ब्लाॅक एवं जिला स्तरीय युवा महोत्सव 2015 के आयोजन के लिए समय रहते पूरी तैयारी करे - जिला कलेक्टर
जैसलमेर
जिला कलेक्टर विष्वमोहन शर्मा ने कहा कि युवा मामले एवं खेल विभाग द्वारा जिला स्तरीय एवं ब्लाॅक स्तरीय युवा महोत्सव 2015 का आयोजन किया जा रहा है। उन्होने युवा महोत्सव से जुड़े अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे युवा महोत्सव के संबंध में समय रहते सभी तैयारियां पूरी कर लें। उन्होंने कहा कि इस युवा महोत्सव का मुख्य उद्वेष्य युवा कलाकारों को प्रोत्साहित करना है इसलिये ग्रामीण क्षेत्र में बाल प्रतिभाऐ जो आर्थिक संसाधन के कारण उभर नहीं पाई है, ऐसी प्रतिभाओं को ब्लाॅक स्तरीय महोत्सव के दौरान उनको चिन्हित करना है।
जिला कलेक्टर शर्मा ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय युवा महोत्सव के आयोजन एवं तैयारियों की समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा , जिला युवा समन्वयक नेहरु युवा केन्द्र ओमप्रकाष जोषी ,वरिष्ठ इतिहासविद् नन्द किषोर शर्मा के साथ ही अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। जिला कलक्टर शर्मा ने कहा कि इन युवा महोत्सवों के माध्यम से युवा वर्ग को सषक्त एवं सक्षम कर उनका सर्वागींण विकास करने के लिए जिला स्तरीय सांस्कृतिक समागम करके युवाओं को मंच पैदा करना है।
बैठक में ब्लौक एवं जिला स्तरीय महोत्सव कार्यक्रमों का निर्धारित किया गया। इसमें जिला कलक्टर ने बताया कि बलौक स्तरीय महोत्सव के अंतर्गत ब्लौक सम में 16 व 17 अक्टूबर , ब्लौक सांकडा में 23 व 24 अक्टूबर तथा ब्लाॅक जैसलमेर में 28 व 29 अक्टूबर को आयोजित करना हैं। इसी प्रकार जिला स्तरीय युवा महोत्सव -2015 का आयोजन जिला मुख्यालय पर 19 व 20 नवम्बर को किया जाना निर्धारित किया गया हैं।
जिला कलक्टर ने युवा समन्वयक को इन युवा महोत्सवों के लिए नोडल अधिकारी तथा जिला षिक्षाधिकारी माध्यमिक को नियुक्त किया गया हैं। उन्होंने इनको निर्देष दिए कि ब्लौक स्तरीय महोत्सव के लिए पूरी तैयारी करें। जिन 14 प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाना हैं उसके लिये अभी से ही पूरी तैयारी करें एवं समय रहते निर्णायकों के साथ ही अनेक गतिविधियों के लिए नाम भी तय कर लें। उन्होंने जैसलमेर के स्थानीय लोक संगीत संस्थाओं के साथ ही अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लेकर युवा लोक कलाकारों को तलाष कर उनका डाटाबेस तैयार करावें। उन्होंने क्षेत्रीय लोक संस्कृति को इसमें अधिक महत्व देने पर जोर दिया।
उन्होंने इन युवा महोत्सवों के लिये ब्लौक स्तर के लिए संबंधित उपखण्ड अधिकारी को नौडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देष दिये। उन्होंने जिला स्तरीय महोत्सव को यादगार बनाने के लिये राजस्थान आजीविका कौषल विकास , जिला रोजगार ,आर.सेठी , जिला उद्योग केन्द्र , कृषि विभाग , जिला परिषद , क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय ,स्वास्थ्य विभाग ,पर्यटन ,सामाजिक न्याय व खादी संस्थाओं का सहयोग लेकर उनकी विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की प्रदर्षनी आयोजित करने के साथ ही राज्य एवं राष्ट्रीय युवा नीति पर विषेषज्ञों के माध्यम से व्याख्यान दिलाने की व्यवस्था करने के भी निर्देष दिए। उन्होंने महाविद्यालयों के प्राचार्यो से कहा कि वे इसमें पूरा सहयोग प्रदान करें एवं एनसीसी ,एनएसएस के युवाओं की इसमें भागीदारी सुनिष्चित करें।
जिला कलक्टर ने युवा समन्वयक नेहरु युवा केन्द्र को निर्देष दिए कि वे अभी से ही ब्लौक स्तर पर की जाने वाली प्रतियोगिताओं के सम्बन्ध में अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करवाना सुनिष्चित करें ताकि इसमें अधिकाधिक युवाओं का जुड़ाव हो। उन्होंने इसमें जनप्रतिनिधियों को भी पत्र भेज कर उनकी भी सहभागिता सुनिष्चित करने पर जोर दिया एवं साथ ही काॅलेज में दो-दो कैम्पस एम्बेसडर बनाने की बात कही।
अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने बताया कि युवा महोत्सव में मुख्य रुप से 15 से 30 वर्ष तक के कलाकारों का चयन करके उनका डाटाबेस तैयार करना हैं। उन्होंने कहा कि ब्लौक स्तर के विजेताओं के पुरस्कार के बारे में भी प्रचार-प्रसार आवष्यक करावें। इतिहासविद् नंदकिषोर शर्मा ने कहा कि इस युवा महोत्सव में क्षेत्रीय सांस्कृतिक विधाओं को अधिकाधिक महत्व दिया जायें एवं यहां ग्रामीण क्षेत्रों में छुपी हुई युवा लोक कला को आगे लाना है। जैसलमेर विकास समिति के सचिव चंद्रप्रकाष व्यास ने इस महोत्सव में जैसलमेर के युवा जो कबीरवाणी में भजन करते हैं उनके साथ ही डिंगल साहित्य व गीतों के युवाओं को भी आगे लाने की जरुरत हैं।
जिला युवा समन्वयक ओमप्रकाष जोषी ने जिला स्तरीय युवा महोत्सव में युवा प्रतिभागियों की सहभागिता के लिये अलग-अलग विभागों को लक्ष्य प्रदान किया। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय महोत्सव में सैकण्डरी व हायर सैकण्डरी के टाॅपर्स को पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि युवा महोत्सव के फाॅक नृत्य ,फाॅक गायन ,, नाटक ,क्लासिक डांस ,कथक ,चित्रकला ,आषू भाषण ,सितार ,फलूट ,तबला ,मृगगस ,वीणा ,हारमोनियम तथा गीटार की प्रतियोगिता आयोजित करायी जाएगी। उन्होंने विभागों के अधिकारियों से आग्रह किया कि वे इस युवा महोत्सव को सफल बनाने में पूरा सहयोग प्रदान करें।
बैठक में सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया ,जिला षिक्षाधिकारी (मा.) ,हरिप्रकाष डिंडोर , जिला रोजगार अधिकारी भवानीप्रताप चारण ,महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र विनोदसिंह , अधिषाषी अभियंता नगरपरिषद बोड़ा के साथ ही नेहरु युवा केन्द्र के हरिवल्लभ गोपा ,राजेन्द्र पुरोहित एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top