जिला निर्वाचन अधिकारी मीना ने लोकतांत्रिक व्यवस्था में

शत प्रतिषत मतदाताओं को मतदान करने का किया आह्वान

नए मतदाताओं को लगाए बेज एवं श्रेष्ठ बी.एल.ओ. का किया बहुमान
जैसलमेर, 
राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जैसलमेर जिला मुख्यालय पर जिला स्तरीय कार्यक्रम कलेक्टेªट कैम्पस जैसलमेर में समारोहपूर्वक मनाया गया। जिला कलक्टर एन.एल.मीना के मुख्य आतिथ्य में आयोजित समारोह की अध्यक्षता नगरपरिषद के उपसभापति रमेष जीनगर ने की एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा, उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर डाॅ. जी.आर. वैष्णव, सहायक निदेषक सांख्यिकी डाॅ. बृजलाल मीना, जिला साक्षरता एवं सत्त षिक्षाधिकारी बराईदीन सांवरा के साथ ही अन्य जनप्रतिनिधिगण, बी.एल.ओ., नव पंजीकृत मतदाता व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

लोकतंत्र की सफलता है मतदाता पर निर्भर

जिला कलक्टर मीना ने पांचवे राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष में सभी मतदाताओं को बधाई देते हुए कहा कि मजबूत लोकतंत्र की सफलता मतदाता पर निर्भर करती हैं इसलिए उन्हें स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं बिना प्रलोभन के मताधिकार का प्रयोग कर अच्छी शासन प्रणाली में अपनी सहभागिता दर्ज करानी है। उन्होंने कहा कि इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्धेश्य मतदाताओं को मताधिकार के लिए प्रेरित करना है। उन्होेंने कहा कि सच्चा लोकतंत्र तभी बनता हैं जिसमें शत प्रतिषत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करते हैं।



अनिवार्य रुप से बनाएं मतदाता पहचान-पत्र

उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति 01 जनवरी, 2015 को 18 वर्ष आयु के हो गये हैं उन्हें अनिवार्य रुप से अपना फोटो मतदाता पहचान-पत्र बना कर मताधिकार का संवैधानिक अधिकार प्राप्त करना है। उन्होंने कहा कि आज के दिन सभी मतदाताओं को यह संकल्प लेना हैं कि वे सभी निर्वाचनों में बढचढ कर हिस्सा लेकर मताधिकार का प्रयोग करेगें। उन्होंने समारोह में नव पंजीकृत मतदाताओं को अपनी ओर हार्दिक शुभकामनाएँ दी।

प्रत्येक निर्वाचन में करें मताधिकार का प्रयोग

जिला कलक्टर मीना ने युवा मतदाताओं से आग्रह किया कि वे जाति, भाषा, धर्म, समुदाय अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग कर योग्य व्यक्ति का लोकतांत्रिक प्रणाली में चयन करें ताकि प्रदेश एवं देश का विकास उत्तरोतर बढ़ता रहे। उन्होंने विधानसभा चुनाव में जिले में 86 प्रतिषत मतदाताओं द्वारा मताधिकार का प्रयोग करने पर जिला प्रषासन की ओर से हार्दिक बधाई दी एवं आगे के सभी निर्वाचनो में भी उत्साह के साथ मतदान करने का आह्वान किया।

जनप्रतिनिधि भी मतदाताओं के नाम जुडवाने में सहयोग करें

नगरपरिषद के उपसभापति रमेष जीनगर ने कहा कि जिस प्रकार हम मतदान के दौरान मतदाताओं से मत की मांग करते है उसी अनुरूप हमे चुनाव के विजय के बाद सतत रूप से ऐसी प्रक्रिया अपनानी है कि जो भी मतदाता 18 वर्ष आयु का हो गया है उसके हम मतदाता सूची में नाम अवष्य ही जुडवाएं एवं उन्हें मत के महत्व के बारे में सीख दें।

मत को विषिष्ट कर्तव्य के रूप में जाने

अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने कहा कि स्वीप गतिविधियों के कारण विधानसभा एवं लोकसभा चुनाव में जिले में मतदान का प्रतिषत बढा है। उन्होंने मतदाताओं से अपील की है कि वे अपने मत को विषिष्ट कर्तव्य के रूप में जाने एवं अपने प्रदेष एवं देष के विकास के लिए अच्छे व्यक्ति का जनप्रतिनिधि के रूप में चयन करें। उन्होंने गुप्त मतदान की नींव को सदैव बरकरार रखने पर जोर दिया। उन्होंने मतदाताओं से कहा कि वे मतदाता सूची में दो जगह अपना नाम कभी नही जुडवावें।

