आईएएस प्रोबेषनर्स के जैसलमेर आए दल ने किया जिले का भ्रमण, कलक्टर विश्वमोहन शर्मा सहित अधिकारियों के साथ किया विचार-विमर्ष

जैसलमेर, 12 अगस्त। दो दिवसीय यात्रा पर जैसलमेर पहुंचे आईएएस प्रोबेषनर्स के दल ने बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा की अगुवाई में मौजूद जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ जैसलमेर जिले की परिस्थितियों और विकास की संभावनाओं पर व्यापक विचार विमर्श किया। 

जिले के पर्यटन, परिस्थितियों तथा गौरवपूर्ण ऐतिहासिक पृष्ठभूमि सहित जिले में संचालित विभिन्न गतिविधियों व विकास योजनाओं के पावर प्वाइंट प्रजेंटेषन के साथ-साथ संबंधित अधिकारियों ने प्रोबेषनर्स आईएएस को विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर जिला कलक्टर शर्मा ने कहा कि हालांकि जैसलमेर जिले की भौगोलिक परिस्थितियां विकट हैं लेकिन यहां के लोग बड़ी ही जीवट के साथ इन परिस्थितियों का सामना करते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ओर से संचालित योजनाओं का समुचित क्रियान्वयन कर लोगों को बेहतर जीवन-स्तर प्रदान करने का लगातार प्रयास किया जाता है। उन्होंने कहा कि अकाल व अभाव की स्थितियों में पषु षिविर, गौषाला और चारा डिपो का संचालन कर पषुधन को राहत पहुंचाई जाती है तथा पेयजल परिवहन कर लोगों को पानी के संकट से उबारा जाता है। उन्होंने बताया कि पर्यटन के साथ-साथ पवन ऊर्जा व सौर ऊर्जा के क्षेत्र में जैसलमेर एक बड़े केंद्र के तौर पर उभर रहा है और आने वाले समय में इस दिषा में बड़े कदम सामने आएंगे। उन्होंने सभी प्रोबेषनर्स को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उम्मीद जताई कि सभी कुषल एवं संवेदनषील प्रषासक बनकर लोगों को बेहतर प्रषासन उपलब्ध कराएंगे। 

अतिरिक्त कलक्टर भागीरथ शर्मा ने आपदा प्रबंधन को लेकर जिले में किए गए कार्यों के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि जिले में इस वर्ष पषु षिविरों, गौषालाओं व चारा डिपो के जरिए 1 लाख 80 हजार पषुओं को लाभान्वित किया गया है। सीईओ बलदेव सिंह उज्ज्वल ने उपनिवेषन में भूमि आवंटन की विषेष व सामान्य प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। डीएफओ अनूप केआर, पीएचईडी के एसई ओपी व्यास, पर्यटन अधिकारी खेमेंद्र सिंह जाम, नरेंद्र सिंह भाटी सहित विभिन्न अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग से संबंधित प्रजेंटेषन दिया। आईजीएनपी अधिकारी ने बताया कि जैसलमेर संभाग के सिंचाई योग्य 5 लाख 69 हजार 248 हैक्टेयर क्षेत्र में से 4 लाख 63 हजार 473 हैक्टेयर भूमि को सिंचाई के लिए खोला जा चुका है। संभाग में नहरों की लंबाई 2483 किमी है। बैठक में प्रोबेषनर आईएएस के रूप में भारती दीक्षित, चिन्मयी गोपाल, शुभम चैधरी, पीयूष सामरिया, गौरव अग्रवाल, भंवर लाल, कमर चैधरी व सुरेष ओला तथा जैसलमेर एसडीएम जयसिंह सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे। 

इससे पूर्व कलक्ट्रेट पहुंचने पर सभी प्रोबेषनर आईएएस का तिलकार्चन व पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया। सभी अधिकारी आगामी दो दिनों में जैसलमेर जिले के विभिन्न स्थानों का भ्रमण कर जिले की परिस्थितियों व विकास योजनाओं का जायजा लेंगे। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top