वात्सल्य अभियान मातृ एंव शिशु स्वास्थ्य के लिये वरदान
बालोतरा 
वात्सल्य अभियान मातृ एंव शिशु स्वास्थ्य के लिये वरदान है । इस तरह के जागरूकता कार्यक्रमो के माध्यम से मां ओर बच्चे के स्वास्थ्य की जानकारी जन-जन तक पहुचती है । ये बात भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय बाडमेर एंवम बीकानेर द्वारा ग्राम पंचायत माजीवाला एंवम महिला एंवम बाल विकास /चिकित्सा विभाग /नेहरू युवा केन्द्र के सहयोग से अटल सेवा केन्द्र माजीवाल के पास आयोजित प्रचार कार्यक्रम को सम्बोन्धित करते बालोतरा पंचायत समिति के प्रधान ओमाराम भील ने व्यक्त किये ।
उन्होने बताया कि गांवो में लडकियो के बजाय लडको के खान-पान/शिक्षा/स्वास्थ्य में पहले अन्तर रखते थे जिसके कारण बेटिया हर क्षेत्र में पीछे रह रही थी । परन्तु अब शिक्षा एंवम जागरूकता के चलते बेटियो का ध्यान बेटो की तरह अभिभावक रखने लगे है । उसका परिणाम भी आने लगा है । अब हर क्षेत्र में बेटिया बेटो से आगे निकल रही है ।
कार्यक्रम को सम्बोन्धित करते जिला परिषद सदस्य ओमप्रकाश भटिया एंवम सुश्री प्र्रियंका राजपुरोहित पंचायत समिति सदस्य ने बताया कि सरकार द्वारा चलाया जा रहा स्वच्छता अभियान से लोगो की सोच में बदलाव आया है। हम सभी को गंदगी से पनपने वाले मच्छरो के कारण होने वाली बीमारियो डेगू/मलेरिया से मुक्ति के लिये स्वच्छता को अपनाने की अपील की ।
इस अवसर पर दयाराम महिला एंवम बाल विकास परियोजना अधिकारी एंवम डा0 खेताराम बेनीवाल/पूर्व संरपच भगवत सिंह ने पोष्टिक आहार से होने वाले फायदो एंवम सरकार द्वारा बेटियो के लिये चलायी जाने वाले योजनाओ ाकी विस्तृत जानकारी प्रदान की ।
इस अवसर पर डा0श्रीराम चैधरी ने जननी शिशु सुरक्षा योाजना एंवम शुभ लक्ष्मी योजना के साथ मिशन इन्दधनुष इत्यादि पर विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुये कहा कि बच्चो के टीकाकरण कार्ड देखने से पता चला कि कुछ लोग बच्चे के जागरूकता के अभाव में पूरे टीकाकरण नही करवाते है । उन लोगो को मिशन इन्द्रधनुष के तहत ऐसे बच्चो को पूरा टीकारण करवाने की अपील की ।
कृषि उपज मण्डी के निदेशक कूपाराम पंवार ने बताया कि जिले में बेटियो का अनुपात एक हजार के पीछे एक सौ कम है । इसे कम करने के लिये इस तरह के अभियान मील का पत्थर साबित होगे । उन्होने कहा कि जीवन में पोलीथीन का उपयोग न करने की अपील की। ज्यादा पोलीथीन खाने से मूक जानवरो की मृत्यी होने का कारण है । वही घटिया पोलीथीन के कारण खुजली जैसी अनेक बीमारिया भी होने लगी है ।
इस अवसर पर उप संरपच बल्लू प्रजापत एंवम ग्राम सेवक किशोर शर्मा पटवारी निर्मला चैधरी /बख्तावर सिंह राजपुरोहित ने भी अपने स्वास्थ्य जागरूकता पर अपने विचार व्यक्त किये ।
गीत एंवम नाटक कार्यक्रम आयोजित 
डीएफपी बाडमेर द्वारा राजस्थान लोक कला मण्डल बाडमेर के राष्टीय ख्याति नाम कलाकार पुष्कर प्रदीप एंवम जानकी गोस्वामी ने गुरूवार रात्रि एंवम शुक्रवार को वात्सल्य /मातृ एंवम शिशु स्वास्थ्य /पोषण/किशोर स्वास्थ्य एंवम बेटी बचाओ बेटी पढाओ /स्वच्छता अभियान /इत्यादि पर गीत एंवम नाटक के माघ्यम से सैकडो लोगो का स्वच्छ मनोरजन किया गया ।
इस अवसर पर पूर्व संरपच बंजरग पालीवाल/ग्राम सेवक किशोर शर्मा कवि एंवम साहित्यकार गुलाम रसूल/ सुभाष जोशी एंवम प्रेमसिंह खोखर उप संरपच बल्लाराम प्रजापत /ओम प्रकाश प्रजापत पूर्व उप संरपच इत्याद ने बताया कि गीत एंवम नाटक से दिये संदेश गामीण आसानी से ग्रहण करते है । इस तरह के कार्यक्रम गांव-गांव होने चाहिये ।इसी तरह शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम में प्रधान ओमप्रकाश भील संरपच राजश्री कंवर इत्यादि ने अच्छा बताया । 
मेडीकल केम्प एंवम अनेक प्रतियोगिताओ का आयोजन
चिकित्सा एंवम स्वास्थ्य विभाग द्वारा माजीवाला में कीटनोट अस्पताल के प्रभारी डावश्रीराम चैधरी के नेतृत्व में स्वास्थ्य जांच एंवम मेडीकल केेम्प का आयोजन किया गया जिसमें करीब 94 रोगियो की जांच एंवम ईलाज किया गया । इस अवसर पर 0 से 5 वर्ष के बच्चो की स्वास्थ्य जांच कर सबसे स्वस्थ पांच बच्चो को पारितोषित भी दिया गया ।डीएफपी द्वारा इस अवसर पर बालीवाल प्रतियोगिता/रस्सा कस्सी प्रतियोगिता/मेहन्दी एंवम रंगोली प्रतियोगिता/मोखिक प्रश्नोतरी प्रतियोगिता /कुर्सी दौड सहित अनेक प्रतियोगिताओ के विजेताओ को पुरस्कृत किया गया । 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top