बालोतरा में भीषण आग की भेंट चढ़ा करोड़ों का कपड़ा 
बाड़मेर/बालोतरा 
राजस्थान के बाड़मेर ज़िले के बालोतरा उपखड के इंडस्ट्रीयल एरिया में रविवार तड़के करीब 3 बजे एक ट्रांस्पोर्ट गोदाम में आग लग गई। इस दौरान वहां रखी करीब 2500 कपड़े की गांठें जल कर राख हो गई। सूचना मिलने पर प्रशासन व पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंचे। 5 दमकलों ने करीब 4 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।
मारवाड़ की वस्त्र नगरी कहे जाने वाले बालोतरा में रविवार तड़के ट्रांस्पोर्ट गोदाम धधक उठा। कपड़ों से ठसाठस भरे इस गोदाम में लगी आग को काबू में करने के लिए बाड़मेर से केयर्न इंडिया की दो दमकलों को भी बुलाना पड़ा। रात ढाई बजे लगी इस आग पर सुबह सात बजे काबू पाया जा सका। तब तक इसमें भरा करोड़ों का कपड़ा जलकर खाक हो गया।
पुलिस के अनुसार बालोतरा के औद्योगिक क्षेत्र में तीसरे चरण में स्थित ट्रांस्पोर्ट गोदाम गोदाम में रात तीन बजे कुछ लोगों ने धुआं निकलते देखा। इसके बाद उन्होंने चिल्लाकर अन्य लोगों को बुलाया। पहले तो लोगों ने स्वयं के स्तर पर अाग बुझाने का प्रयास शुरू किया। बाद में दमकल को बुलाया गया। दमकल के पहुंचने तक आग काफी विकराल रूप धारण कर चुकी थी। बालोतरा में उपलब्ध सभी पांचों दमकल मौके पर पहुंच आग बुझाने में जुट गई, लेकिन तेजी से धधक रही आग काबू में नहीं आ रही थी। इस पर केयर्न इंडिया से मदद मांगी गई। सुबह साढ़े चार बजे मंगला प्रोसेस टर्मिनल से एक दमकल को भेजा गया। इसके बावजूद आग काबू आती नहीं देख भाग्यम से भी एक दमकल को रवाना किया गया। दमकल कर्मियों का यह प्रयास रहा कि आग पड़ोस के अन्य गोदामों तक नहीं पहुंच पाए। इस कारण से गोदाम को जेसीबी से तोड़ा नहीं गया। कपड़ों के गांठों को उटाते ही उनके नीचे से आग फिर भभक उठती। इसके बाद जेसीबी की मदद से दीवार को तोड़ दमकल कर्मियों ने अंदर जाकर आग पर काबू पाया। तब तक इसमें रखा करोड़ों का कपड़ा जलकर नष्ट हो गया।


मौके पर भारी भीड़


आग की सूचना मिलते ही मौके पर भारी भीड़ जमा हो गई। इससे शुरुआती राहत कार्य में कुछ बाधा आई। बाद में पुलिस ने स्थिति को संभाल लोगों को वहां से दूर हटाया। इसके बाद राहत कार्य में तेजी आ गई। बाद में बाड़मेर से आला अधिकारियों सहित बायतु विधायक भी मौके पर पहुंचे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top