विद्यालयों में गैर शैक्षिक कार्यों का हो सकेगा प्रभावी क्रियान्वयन
जयपुर
प्रारंभिक शिक्षा विभाग द्वारा विद्यालय सहायक के 33 हजार 493 पदों के लिए ऑनलाईन आवेदन के लिए विज्ञप्ति जारी की गई है। इनमें गैर अनुसूचित क्षेत्र के 30 हजार 522 तथा अनुसूचित क्षेत्र के 2971 विद्यालय सहायक के पद सम्मिलित हैं।
शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने बताया कि विद्यालय सहायक के पदों की भर्ती लम्बे समय से लम्बित थी। इस दृष्टि से यह राज्य सरकार का बेहद महत्वपूर्ण कदम हैं। उन्होंने बताया कि विद्यालयों में विद्यार्थी सहायकों को लगाए जाने से विद्यालयों में मिड-डे मील, स्वच्छ भारत अभियान आदि विभिन्न गैर शैक्षिक कार्यों को भी प्रभावी रूप में क्रियान्वित किया जा सकेगा।
प्रो. देवनानी ने बताया कि विद्यार्थी सहायक के पदों पर भर्ती हेतु निदे६ाक, प्रारंभिक ६िाक्षा, बीकानेर द्वारा विज्ञप्ति उनकी वेबसाईट http://vs.rajshiksha.rajasthan.gov.in पर 5 अगस्त 2015 से उपलब्ध होगी। इस वेबसाईट पर ऑनलाईन आवेदन पत्र का प्रारूप, विस्तृत विज्ञप्ति, जिलेवार पदों का विवरण और अन्य दिशा-निर्देश उपलब्ध होगा।
उन्होंने बताया कि विद्यार्थी सहायक पदों के लिए अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, नि:शक्तजन, महिला (विधवाओं एवं परित्यक्ता महिलाओं सहित), भूतपूर्व सैनिकों एवं उत्कृष्ट खिलाडिय़ों का नियमानुसार आरक्षण होगा। विद्यालय सहायक पदों की भर्ती जिलेवार विज्ञापित पदों के अनुसार की जाएगी।
प्रारंभिक शिक्षा विभाग के निदेशक बी.एल. मीणा ने बताया कि विद्यालय सहायकों के पदों के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी सीनियर सैकण्डरी परीक्षा (टेन प्लस टू) उत्तीर्ण होने के साथ ही उसे सरकारी अथवा गैर सरकारी विद्यालय में कार्य करने का न्युनतम एक वर्ष का अनुभव होना जरूरी होगा। उन्होंने बताया कि विस्तृत जानकारी विभाग की वेबसाईट पर 5 अगस्त से देखी जा सकेगी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top