पंचमी को रामदेवरा मेले में मेलार्थियों की रही गहमीगहमी, हाथों में लम्बी-लम्बी ध्वजाएँ लेकर लगा रहे थे बाबा के जयकारें

मोडासा का बड़ा पैदल संघ पहुंचा रुणैचा नगरी, संघ ने किए बाबा की समाधी के दर्षन
रामदेवरा।
631 वें भादवा शुक्ला बाबा रामसापीर के मेले में पंचमी को मेलार्थियों की गहमागहमी रही एवं मंगला आरती से पूर्व ही बाबा के भक्त निज मंदिर के द्वार के आगे लंबी कतारों में खड़े रहे एवं मंदिर खुलते ही बाबा के जयकारे लगाते हुए अपने ईष्टदेव बाबा रामसापीर की समाधी के दर्षन किये एवं प्रसाद चढाया। रुणैचा नगरी में तृतीया व चतुर्थी की तुलना में भादवासुदी पंचमी को बाबा के भक्तों की संख्या अधिक रही। पंचमी को रंग-बिरंगी ध्वजाए लिए हुए बाबा के भक्तजन कतार में अपनी बारी के अनुरुप समाधी के दर्षन कर रहे थे। चारों तरफ पुरुष -महिलाएँ अपने-अपने क्षेत्र के परिधानों से सुसज्जित नजर आ रहे थे, वहीं महिलाओं में बाबा के प्रति आस्था का इतना जुनून था कि वे भीड़ में भी अपनी गौद में नन्हे-मुन्हे बच्चों को लिये हुए बिना पीड़ा के कतार में खड़ी थी एवं वे अपनी बारी से बाबा की समाधी के दर्षन कर रही थी।
पंचमी को गुजरात से सैकड़ों किलोमीटर पैदल यात्रा कर मोडासा का 1200 भक्तों का संघ रुणैचा नगरी पहुंचा। इस संघ के धर्मेन्द्रभाई ,जसवंतभाई के नेतृत्व में 111 फीट लंबी रंग-बिरंगी ध्वजा लिए हुए रामसा पीर की कर्मस्थली पर पहुंच कर बाबा की समाधी के दर्षन किए तथा पूजा-अर्चना की एवं प्रसाद चढ़ाया। उन्होंने डालीबाई के मंदिर के दर्षन के साथ ही परचा बावड़ी , बाबा का झूला-पालना व गुरुद्वारे के भी दर्षन किए। यह पैदल संघ मौडासा से 05 अगस्त को रवाना हुए जो लगभग एक माह व 10 दिन की पैदल यात्रा तय कर बाबा के प्रति अपनी अटूट आस्था जतायी।
सहायक मेलाधिकारी नारायणगिरी एवं पुखराज भार्गव,नायब तहसीलदार रामसिंह ने भी मेेले में भीड़ को देखते हुए मेला क्षेत्र का भ्रमण किया एवं कतार में खड़े मेलार्थियों के दर्षन व्यवस्था का भी जायजा लिया। मेलार्थी बाजार में घूम कर अपनी मन पसन्द की खरीददारी भी दुकानों से कर रहे थे। विषेष रुप से मणिहारी की दुकानों पर महिलाओं की भीड़ चारों तरफ नजर आ रही थी। एक मोटे अनुमान के अनुसार एक सितम्बर से अब तक लगभग 18 लाख श्रृद्धालुओं ने बाबा की समाधी के दर्षन कर चुके हैं।

