जैसलमेर में 33 एवं पोकरण में 12 रक्तदाताओं ने किया रक्तदान
रक्तदान जीवन के लिए सबसे बडा महादान है
जैसलमेर
पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के उपलक्ष्य में राज्य स्तरीय स्वैच्छिक रक्तदान का आयोजन किया गया। इसी कडी में जैसलमेर में एसबीके राजकीय महाविद्यालय तथा पोकरण में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्वैच्छिक रक्तदान षिविर का आयोजन हुआ। राष्ट्रीय सेवा योजना की ईकाई ‘‘अ’’ व ‘‘ब‘‘ के तृतीय एक दिवसीय षिविर का आयोजन संयुक्त रूप से किया गया। इस रक्तदान षिविर में एनसीसी, स्काऊट रोवर, जिले के राजकीय कन्या महाविद्यालय, पाॅलिटेक्निक महाविद्यालय, राजकीय आईटीआई, जगतम्बा आईटीआई, डाईट के स्टाॅफ एवं छात्र-छात्राअेां ने स्वैच्छिक रक्तदान किया।
जैसलमेर महाविद्यालय में आयोजित रक्तदान षिविर का उद्घाटन जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा ने किया। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीस्थ शर्मा, सीएमएचओ डाॅ. नैनाराम नायक तथा महाविद्यालय प्राचार्य डाॅ जे.के. पुरोहित के साथ ही महाविद्यालय के व्याख्याता एवं एन.सी.सी. स्काउट व विधालय के विधार्थीगण उपस्थित थे। 
जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने स्वैच्छिक रक्तदाताओं को अपनी ओर से बधाई देते हुए कहा कि रक्तदान सबसे बडा महादान है जो कि मनुष्य के जीवन को बचाने के लिए बहुत काम आता है। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति नियमित रूप से रक्तदान करता है उसका शरीर भी स्वस्थ रहता है वहीं जिस बीमार व्यक्ति के लिए उसका रक्त काम आता है एवं उसको जीवनदान मिलता है तो उसकी दुआ भी उसके लिए बहुत पुण्य के समान होती है। उन्होंने रक्तदाताओं को अपने हाथो से ज्यूस पिलाया।
जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर राज्य सरकार द्वारा रक्तदान षिविर का जो पूरे प्रदेष में आयोजन करवाया गया है वह बहुत ही उपयोगी सिद्व होगा। उन्होंने कहा कि जब व्यक्ति स्वैच्छा से रक्तदान करता है तो उसका खून जरूरतमंद व्यक्ति के लिए अमृत के समान काम आता है। उन्होंने उभरने वाली मौसमी बीमारियों यथा स्वाइन फ्लू तथा डेगू के बारे में बताया तथा कहा कि इन रोगों से ग्रस्त मरीजों को रक्त की आवष्यकता रहती है एवं इस रक्तदान षिविर में संग्रहित हुआ रक्त ऐसे लोगो के लिए जीवन उपयोगी रूप में काम आएगा। उन्होंने कहा कि जैसलमेर में इस प्रकार के रक्तदान षिविरों के आयोजन से श्री जवाहिर चिकित्सालय में भी ब्लड बैंक में रक्त की बढोतरी भी होगी।
अतिरिक्त जिला कलेक्टर भागीस्थ शर्मा तथा सीएमएचओ डाॅ. नैनाराम नायक ने सभी स्वैच्छिक रक्तदाताओं को बधाई दी तथा बताया की इस षिविर से राजकीय जवाहर चिकित्सालय की ब्लड बैक समृद्ध होगी। इस अवसर पर महाविद्यालय प्राचार्य ने सभी स्वैच्छिक रक्तदाताओं की हौंसला अफजाई की। उन्होंने रक्तदान करने वालों को बधाई दी तथा कहा कि आप एक पुनीत कार्य का हिस्सा बन रहे हो। इस कार्य के द्वारा हम किसी को नया जीवन दे सकते है।
महाविद्यालय वरिष्ठ व्याख्याता के.आर. गर्ग ने इस कार्य के लिए युवाओं को प्रोत्साहित किया गया। इस कार्य में गायत्री परिवार की तरफ से सभी स्वैच्छिक रक्तदाताओं को चुकन्दर का ज्यूस पिलाया गया। 
एन.सी.सी अधिकारी लेफ्टिनेट अषोक तंवर ने इस षिविर में महाविद्यालय की ओर से केन्द्रीय भूमिका निभाई। इस षिविर में महेषकुमार शर्मा, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष पुष्पेन्द्र सिंह, रामपाल सिंह, चतर सिंह, भवानी सिंह, नरेन्द्र सिंह, जितेन्द्र कुमार, राकेष कुमार, पूर्व विद्यार्थी पुरखदान एवं सामान्य जन सहित कुल 33 लोगों ने रक्तदान किया।
ब्लड बैक प्रभारी डाॅ दामोदर खत्री के नेतृत्व में गणपतलाल एवं राजेन्द्र आचार्य की टीम ने इस कार्यक्रम में सहयोग दिया। महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना की ईकाई ‘‘अ’’ व ‘‘ब‘‘ के सयुक्त षिविर के कार्यक्रम अधिकारी प्रवीण कुमार चंदेल ने सभी रक्तदाताओं तथा ब्लड बैक टीम को सहयोग करने के लिए घन्यवाद ज्ञापित किया। कैम्पस ऐम्बसडर शंभू सिंह सोढा तथा मूलसिंह ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सक्रिय योगदान दिया।
इस षिविर में अषोक दलाल, डाॅ एस.एस. मीना, नेमीचंद गर्ग, संजीव कुमार वर्मा, डाॅ रमेष चंद्र मीना, एन.डी. प्रजापत, पूराराम, राजेन्द्र प्रसाद, विकास केवलिया, सुखसिंह, नरसिंह, टेलाराम, मनोहर सिंह, हरिराम, समदा देवी ने सहयोग किया।

पोकरण में 12 ने किया स्वैच्छिक रक्तदान

पंडित दीनदयाल उपाध्याय जयंती पर पोकरण में राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में रक्तदान षिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान उपखंड अधिकारी पोकरण नरेन्द्रपालसिंह शेखावत, ब्लाॅक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. अनिल गुप्ता, चिकित्सालय के डाॅ. चैधरी के साथ ही महाविधालय के प्राचार्य, प्राध्यापक गणपतलाल सुथार उपस्थित थे। इस स्वैच्छिक रक्तदान षिविर में 12 विधार्थियों ने रक्तदान किया। ब्लड बैंक के तकनीषियन कैलाष छंगाणी ने सभी स्वैच्छिक रक्तदाताओं का रक्त निकाला। रक्तदाताओं को ज्यूस पिलाया गया एवं अधिकारियों ने इस पुनीत कार्य के लिए उनको हार्दिक बधाई दी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top