना का षुभारंभ एवं 14 दिसंबर से विकास पखवाडा बनाया जाएगा। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव पचार, अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ षर्मा मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नारायण सिंह चारण, एसडीएम जयसिंह एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top