जोधपुर-पोकरण सासंद शेखावत ने प्रदर्षनी का किया अवलोकन

लोकसभा सांसद जोधपुर-पोकरण ने विख्यात बाबा रामदेवरा मेला में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, के क्षेत्रीय प्रचार निदेषालय, जैसलमेर-जोधपुर एवं जिला सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय जैसलमेर द्वारा मेला परिसर में लगाई गई केन्द्र एवं राज्य सरकार की फलैक्स बैनर प्रदर्षनी, एवं विकास प्रदर्षनी का अवलोकन किया और केन्द्र एवं राज्य सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं - प्रधानमंत्री जन-धन योजना, बेटी बचाओं बेटी पढाओं, स्वास्थय, स्वच्छ भारत अभियान, मिषन इन्द्रधनुष टीकाकरण, इत्यादि योजनाओं पर आधारित प्रदर्षनी का बारीकी से अवलोकन किया।
शेखावत ने विकास प्रदर्षनी में प्रदर्षित किए गए मुख्यमंत्री महोदया की विकास योजनाओं ,भामाषाह योजना , मुख्यमंत्री की विद्यालयों में की गई यात्राओं के साथ ही जिले के विकास योजनाओं, मरुमहोत्सव ,जैसलमेर जिले के प्रमुख पर्यटन स्थलों से संबंधित रंगीन छायाचित्रों का अवलोकन किया। उन्होंने बताया कि यह प्रदर्षनी मेले में आने वाले मेलार्थियों के लिए सरकारी योजनाओं की जानकारी से रुबरु कराएगा वहीं उन्हें जैसलमेर की कला एवं संस्कृति से परिचय कराएगा।
इस मौके पर ग्राम पंचायत रामदेवरा उप-सरंपच चतुरसिह तंवर, डी0एफ0पी0 के नोडल अधिकारी के0 आर0 सोनी, सहायक सूचना एवं जन-सम्पर्क अधिकारी ईष्वरदान कविया, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी जोधपुर नेमीचंद मीना, समाजसेवी एवं मण्डल अध्यक्ष नायाणसिह तंवर, उम्मेदसिह, षिक्षक नेता, राणीदानसिह भूटटो, सामाजिक कार्यक्रता एवं समाजसेवी जीवराजसिह तंवर, रघुवीरसिंह तंवर, दूर्गसिह हमीरा, सवाईदमामी, प्रेमसिह तंवर, कूलदीपसिह सिरसा, ग्राम सेवक, रामदेवरा मोतीराम के साथ ही अन्य जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे। इस मौके पर क्षेत्रीय प्रचार निदेषालय जेसलमेर-जोधपुर के नोडल अधिकारी के0 आर0 सोनी ने फलैक्स प्रदर्षनी के माध्यम से जानकारी दी।

रामदेवरा मेले में जोधपुर-पोकरण सासंद शेखावत ने की सफाई दिया स्वच्छता का संदेश 
लोकसभा सांसद जोधपुर-पोकरण गजेन्द्रसिंह शेखावत ने शुक्रवार को स्वच्छ भारत एवं स्वच्छ राजस्थान मिषन के तहत जग विख्यात बाबा रामदेवरा मेले के दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रामदेवरा प्रांगण के आगे अपने हाथों से झाड़ू निकाल कर सफाई की एवं कचरे को सड़क से हटवाया। उन्होंने मेले में आने वाले मेलार्थियों के साथ ही रामदेवरा वासियों को इस रुणैचा नगरी को स्वच्छ एवं साफ-सुथरा बनाए रखने का संदेष भी दिया एवं सीख दी कि वे श्रमदान करके सफाई व्यवस्था में पूर्ण सहयोग प्रदान करें एवं रुणैचा नगरी को एकदम स्वच्छ बनाए रखें।
इस सफाई अभियान के दौरान जोधपुर’-पोकरण लोकसभा संासद गजेन्दसिह शेखावत के साथ ही ग्राम पचांयत रामदेवरा के उप-सरंपच चतुरसिह, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी, जैसलमेर के0 आर0 सोनी, समाजसेवी एवं मण्डल अध्यक्ष नायाणसिह तंवर, उम्मेदसिह, षिक्षक नेता, राणीदानसिह भूटटो, सामाजिक कार्यक्रता एवं समाजसेवी जीवराजसिह तंवर, रघुवीरसिंह तंवर, दूर्गसिह हमीरा, सवाई दमामी, प्रेमसिह तंवर, कूलदीपसिह सिरसा, ग्राम सेवक, रामदेवरा मोतीराम के साथ ही अन्य जनप्रतिनिधिगणो ने भी स्वच्छ भारत अभियान के तहत अपने हाथों से झाडू निकाल कर सफाई की एवं क्षेत्र को साफ-सुथरा किया। उन्होंने श्रमदान कर बाबा रामेदवरा मेलें में लाखो पैदलयात्रीयो/श्रृद्वालूओं/आमजन को स्वच्छता का संदेष दिया।

सांसद शेखावत ने प्रथम मंगला आरती में किया बाबा की समाधी पर अभिषेक की पूजा-अर्चना एवं चढाया प्रसाद
जोधपुर-पोकरण सांसद गजेन्द्र सिंह शेखावत ने अपनी धर्मपत्नी श्रीमती नोंनद कंवर के साथ शुक्रवार को बाबा रामसापीर की समाधी पर पहली मंगला आरती में अभिषेक किया। उन्होंने समाधी पर दूध,दही,घी,केषर एवं पंचामृत से अभिषेक किया एवं समाधी के आगे बैठकर नतमस्तक हुए एवं पूजा-अर्चना की तथा प्रसाद चढाया व समाधी पर चादर चढाई। उन्होंने बाबा रामसापीर से देष व प्रदेष में खुषहाली की कामना की।
सांसद शेखावत को पूजारी कमल छंगाणी ने शास्त्रोक्त विधि से पूजा-अर्चना कराई एवं उन्हें बाबा की पवित्र झारी स ेजल आचमन करवाया एवं प्रसाद दिया तथा उनको माला पहना कर बाबा की तस्वीर भेंट की। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रभूदयाल धानिया , उप अधीक्षक पुलिस धीमाराम विष्नोई ,थानाधिकारी रामदेवरा प्रेमचंद भार्गव ,समाजसेवी नारायणसिंह तंवर , मंदिर समिति के अभयसिंह तंवर साथ में थे।

