स्तनपान से स्वस्थ समाज का निर्माण - डा पंकज अग्रवाल
बाड़मेर 
केयर्न इंडिया एव ंकेयर संस्थान के सहयोग से विष्व स्तनपान सप्ताह के अन्र्तगत आयोजित होने वाले कार्यक्रमो की श्रृंखला में आज जालिपा केंट में आयोजित कार्यक्रम में एकत्रित महिलाओं को संबोधित करते हुए षिषु रोग विषेशज्ञ डा पंकज अग्रवाल ने महिलाओं को स्तनपान के महत्व के बारे में बताया । उन्होने कामकाजी महिलाओं को सरकार द्वारा मिलने वाली सुविधाओं पर भी प्रकाष डाला । डा अग्रवाल ने विचार व्यक्त करते हुए े बताया कि मां के जीवन का सबसे सुखद अहसास अपने षिषु को स्तनपान कराने से होता है । स्तनपान से स्वस्थ षिषु का एवं स्वस्थ षिषु से स्वस्थ समाज का निर्माण होगा । स्तनपान इतना महत्वपूर्ण है कि इसे पूरे विष्व में सात दिनों तक विष्व स्तनपान सप्ताह के रूप में मनाया जाता है जिसके अन्र्तगत विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है । उन्होने सभी महिलाओं को इसे अपनाने के लिए प्रेरित किया एवं उन्हें अन्य दूध के पिलाने से होने वाले नुक्सान के बारे में बताया । उन्होने बताया कि मां का दूध पीने से षिषु मृत्यु दर काफी कम हो जाती है व इससे मां एवं बच्चे के बीच भावनात्मक तादात्मय स्थापित होता है जोकि बच्चे के मानसिक विकास के लिए अति आवष्यक है । इंडियन एकेडेमी आफ पीडियाट्रिक्स की बाडमेर षाखा के तत्वावधान में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में लेफटीनेंन्ट प्रोमी हजारिका, श्री विवेक चैधरी, श्रीमती किरन चंदेल आदि उपस्थित थी ।

इस सप्ताह के अन्र्तगत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की कडी में आज सुबह स्थानीय अंतरीदेवी सीनियर सैकण्डरी बालिका विद्यालय में छात्राओं को संबोधित करते हुए षिषु रोग विषेशज्ञ डा हरीष चैहान ने छात्राओं को स्तनपान की आवष्यकता के बारे में बताया । उन्होने बताया कि यदि विष्व की सभी महिलाऐं प्रसव के पष्चात पहले आधें घंटे में अपना दूध पिलाना शुरू कर दे तो केवल इस बात से ही प्रतिवर्श एक लाख बच्चों को मौत के मुंह में जाने से रोका जा सकता है । डा चैहान ने कोलोस्ट्रम अथवा खीस की विषेशता बताते हुए इसं बच्चे को अवष्य देने की बात समझाई व उसमें उपलब्ध महत्वपूर्ण रोग प्रतिरोधक क्षमता के बारे में बताया । उन्होने बोतल से दूध पिलाने से होने वाले नुक्सान के बारे में भी विस्तार से बताया । इससे पूर्व छात्राओ के मध्य इस विशय पर एक निबंध प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें प्रथम स्थान सुश्री दीप्ति, द्वितीय स्थान पर सुश्री अंजलि सोनी एवं तृतीय स्थान पर सुश्री प्रिया कुमारी रही । श्रीमती राजेष मेहरवाल प्रधानाचार्य ने कार्यक्रम समाप्ति पर धन्यवाद दिया । विजेताओं को लायंस क्लब बाडमेर की और से पुरस्कार प्रदान किए गए । इस अवसर पर लायंस क्लब बाडमेर के अध्यक्ष राधेष्याम मूंदडा सचिव रामलाल जैन, महेन्द्र हालावाला, पुखराज राठी आदि उपस्थित थे । 
विष्व स्तनपान सप्ताह के संयोजक डा आर के माहेष्वरी ने बताया कि कल जिला चिकित्सालय में कामकाजी महिलाओं के लिए एक अलग से स्तनपान कक्ष की स्थापना की जावेगी जहां ये महिलाऐं अपनी डृयूटी के दौरान अपने षिषु को स्तनपान करा सकेगी । 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top