बाड़मेर दो हजार से भी अधिक महिलाए करेगी योग
बाडमेर।
अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 21 जून को जिला मुख्यालय पर आदर्श स्टेडियम में पांच हजार से भी अधिक लोग योग करेंगे। इनमें दो हजार से भी अधिक संख्या में महिलाए शामिल होकर योग करेगी।
जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने बुधवार प्रातः कलेक्ट्रट सभागार में व्यापक स्तर पर आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम की विस्तृत समीक्षा की। उन्होने जिले में कार्यरत राजस्थान सरकार, भारत सरकार, अर्द्ध सरकारी संगठन, स्वायतशासी संस्थाए, राजकीय उपक्रम, निगम, बोर्ड तथा निजी कम्पनियों, स्वयंसेवी संस्थानों के सभी कार्मिकों को अपने जीवन साथी समेत उपस्थित होने की हिदायत दी।
व्यापक तैयारियां
जिला कलक्टर शर्मा ने बताया कि योग दिवस पर कार्यक्रम की व्यापक तैयारियां की जा रही है तथा सभी विभागों को व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने को कहा गया है। उन्होने बताया कि राज्य सरकार ने जिला मुख्यालय, ब्लाॅक मुख्यालय तथा ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर 21 जून को योग दिवस मनाने का निर्णय किया है। तय कार्यक्रम के अनुसार जिला मुख्यालय, ब्लाॅक मुख्यालय और ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर सुबह 6.30 से 7.30 बजे तक योग दिवस मनाया जाएगा। इसमें 33 मिनट तक योगाभ्यास होगा। शहर में आदर्श स्टेडियम में प्रातः 6.30 बजे कार्यक्रम शुरू होगा।
माॅनीटरिंग कमेटियां
शर्मा ने बताया कि माॅनिटरिंग के लिए जिला व ब्लाॅक स्तरीय कमेटियां गठित की गई है। पंचायत स्तर पर कमेटी के लिए एसडीओ को निर्देश दिए है। केन्द्र सरकार ने सभी जिले से अपडेट लेने के लिए नेशनल हेल्थ पोर्टल तैयार किया है। सभी जिला कलक्टर को योग दिवस की तैयारियों से संबंधित जानकारी ूूूण्दीचण्हवअण्पद पर देनी होगी। इस पोर्टल का लिंक ूूूण्पदकपंदउमकपबपदम ण्दपबण्पदण् पर दिया गया है। सरकार ने जिला प्रशासन, नगरीय विकास, महिला एवं बाल विकास, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, खेल एवं युवा मामलात, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग, प्रारम्भिक से लेकर उच्च शिक्षा विभाग व पुलिस विभाग को योग दिवस से जोडा है।
योग आधारित प्रदर्शनी
जिला कलक्टर ने बताया कि जिला मुख्यालय पर आदर्श स्टेडियम में आयोजित होने वाला कार्यक्रम विशाल तथा व्यापक होगा जिसमें पांच हजार से भी अधिक लोगों को एक साथ योग कराया जाएगा। इसमें एक विशाल मंच बनाया जाएगा जिस पर प्रशिक्षित योग गुरू द्वारा सबको योग कराया जाएगा। इसके अलावा कार्यक्रम स्थल पर योग से संबंधित प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। इसमें योग से संबंधित फोटो, पोस्टर समेत विभिन्न प्रोजेक्ट व साहित्य शामिल होगा।
प्रबन्ध कमेटियां
जिला कलक्टर ने बताया कि प्रथम बार आयोजित किए जा रहे अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह के संबंध में व्यापक स्तर पर तैयारियां की जा रही है। उन्होने आयोजन स्थल पर सफाई, पेयजल, टैन्ट व बैठक इत्यादि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न कार्याे हेतु अलग-अलग कमेटिया बनाई है। जिला आयुर्वेद अधिकारी को योग प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण सहित आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने बताया कि सभी ब्लाॅक एवं ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर सुव्यवस्थित रूप से कार्यक्रम के सम्पादन हेतु संबंधित उपखण्ड अधिकारियों एवं विकास अधिकारियों को व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है।
बैठक में पुलिस अधीक्षक परिस देशमुख, जिला प्रमुख श्रीमती प्रियंका मेघवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपालराम बिरड़ा, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. विश्नोई समेंत विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा संस्थानों के प्रतिनिधि मौजूद थे।


0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top