आयुक्त सूचना आयोग पी.एल.अग्रवाल ने बाबा रामसापीर की समाधी के दर्षन किए एवं पूजा की
आयुक्त सूचना आयोग राजस्थान, जयपुर पी.एल.आग्रवाल ने शुक्रवार को बाबा रामसापीर की समाधी के दर्षन किए एवं पूजा-अर्चना की व प्रसाद चढाया। उन्होंने अपनी धर्मपत्नी के साथ बाबा की समाधी की पूजा की। उन्होंने बाबा की अनन्य भक्त डालीबाई की समाधी के भी दर्षन किए।
आयुक्त अग्रवाल ने मेला व्यवस्थाओं की जानकारी ली एवं रामसरोवर तालाब का भी अवलोकन किया। इस दौरान तहसीलदार पोकरण नारायणगिरी, भणियांणा पुखराज भार्गव, थानाधिकारी रामदेवरा प्रेमचंद भार्गव, जैसलमेर विकास समिति के सचिव चंद्रप्रकाष व्यास भी साथ में थे।

श्रृद्धालू अपने साथ ले जा रहे परचा बावड़़ी का पवित्र जल

लोकदेवता बाबा रामदेव के 631 वें भादवा मेले में आने वाले श्रृद्धालू पवित्र परचा बावड़ी का दर्षन कर उसका पानी अपने साथ ले जाना नहीं भूलते हैं।
लोकमान्यता के अनुसार श्रृद्धालू परचा बावड़ी के पानी को रामबाण औषधी के रुप में मानते हैं। श्रृद्धालू इस पवित्र जल का उपयोग उनके घर में किसी सदस्य के बुखार आने, उल्टी-दस्त या अन्य प्रकार का रोग होने पर उसे पिलाते हैं एवं ऐसी मान्यता है कि बाबा की आस्था से वे ठीक हो जाते हैं।
मेले में आने वाले श्रृद्वालू बोतल में डाल कर इस पानी को अपने साथ ले जाते हैं एवं उसे सुरक्षित रख कर इसका उपयोग करते हैं।

मनोकामना पूरी होने पर भक्त कनक दण्डवत कर बाबा की समाधी के कर रहे है दर्षन
बाबा के दरबार में भिन्न-भिन्न प्रकार के आस्था के प्रतिरुप मिल रहे है। कई लोग अपने मनोकामना पूर्ण होने पर एवं कई भक्त बीमारी का कष्ट मिटने पर पैदल यात्रा करने के साथ ही डालीबाई के मंदिर से शरीर के बल पर कनक दण्डवत करते हुए बाबा की समाधी तक पहुंच कर अपने ईष्टदेव के दर्षन कर अपने आप को धन्य समझ रहे हैं।
रामदेवरा में ऐसा ही नजारा देखने को मिल रहा है। शुक्रवार को बीकानेर निवासी अषोक कुमार जो 13 सितम्बर को पैदल रवाना होकर रामदेवरा से 5 किलोमीटर दूर डालीबाई मंदिर पर पहुंचा। उसने वहां से कनक दण्डवत करते हुए शरीर की पीड़ा को झेलते हुए बाबा के दरबार में पहुंचा व समाधी के दर्षन किया। अषोक कुमार ने बताया कि उसने बाबा से नौकरी लगने की मन्नत मांगी और जब उसका चयन तृतीय श्रेणी षिक्षक पद पर हो गया तो उसने यह पैदल यात्रा की व डालीबाई के मंदिर से कनक दण्डवत करते हुए बाबा के दर्षन किए। आस्था का अलग रुप इस मेले में देखने को मिलता हैं। ऐसा ही वाक्या जोधपुर के भींयाकोर निवासी गोविन्दसिंह राठौड़ के साथ ही हुआ उसको शरीर में खुजली का रोग था एवं उपचार करवाने के बाद भी सही नहीं हुआ तो उसने बाबा से अरदास की कि उसका रोग ठीक करें। बाबा के प्रति उसकी अटूट आस्था से उसके खाज का रोग सही हो गया। उसने भींयाकोर से पैदल यात्रा की एवं डालीबाई के मंदिर से कनक दण्डवत करते हुए बाबा की समाधी के धौक लगाया।

