योजनाओं की प्रभावी माॅनिटरिंग की हिदायत
सांसद ने की विकास कार्यो की समीक्षा
बाडमेर
बाडमेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चैधरी ने केन्द्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के त्वरित क्रियान्वयन एवं प्रभावी माॅनिटरिंग के निर्देश दिए है ताकि सरकारी धन का सदुपयोग हो सकें। वह शनिवार को जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।
इस अवसर पर सांसद चैधरी ने कहा कि केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा जन हित में संचालित विभिन्न योजनाओं की सार्थकता इसी बात में निहित है कि उनका वास्तविक लाभ उन व्यक्तियों तक पहुंचाया जाए जिनके लिए वे योजनाएं संचालित की जा रही है। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा जनहित तथा जन सुविधाओं के लिए विभिन्न योजनाओं द्वारा सरकारी वित का प्रावधान किया जाता है ऐसे में जिले के जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी आपसी समन्वय के साथ लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप बेहतर कार्य को अंजाम दें। 
सांसद चैधरी ने जनता से जुडे विभिन्न विभागों के अधिकारियोें से अपने दायित्वों के प्रति गम्भीरता बरत कर अपने कार्यो में जनहित को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के निर्देश दिए। उन्होने अधिकारियों से जिले में पानी, बिजली, चिकित्सा, सडक आदि मूलभूत सुविधाओं को मुहैया कराने के लिए संवेदनशीलता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होने व्यवस्थाओं में सुधार करने तथा इसमें संवेदनशीलता का रूप देने के निर्देश दिए।
उन्होने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी कार्यक्रम, इन्दिरा आवास योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, समेकित वाटरशेड प्रबन्धन कार्यक्रम सहित भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन एवं प्रगति की संबंधित अधिकारियों से विस्तार पूर्वक समीक्षा की। उन्होने गर्मी के मद्देनजर जिले में पेयजल की समस्या का सर्वोच्च प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश देते हुए कार्ययोजना बनाकर पेयजल की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने स्वच्छ भारत मिशन अभियान को अहम मुद्दा बताते हुए जन प्रतिनिधियों से व्यापक प्रचार प्रसार एवं सक्रिय सहयोग करने को कहा। उन्होने सख्त हिदायत दी कि योजनाओं के कियान्वयन में किसी भी स्तर पर अनियमितता अथवा भ्रष्टाचार की शिकायत मिलने पर उसे गम्भीरता से लिया जाकर सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
इस अवसर पर राजस्व मंत्री तथा जिले के प्रभारी अमराराम चैधरी ने विभिन्न योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि राशि का सदुपयोग होना चाहिए तथा किए गए कार्यो की उपयोगिता स्पष्ट दिखाई देनी चाहिए। बैठक में जन प्रतिनिधियों ने जनता जल योजना के कनेक्शन पुनः जोडने, क्षतिग्रस्त सडकों की मरम्मत कराने, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत स्वीकृत पेंशन का भुगतान समय पर कराने आदि की मांग रखी।
बैठक में विधायक लाधुराम विश्नोई, हमीरसिंह भायल, जिला प्रमुख श्रीमती प्रियंका मेघवाल, जिले के प्रधान, मनोनित समिति सदस्ययों ने योजनाओं के बारे में फीड बैक दिया। इस मौके पर जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपालराम बिरड़ा समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top