कुक कम हेल्पर्स समिति ने वेतन बढाने को लेकर दिया ज्ञापन
बाड़मेर 
कुक कम हेल्पर्स ने वेतन बढाने की मांग को लेकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा के आगे मौन प्रदर्षन किया। मीड डे मील कुक कम हेल्पर्स संघर्ष समिति राजस्थान के अध्यक्ष लक्ष्मण बडेरा ने महामंत्री संतोष उपाध्यक्ष मंजू, मूली देवी सहित सैकड़ों हस्ताक्षरयुक्त ज्ञापन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी व राजस्थान मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन भारतीय प्रषासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी राज्य सरकार के प्रमुख शासन सचिव व बाड़मेर के प्रभारी सचिव कुंजीलाल मीणा व बाड़मेर जिले के जिला कलेक्टर मधुसुदन शर्मा को सौंपकर सरकारी स्कूलों में मिड डे मिल यांेजना मंे छात्रों के लिये दोपहर का भोजन बनाने वाले कुक कम हेल्पर्स को सरकारी कुक की तरह नियमित वेतन श्रृंखला दिलवाने की मांग की है। संघर्ष समिति के अध्यक्ष लक्ष्मण बडेरा में ज्ञापन में लिखा कि पिछले 11 साल से सरकार कुक कम हेल्पर्स को हाड़ तोड़ मेहनत के बदले मात्र एक हजार रूपये मानदेय देकर स्वतंत्र भारत में सरकार स्वयं लाखों लोगों का 11 साल से शोषण कर रही है। 

संघर्ष समिति अध्यक्ष लक्ष्मण बडेरा ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा संचालित समाज कल्याण छात्रावासों के कुक को तीस हजार रूपये तथा सर्किट हाउस के कुक को बीस से तीस हजार रूपये सरकार वेतन देती है तथा अंषकालीन रसोईयों को 4914 रूपये देती है। जबकि सैकडों छात्रों का प्रतिदिन दोपहर का भोजन बनाने वाले कुक कम हेल्पर्स को न्यूनतम वेतन से भी वंचित करके शोषण किया जा रहा है ज्ञापन में बताया कि राजस्थान की सरकारी स्कूलों में तैनात सवा लाख कुक कम हेल्पर्स बंधुआ मजदूरों की जिदंगी जीने को मजबूर है। 

संघर्ष समिति अध्यक्ष लक्ष्मण बडेरा ने कहा कि पुरे भारत में सबसे कम वेतन राजस्थान सरकार एक हजार रूपये प्रति माह दे रही है जबकि तमिलनाडू राज्य में कुक कम हेल्पर्स को प्रति माह पंांच हजार रूपये दिये जा रहे है। 

मिड डे मी ल कुक कम हेल्पर्स संघर्ष समिति राजस्थान के बैनर तले सैकड़ों कुक कम हेल्पर्से ने मुंह पर पट्टी बांधी जिस पर लिखा था हमें न्याय चाहिये पट्टी बांधकर महात्मा गांधी की प्रतिमा के आगे खड़े रहकार वेतन बढाने की मंाग की तथा फिर सभी ने महात्मा गांधी की प्रतिमा को फूल चढाकर श्रंद्धाजंली दी अहिंसा के पूजारी महात्मा गांधी के जयंति के दिन दोपहर का भोजन बनाने वाले सैकड़ों कुक कम हेल्पर्स ने अंहिसा सर्किल से मुझे न्याय चाहिए। मुंह पर पट्टी बाध्ंाकर रैली निकाली रैली किसान छात्रावास विवेकानन्द चैराह जिला कलेक्टर कार्यालय पुरोहित छात्रावास , बीएसएफ प्राईवेट बस स्टेण्ड से ग्राम पंचायत बाड़मेर आगौर पहुंचकर प्रभारी सचिव व जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर वेतन बढाने की मांग की प्रमुख शासन सचिव कुजीलाल मीणा ने मांग जायज है की सहमति जताते हुए सरकार को अवगत कराने का आष्वासन दिया। 

संघर्ष समिति ने रेलवे स्टेषन के आगे बैठक कर राजस्थान के मुख्यमंत्री के आगामी 24 अक्टुम्बर को बाड़मेर दौरे पर बाड़मेर जिले की सरकारी स्कूलों में तैनात आठ हजार आठ सै तीरेसठ कुक कम हेल्पर्स की मीटिंग कर मुख्यमंत्री से कुक कम हेल्पर्स के वेतन बढाने की मांग करेगें सभी से 9414391464 पर आगामी रविवार को सम्पर्क करने का आह्वान किया । रैली में सैकड़ों कुक कम हेल्पर्स ने अंहिसा के पुजारी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस पर वेतन बढाने की मांग करके शोषण से मुक्ति के संघर्ष का ऐलान किया। रैली में चैहटन, सेड़वा, धोरीमन्ना, गुडामालानी, बालोतरा, सिवाना, समदड़ी, पाटोदी, परेऊ, बायतु, बाड़मेर षिव, हरसाणी, गिराब, गडरारोड़, रामसर बिषाला पुरे जिले से कुक कम हेल्पर्स ने भाग लिया। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top