प्रत्येक निर्वाचन में मतदान करने का ले प्रण 

उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर डाॅ. जी.आर. वैष्णव ने कहा कि 25 जनवरी 1950 को भारतीय चुनाव आयोग का गठन हुआ था तब से निर्वाचन का कार्य जारी है वहीं वर्ष 2011 से मतदाता दिवस के रूप में मनाना प्रारम्भ किया उसी कडी में हम आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस बना रहे है। उन्होंने कहा कि मतदाता को केवल मतदाता सूची में नाम जुडवाकर ही इतिश्री नही करनी है बल्कि उसे प्रत्येक निर्वाचन में मतदान देने का प्रण लेना है। उन्होंने राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाईट एवं टोलफ्री नंबर 1950 के बारे में भी पूरी जानकारी दी।

प्रारम्भ में जिला साक्षरता एवं सतत षिक्षा अधिकारी बराईदीन सांवरा ने अतिथियों का स्वागत किया एवं राष्ट्रीय मतदाता दिवस के महत्व पर प्रकाष डाला। उन्होंने इस दिवस के लिए सहयोग करने वालो के प्रति भी आभार जताया।

बी.एल.ओ. व स्वीप के श्रेष्ठ कार्य पर किया सम्मान

जिला कलक्टर ने विधानसभा चुनाव के दौरान श्रेष्ठ कार्य करने वाले बूथ लेवल अधिकारी पुष्प कुमार, सेउराम, छोटाराम, देरावर सिंह, कंवरूराम विष्नोई, बरकत खां के साथ ही स्वीप अभियान में श्रेष्ठ कार्य करने वाले कार्मिको, अतिरिक्त जिला कलक्टर शर्मा ने निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं के साथ ही समारोह में नुक्कड नाटक एवं रंगोली के संभागियों को भी प्रष्ंासा-पत्र देकर सम्मानित किया गया। समारोह में जिला कलक्टर ने कैम्पस एम्बेसडर को भी नकद मानदेय प्रदान किया।

नए मतदाताओं का किया बहुमान , लगाया बैज

समारोह में 18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले नव पंजीकृत मतदाताओं को बैज लगाये गये। ये नव मतदाता अब निर्वाचन प्रणाली में गर्व के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेगें।

जिला कलक्टर ने दिलाई शपथ

समारेाह के प्रारम्भ में जिला कलक्टर मीना ने उपस्थित संभागियों एवं युवा मतदाताओं को शपथ दिलाते हुए कहा कि वे भारत के नागरिक होते हुए लोकतंत्र में अपनी पूर्ण निष्ठा रखें एवं देश की लोकतांत्रिेक पंरपराओं की मर्यादाओं को बनाए रखें एवं स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्य रखते हुए प्रत्येक निर्वाचन में निर्भय होकर धर्म , वर्ग, जाति, समुदाय ,भाषा अथवा अन्ंय किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें। समारोह में क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी प्रेमसिंह भी उपस्थित थे एवं उनके द्वारा डाईट में आयोजित क्वीज प्रतियोगिताओं के विजेताओं के लिए पुरस्कार प्रदान करवायें गए जिसका वितरण जिला कलक्टर ने किया।
समारोह में नाद स्वरम संस्था के लोक कलाकारों द्वारा सरस्वती वन्दना पेष की गई वहीं पूर्व मरूश्री नवलकिषोर पुरोहित ने आनन्द जगाणी द्वारा रचित मतदाता जागरूकता गीत को रम्मत शैली में प्रस्तुत किया। इसी प्रकार डाईट के छात्र-छात्रा अध्यापिकाओं ने ‘सब मतदान करो’ थीम पर नुक्कड नाटक एवं कन्हैयालाल शर्मा ने मतदान करने के लिए एक गीत प्रस्तुत किया।

ये थे उपस्थित
समारोह में सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हिम्मतसिंह कविया, जिला रसद अधिकारी गौतम चंद जैन, भू जल वैज्ञानिक एन.डी. इणखियां, पार्षद श्रीमती देवकी राठौड व प्रतापचंद व्यास भी उपस्थित थी। समारोह का संचालन व्याख्याता हरिवल्लभ बोहरा ने किया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top