रात में रौषनी से जगमगाहट करती दिखाई देती है रुणैचा नगरी

जग विख्यात बाबा रामसा पीर के 631 वें भादवा शुक्ला मेले में जोधपुर विद्युत वितरण निगम द्वारा मेलार्थियों के लिए बिजली की समुचित व्यवस्था की गई है। मेले में चैबीस घण्टे विद्युत आपूर्ति की जा रही है ताकि मेलार्थियों को किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं झेलनी पड़े। रात में बिजली की रौषनी के कारण रुणैचा नगरी जगमगाहट करती दिखाई दे रही है। जैसे मानो दिन का नजारा सा महसूस हो रहा है।

अधिषाषी अभियंता विधुत पोकरण जे.आर.गर्ग ने बताया कि मेले के दौरान चैबीस घंटे विद्युत आपूर्ति निर्बाध रुप से संचालित करने के लिए विद्युत आपूर्ति के दो स्त्रौत उपलब्ध है। एक 11 केवी फीडर पोकरण से रामदेवरा के लिए व दूसरा 33/11 के.वी.सब स्टेषन रामदेवरा से रामदेवरा के लिए वैकल्पिक व्यवस्था रखी गई है। विद्युत तंत्र सुधार के लिए 100 केवीए के दो नए ट्रांसफाॅरमर लगाये गये हैं एवं सभी ट्रांसफाॅर्मरों पर एचआरसी फियूज व नई कैबल लगा दी गई हैं।
उन्होंने बताया कि मंदिर एवं मेला परिसर में पर्याप्त मात्रा में तकनीकी टीम तैनात रहती हैं एवं कनिष्ठ अभियंता कार्यालय में नियंत्रण कक्ष चैबीस घंटे संचालित हो रहा हैं जहां षिफ्टों में कर्मचारीगण कार्य कर रहे हैं। सर्विस लाईनों को आर्मड डबल इंसुलेटेड कर दिया गया हैं एवं अन्य ढीले तारों को भी ठीक कर दिया गया है। इसके साथ ही निज मंदिर के आगे टीनषैड को छूने वाले तारों को हटा कर उसकी जगह इंसुलेटेढ रेबिट वाॅयर लगवा दिए गए हैं। इस प्रकार मेले के दौरान सुचारु विद्युत आपूर्ति व्यवस्था से मेलार्थियों को बहुत अच्छी सुविधा मिल रही है।

बाबा की फिल्म देखने को उमड़ पड़े मेलार्थी मेले में क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय द्वारा अनेक कार्यक्रमों का आयोजन
631वें सुविख्यात बाबा रामदेवरा मेला अवसर पर भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की क्षेत्रीय प्रचार इकाईयों जैसलमेर एवं जोधपुर द्वारा पंचायत समिति, साकड़ा एवं स्थानीय ग्राम पंचायत रामदेवरा, पुलिष प्रषासन रामदेवरा के सहयोग से मेले में देष के कौने-कौने से यहां पहुंचे हजारों श्रृद्वालुओं के स्वस्थ मनोरंजन के लिए रामदेवरा स्थित बीकानेर बस’स्टेण्ड, टीन सैड, पांच पीपली, पैदल यात्री सध ठहराव स्थल, लालसिह की प्याउ , लाडनु धर्मषाल के बाहर इत्यादि स्थनो पर बाबा रामदेव जी के जन्म व पर्चो पर आधारित फिल्म प्रदर्षन को देखने के लिए मेलार्थी देर रात तक उमड़ पड़े।
क्षेत्रीय प्रचार निदेषालय के नोडल अधिकारी के0 आर0 सोनी ने बताया कि श्रृव्य एवं दृष्य उपकरणोें के माध्यम से बाबा की राष्टीय एकता, सद्भाव, का सदेष आम जन को देने के साथ ही लाखो की तादाद में आए श्रृद्वालुओं को स्वच्छता की शपथ दिलवाने के साथ की यह आव्हान किया की प्रत्येक व्यक्ति को अपनी साफ-सफाई स्वयं करनी होगी तभी एक स्वच्छ भारत का निर्माण होगा।
इसी क्रम ने सोनी के बताया कि विभाग द्वारा मेले के दौरान फिल्म प्रदर्षन ,मौखिक वार्ता, विचार गोष्ठी, फोटो प्रदर्षनी, शपथ, संकल्प, स्वच्छता के तहत श्रमदान, इत्यादि अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया तथा मौखिक प्रष्नोतरी प्रतियोगिताओं का आयोजन कर सफल प्रतिभागियों को विभाग द्वार पुरूस्कृत किया गया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top