शहर में सुधरेगी सफाई व्यवस्था,कचरा फैलाने पर लगेगा जुर्माना 
उच्च न्यायालय मंे दर्ज पीआईएल के संबंध मंे जिला कलक्टर एम.एल.नेहरा ने जन प्रतिनिधियांे एवं अधिकारियांे से बाड़मेर शहर की समस्याआंे पर विचार-विमर्श करते हुए क्षतिग्रस्त सड़कांे की मरम्मत के साथ सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
बाड़मेर ।
बाड़मेर शहर मंे सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए नगर परिषद अतिरिक्त संसाधनांे की मदद से विशेष अभियान चलाएगी। इस दौरान शहर मंे बबूलांे की कटाई के साथ विभिन्न स्थानांे पर एकत्रित कचरे के ढेर हटाए जाएंगे। शहर मंे दुकानांे के आगे गदंगी फैलाने पर संबंधित दुकानदारांे पर जुर्माना लगाया जाएगा। इस संबंध मंे जिला कलक्टर एम.एल.नेहरा ने मंगलवार को पारसमल मेहता बनाम राज्य सरकार डीबी सिविल रिट पीआईएल मंे उच्च न्यायालय के पारित आदेश की पालना मंे आयोजित बैठक के दौरान संबंधित अधिकारियांे को निर्देश दिए।
जिला कलक्टर नेहरा ने कहा कि बाड़मेर शहर को साफ सुथरा बनाने के लिए समन्वित प्रयास किए जाएं। नियमित रूप से सफाई करवाने के साथ सफाई कर्मचारियांे की दैनिक उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। उन्हांेने कहा कि आगामी तीन सप्ताह में बाड़मेर शहर मंे बबूलांे की कटाई करवाने के साथ विभिन्न स्थानांे पर एकत्रित कचरे के ढेर हटाएं। इसके लिए नियमित प्रक्रिया के तहत डंपर एवं जेसीबी वगैरह किराये पर लिए जाए। इस दौरान बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने नालांे की नियमित सफाई करवाने की बात रखी। उन्हांेने कहा कि बाड़मेर मंे विभिन्न स्थानांे के अलावा विशेषकर महावीर नगर की सड़कें टूटी हुई है उसकी मरम्मत कराई जाए। उन्हांेने सर्किट हाउस के समीप नगरपरिषद के प्राइवेट बस स्टेण्ड पर निर्मित दुकानांे की नीलामी करवाने की जरूरत जताई। इस पर जिला कलक्टर ने नीलामी प्रक्रिया करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने कहा कि नालांे की नियमित रूप से सफाई करने के साथ इसके निर्माण के समय तकनीकी पहलूआंे को देखा जाए। उन्हांेने कहा कि शहर मंे सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी मोनेटरिंग की जाए। उन्हांेने कहा कि बाड़मेर शहर मंे विभिन्न स्थानांे पर कचरा पात्र लगाए जाएं। उन्हांेने विभिन्न स्थानांे पर पाइप लाइन एवं विद्युत लाइन समीप होने के कारण करंट की आशंका वाले मामलांे मंे संबंधित विभागांे को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान नगरपरिषद के सभापति लूणकरण बोथरा ने कहा कि स्टेशन रोड़ एवं बाजार मंे आमतौर पर दुकान सुबह के समय कचरा अपनी दुकानांे के बाहर बिखेर देते है। इस पर जिला कलक्टर नेहरा ने कचरा फैलाने वालांे पर जुर्माना लगाने के निर्देश दिए। सभापति बोथरा ने कहा कि रूडिप एवं डिस्काम जिन इलाकांे मंे काम पूरा हो गया है उनकी सूची सौंपे ताकि सड़क निर्माण एवं अन्य विकास कार्य करवाए जा सके। बैठक के दौरान विभिन्न स्थानांे पर सड़क अथवा यातायात को प्रभावित करने वाले स्थानांे पर लगे विद्युत लाइन बाक्स विभागीय अधिकारियांे एवं संबंधित वार्ड पार्षद की सहमति से चिन्हित कर एक तरफ लगाने के निर्देश दिए गए। इस दौरान शहर मंे पार्किंग स्थल चिन्हित करने, इंदिरा नगर के नाले से आबादी बाहर निकालने समेत विभिन्न मामलांे पर विचार-विमर्श हुआ। इस दौरान जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता नेमाराम परिहार से शहर में क्षतिग्रस्त पाइप लाइनांे को दुरस्त करने के निर्देश दिए गए। बैठक मंे पुलिस उप अधीक्षक ओ.पी.उज्जवल, डिस्काम के अधीक्षण अभियंता जी.आर.सिरवी समेत कई अधिकारी उपस्थित रहे।
आवारा पशुआंे के लिए कांजी हाउसः बैठक के दौरान नगरपरिषद के अधिशाषी अभियंता ने बताया कि आवारा पशुआंे के लिए राजवेस्ट के सहयोग कांजी हाउस का निर्माण कराया जा रहा है। इसके लिए राजवेस्ट 40 लाख रूपए उपलब्ध कराएगी।
शहर मंे बनेंगे 6 सुलभ काम्पलेक्सः बाड़मेर शहर मंे छह स्थानांे पर सुलभ काम्पलेक्स बनाए जाएंगे। इस पर करीब 1 करोड़ रूपए की लागत आएगी। इस संबंध मंे राजवेस्ट के

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top