राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत स्वास्थ्य सेवाओं का प्रभावी ढंग से संचालन करें - सांसद चौधरी 
जैसलमेर
जैसलमेर -बाड़मेर सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी  ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिषन के तहत भारत सरकार द्वारा जो धनराषि आवंटित की जाती हैं उसका स्वास्थ्य सेवाओं पर समय पर उपयोग सुनिष्चित होना चाहिए ताकि जिले के लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं का समय पर लाभ मिलें। उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं के प्रभावी माॅनेटरिंग करने के निर्देष दिए एवं साथ ही विभिन्न कार्यक्रमों में समय पर लक्ष्य आवंटित करने पर जोर दिया।
बाड़मेर-जैसलमेर सांसद चौधरीमंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागर में आयोजित राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिषन एवं परिवार कल्याण की गठित जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा, नवनियुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, पंचायत समिति के प्रधान अमरदीन, सांकडा प्रधान अमतुल्ला मेहर, सदस्य हिम्मताराम चौधरी, श्रीमती मनोरमा वैष्णव, राहुल जैन, उम्मेदराम इणखिया के साथ ही अन्य जिलाधिकारी उपस्थित थे।
सांसद चौधरी ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिषन के विभिन्न कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिए कि वे जननी सुरक्षा योजना, जननी षिषु सुरक्षा कार्यक्रम, परिवार कल्याण कार्यक्रम, टीकाकरण में आवंटित लक्ष्य के अनुरूप समय पर उपलब्धी अर्जित करना सुनिष्चित करावें। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार स्वास्थ्य सेवाओं के लिए बहुत ध्यान दे रही है एवं उसके लिए पर्याप्त मात्रा में धनराषि का आवंटन विभिन्न कार्यक्रमांे प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि आवंटित लक्ष्य के अनुरूप धनराषि खर्च नहीं होना गंभीर बात है एवं इसका सीधा नुकसान जनता को भुगतना पडता है इसलिए सभी कार्यक्रमों में धनराषि का उपयोग समय पर किया जाना सुनिष्चित करें।
सांसद चौधरी ने कहा कि आषा सहयोगिनी के चयन के लिए राज्य सरकार को इस जिले की परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए शैक्षणिक योग्यता में छूट के लिए लिखा जावें । उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिए कि वे 108 व 104 एम्बुलेस की प्रभावी माॅनिटरिंग करें एवं साथ ही मोहनगढ एवं झिनझिनियाली में जो 108 एम्बुलंेस दुर्घटनाग्रस्त हो गई है उसकी जगह वैकल्पिक व्यवस्था सुनिष्चित की जावें । उन्होंने विषेष रूप से षिषु एवं मातृ स्वास्थ्य सेवाओं से जुडे कार्यक्रमों को ग्राम स्तर तक प्रभावी ढंग से संचालित करने निर्देष दिए। उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को टीकाकरण एवं मिषन इन्द्र धनुष के साथ ही मेडिकल सेवाओं के प्रति गंभीर रहने पर विषेष जोर दिया।
सांसद चौधरी ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिए कि वे प्रत्येक कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिष्चित करें। उन्होंने चिकित्सा संस्थानों को दी जाने वाली निर्बंध राषि एवं वार्षिक अनुदान राषि के खर्च की भी प्रभावी माॅनिटरिंग करने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि अभी तक विभिन्न कार्यक्रमों में आषातीत उपलब्धि नहीं हुई है इसलिए आगामी बैठक में इसमें अवष्य ही उपलब्धि लावें ।
जिला कलक्टर शर्मा ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिए कि वे पूरी तैयारी के साथ बैठक में उपस्थित होवें इसके साथ उन्होंने दुर्गम क्षेत्र प्रोत्साहन राषि के लिए किये गए भुगतान की पूर्ण सूचना प्रस्तुत करें। उन्होंने स्कूली बच्चों को आयरन फोलिक एसिड सप्लीमेंट कार्यक्रम के तहत वितरित की गई गोलियों की भी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देष दिए। उन्होंने आवंटित बजट के अनुरूप अब तक किये गए व्यय के प्रति असंतोष जताया एवं निर्देष दिए कि वे मासिक कार्ययोजना तैयार कर शत प्रतिषत बजट का उपयोग सुनिष्चित करें।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन. आर. नायक ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिषन के अन्तर्गत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों एवं तिमाही उपलब्धि के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top