हुनर प्राप्त व्यक्ति भूखा नहीं रह सकता- जिला कलक्टर

युवा सरकारी नौकरियो के पीछे न भागे
बाड़मेर।
डिग्री प्राप्त करते ही हर युवा की ईच्छा होती है कि उसे सरकारी नौकरी प्राप्त हो जाये लेकिन आज के प्रतिस्पर्घा के युग में सभी युवाओ को सरकारी नौकरी मिल पाना संभव नहीं है । इसलिये युवाओ को अपनी मानसिकता बदल कर अपनी रूचि के अनुसार व्यवसाय में प्रशिक्षण प्राप्त कर अपनी कौशल क्षमता को बढाकर हाथ में हुनर लेकर रोजगार प्राप्त करे। 
यह उद्गार नेहरू युवा केन्द्र व आई0एल0एफ0एस के संयुक्त तत्वाधान में टाउन हाल में आयोजित विश्व युवा कौशल दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पद से बोलते हुए जिला कलक्टर मधुसुदन शर्मा ने युवाओ के समक्ष प्रकट किये।
जिला कलक्टर ने कहा कि हुनर प्राप्त व्यक्ति कभी भी भूखा नहीं रह सकता है। वह अपने कौशल के माध्यम से रोजगार प्राप्त कर ही लेता है । उन्होने कहा कि युवाओ के लिए आज एक ऐतिहासिक दिन है जब कि उन्हें सरकार कौशल देने के लिए स्वर्णिम अवसर प्रदान कर रही है इसलिये जिले के युवा अधिक से अधिक कौशल देने वाली संस्थाओ जुड़कर अपने व देश के विकास में भागीदार बने।
कार्यक्रम में बोलते हुए केयर्न के ए0पी0गौड ने युवाओ को देश की जानी मानी कई हस्तियो के बारे में बताते हुए कहा कि इनके पास डिग्री नहीं थी लेकिन उन्होने कौशल से समाज में अपनी अग्रणी भूमिका अदा की है। उन्होने युवाओ से कहा कि वे चाहते है कि भविष्य में आप कौशल ले कर मंच पर बैठे तथा अन्य लोग आप से प्रेरित होकर कार्य करे। उन्होने कहा कि बाड़मेर जिले के भी कई युवाओ ने कौशल प्राप्त कर अपना मुकाम हासिल किया है। 
प्रारंभ में अतिथियो को स्वागत करते हुए नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक ओमप्रकाश जोशी ने कहा कि आज का दिन युवाओ का दिन है तथा अब युवाओ के हाथ में हुनर होगा और हु नर उन्हे रोजगार दिलायेगा। उन्होने कहा किनेहरू युवा केन्द्र संगठन विश्व का सबसे बड़ा युवा संगठन है यह ग्राम ग्राम तक इस योजना के प्रचार प्रसार में अपनी अग्रणी भूमिका अदा कर युवाओ को कौशल केन्द्र से जोड़ने का कार्य करेगा।
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के बारे में आई0एल0एफ0एस के राजस्थान प्रभारी वेदप्रकाश गोयल ने युवाओ को विस्तार से जानकारी देते हुए इस योजना के तहत आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रमो के बारे में भी बताया साथ ही उन्होने युवाओ को फिल्म प्रदर्शन के माध्यम से भी जानकारी दी। इसी कड़ी में आई0एल0एफ0एस0 की बाड़मेर प्रभारी शंपा ने अपने विचार व्यक्त किये।
राजस्थान कौेशल एवं आजीविका विकास निगम के प्रबन्धक मुकेश राठौड़ ने स्लाईडस के माध्यम से युवाओ को प्रशिक्षण कार्यक्रमो के बारे में जानकारी दी।
कार्यक्रम का संचालनकरते हुए राजकीय कन्या महाविद्यालय के प्रोफेसर मुकेश पंचोरी ने युवाओ को सलाह दी कि वे सीनीयर करने से पूर्व ही यह तय कर ले कि उन्हे किस क्षेत्र में जाना है और वे युवा उसी क्षेत्र में कौशल प्रापत कर ले ताकि समय रहते अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सके। जिला प्रशासन , नगरपरिषद सहित सहयोगियो का जिन्होने आयोजन को सफल बनाने में मदद की उन सभी का नेहरू युवा केन्द्र की ओर से राजेन्द्र पुरोहित ने आभार व्यक्त किया। 
प्रारंभ में अतिथियो द्वारा युवाओ के प्रेरणा स्त्रौत स्वामी विवेकाद के समक्ष दीप प्रजवल्लन व माल्यापर्ण कर कार्यक्रम का आगाज किया। कार्यक्रम में 500 से भी अधिक युवाओ ने भाग लिया जिसमें नेहरू युवा केन्द्र से जुड़े विभिन्न ग्रामीण युवा मंडलो के सदस्यो ने भी शिरकत की। 

युवाओ ने कौशल प्राप्त करने के भरे आवेदन और लिया परामर्श
इस अवसर पर 500 से अधिक युवाओ जिनमें नेहरू युवा केन्द्र से जुड़े ग्रामीण युवा मंडलो के सदस्य भी थे ने अपनी रूचि अनुसार व्यवसायो में प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु आवेदन भरकर प्रस्तुत किये तथा इन युवाओ ने रूरल रिसोर्च ,आर0सेठी,आर0एस0एल0डी0सी0,केयर्न,क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय बाड़मेर आदि संस्थाओ के विषय विशेषज्ञ उमा बिहारी, संध्या ठाकुर, ललित लोढा, भवानी ंिसंह,नानक, शान्तनु,मुकेश जैन, मदन, भटराज ने युवाओ को परामर्श दिया वही नेहरू युवा केन्द्र के राष्ट्रीय युवा कोर समूह के स्वंय सेवक तगाराम, भरतकुमार, सवाईराम, नरेन्द्र ंिसह, जुझारंिसह, कमलेश, शंेरसिंह, मनोज, कुमारी चनणी, सुरेश कुमार, सुमन, जैती, पार्वती ने युवाओ को आवेदन पत्र तैयार कराने में सहयोग किया।
टाउन हाल में बैठकर युवाओ ने देखा विज्ञान भवन का कार्यक्रम- 
आयोजको द्वारा टाउन हाल में सेट अप बाक्स लगा कर युवाओ को 3.50 से विज्ञान भवन में शुरू हुए कार्यक्रम से युवाओ को सीधा जोड़ा गया युवाओ ने टाउन हाल में बैठकर प्रधानमंत्री द्वारा प्रारंभ किये गये कौशल मिशन के कार्यक्रम सीधे देखा और ध्यानपूर्वक एकाग्रचित होकर उनका उद्बोधन सुना 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top