जैसलमेर में बेजान रहा विश्व पर्यटन दिवस 
आनन्द एम वासु 
जैसलमेर। 
विश्व पर्यटन दिवस पर जैसलमेर के हाल-बेहाल है। सर्वाधिक बुरे हाल उन स्थानो  के हैं जहां सैलानियों की आवाजाी सर्वाधिक रहती है ।
बात चाहे हैरिटेज रूट की हो अथवा साइन बोर्ड की, जगह-जगह बदहाली की मार है । विश्व पर्यटन दिवस पर जैसलमेर में भी अच्छी संख्या में सैलानियों की पहुंचे, लेकिन प्रशासनिक व विभागीय स्तर पर उदासीनता का आलम है । सर्वाधिक पर्यटक सोनार किला पहुंचते हैं, लेकिन किले के अन्दर यूआईडीपी का सीवरेज कार्य लंबे समय से चल रहा है । जगह-जगह गड्ढ़े खोदे हुए हैं । पर्यटकों को आने जाने में बेहद परेशानी हो रही है । टþैफिक व्यवस्था के कारण भी पर्यटकों सहित नगरवासियों को भी राहत नहीं है । किले में बेरोकटोक वाहन हर समय चलते रहते है जिससे राहगिरों को दुर्घटना का खतरा बना रहता है । हालांकि इसके लिए किले की प्रथम प्रोल पर टैþफिक पुलिस की तैनातकी रहती है लेकिन वह मूकदर्शक बना रहता है । 

साइन बोर्ड कहीं जमीं पर, कहीं गंदगी से अटे

सैलानियों का मार्गदर्शन करने के लिए पर्यटन विभाग की ओर से जगह-जगह लगाए गए साइन बोर्ड भी उखड़ चुके हैं । अनेक स्थलों पर साइन बोर्ड गायब हो गए हैं तो, कहीं पर कायम साइन बोर्ड पर गंदगी भरी पड़ी है । पक्षियों की गंदगी, चिपके पोस्टर से कुरूप साइन बोर्ड कुछ भी मार्गदर्शन करने लायक नहीं रहे हैं । विश्व पर्यटन दिवस पर इस ओर पर्यटन विभाग की उदासीनता साफ झलकी है । 

हैरिटेज रूट पर हाल-बेहाल
पर्यटन नगरी के हैरिटेज रूट पर हाल-बेहाल है । अनके स्थानों पर सड़कें क्षतिग्रस्त हैं । बदहाल सड़क व बेतरतीब यातायात व्यवस्था के चलते पैदल चलने वाले पर्यटकों को शारीरिक और मानसिक परेशानी हो रही है । कई महिला सैलानियों के पैरों में मोच आते देखी गई । स्वर्णनगरी में हैरिटेज और वीआईपी मार्ग जैन भवन से पटवा हवेली तक डिस्काम द्वारा सड़क खोद कर भूमिगत केबल बिछाई गई । इस खोदी गई सड़क की मरम्मत अभी तक नहीं हुई है । वार्ड पार्षद सहित वार्डवासियों ने कई बार कहा लेकिन नगरपरिषद पर जूं तक नहीं रेंगी । इस मार्ग से कई वीआईपी पर्सन भी विश्व प्रसिद्ध पटवा हवेली देखने आते हैं । उनकी गाडि़यां आती है । स्थानीय वाहन भी चलते रहते हैं । फिर पर्यटन सीजन । वाहन और पब्लिक की भीड़ से जाम भी लग जाता है । जिससे पर्यटकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है ।

मुख्य मार्गों सहित गलियों में गंदगी

जैसलमेर में आने वाले सैलानी पर्यटन स्थल गड़ीसर अवश्व जाते हैं । लेकिन इस मार्ग जाने वाले सैलानियों को नाक पर रूमाल रख कर 100 कदम का रास्ता तय करना पड़ रहा है । गड़ीसर जाने वाले मार्ग पर, शहीद सागरमल गोपा स्टेच्यू के पास कचरा संग्रहण केन्द्र बना हुआ है । प्रतिदिन यहां पर कचरे के ढेर पड़े रहते हैं जिसके पास से गुजरते हुए स्थानीय नागरिकों सहित सैलानियों को नाक सिकोड़ने को मजबूर होना पड़ रहा है । इसके अलावा पर्यटक स्वर्णनगरी की गलियों को निहारते हैं । यहां की गलियों की नालियां ओवरलो होकर बहने लगती है । जगह-जगह कचरा बिखरा पड़ा हुआ है । 

निभाई औपचारिकता 

पर्यटन विभाग की ओर से विश्व पर्यटन दिवस के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष की इस बार भी केवल औपचारिकता ही निभाई गई । विभाग की ओर से सैलानियों का स्वागत कर इतिश्री कर ली गई जब कि विभाग के अधिकारियों की जिम्मेदारी है कि वे सभी सैलानियों को जैसलमेर के इतिहास व विशेषताओं के बारे में जानकारी दें । अक्सर विभाग बजट का रोना रोता रहता है। लेकिन इस बार विभाग का 25 हजार रूपए का बजट मिला है । 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top