बाड़मेर मुल्क में खैरोबरकत की दुआ के साथ मनाया ईद-उल-अजहा 
बाड़मेर। 
‘नीयत की मैंने नमाजे ईदुल अजहा की ........... मय छः तकबीरों के ..........।’ अल्लाहो अकबर की बुलंद आवाज के साथ ही शुक्रवार को हजारों नमाजियों ने एक साथ ऐसी नियत कर पेश इमाम मौलाना लाल मोहम्मद सिद्धीकी की अगुवाई में गेहूं रोड़ स्थित ईदगाह में ईद की नमाज अदा की। इस अवसर पर पेश इमाम ने देश में कौमी एकता, आपसी भाईचारा, सद्भावना व मुल्क की खैरोबरकत की दुआ हाथ उठाकर मांगी गई। बाद नमाज हजारों मुस्लिम भाईयों ने ईद पर गले मिलकर मुसाफा किया व मुबारकबाद दी। इसके अलावा लोगों ने गरीब, यतीम, बेसहारा लोगों को इमदाद की। मुस्लिम बहुल इलाकों में दिन भर रेलमपेल रही। दिन में मुस्लिम भाई अपने अजीजों, रिश्तेदारों व दोस्त अहबाब के घर आना-जाना लगा रहा। इस मौके पर हिन्दु भाईयों ने मुस्लिम भाईयों को भी ईद की बधाई व शुभकामनाएं दी।

मुस्लिम इंतेजामिया कमेटी बाड़मेर के सचिव अब्दुल रशीद ने बताया कि ठीक साढे आठ बजे जामा मस्जिद के पेश इमाम मौलाना लाल मोहम्मद ने अल्लाहो अकबर की तरवीर के साथ ईद की नमाज अदा कराई। नमाज के बाद खुत्बा पढ़ा गया। बाद नमाज देश की तरक्की, खैरियत व अमनो अमान की दुआ हजारों नमाजियों ने हाथ ऊपर उठाकर मांगी। तत्पश्चात् एक-दूसरे से गले मिलकर, ईद की मुबारकबाद दी। ईदगाह में युवक, बुजुर्ग व बच्चों में ईद की मुबारक देने की होड़ मच गई।

जिला अधिकारियों ने दी बधाई- ईदगाह में अति. जिला कलक्टर ओमप्रकाश विश्नोई, अति. पुलिस अधीक्षक रघुनाथ गर्ग, उपखण्ड अधिकारी एच.आर. मेहरा सहित कई अधिकारी व जन प्रतिनिधियों ने मुस्लिम समाज को ईद की बधाई दी। इस अवसर पर मुस्लिम इंतेजामिया कमेटी के सदर मोहम्मद मंजूर कुरैशी व सचिव अब्दुल रशीद ने उनका स्वागत किया।

वाहनों की लगी कतार-
गेहूं रोड़ पर हजारों नमाजी अपने-अपने साधनों से ईदगाह पहुंचे। रेल्वे स्टेशन से तकरीबन 6 किलोमीटर की दूरी होने से सैकड़ों लोग अपने-अपने वाहनों से नमाज पढ़ने पहुंचे। रोड़ पर वाहनों की चहलकदमी के साथ लम्बी कतार दिखी। पुलिस प्रशासन ने व्यवस्था सुचारू रूप से संभाले हुए थी। ईदगाह स्थल पर पुलिस का माकूल बंदोबस्त था।

इन्होनें किया सहयोग एवं निभाई स्वयंसेवकों की भूमिका- 
कमेटी के सदर मोहम्मद मंजूर कुरैशी, नायब सदर हाजी गुलाम नबी मिस्त्री, सचिव अब्दुल रशीद, प्रचार मंत्री शाह मोहम्मद सिपाही, कोषाध्यक्ष युसुफ खां कोटवाल, वरिष्ठ सदस्य हाजी दीन मोहम्मद ठेकेदार, सदस्य जाकिर हुसैन नियारगर, बच्चू खां कुम्हार, इकबाल भाई, अयूब तेली, आबिद अली खिलजी, अली शेर राठौड़ इत्यादि समाज के गणमान्य नागरिकों ने ईदगाह में ईद की नमाज हेतु व्यवस्थाओं में सहयोग प्रदान किया।

भगदड़ में हलाक हुए हाजियों को किया याद- 
हज यात्रा में मक्का के मीना में भगदड़ से हलाक हुए हुज्जाए किराम के लिए ईद की नमाज के बाद मगफिरत की दुआ मांगी गई। पेश इमाम ने कहा कि रबतआला उन्हें जन्नतुल फिरदौस में आला मकाम अता फरमाए। उनके इंतकाल का सभी को दुःख है। लेकिन वे बड़े नसीब वाले हैं जिन्हें ये शहीद की जगह मिली।

कब्रिस्तान जाकर फातिहा पढ़ी और चढ़ाए अकीदत के फूल- ईद की नमाज के बाद हजारों नमाजियों ने पुराने पावर हाउस के पीछे स्थित कब्रिस्तान पहुंचकर फातिहा पढ़ी व अपने-अपने रिश्तेदारों की कब्रों पर अकीदत के फूल पेश किए।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top