बाड़मेर स्वच्छता जागरूकता एव बेटी बचाओ एक्सप्रेस को कलक्टर ने हरी झड़ी दिखाकर किया रवाना 
भारत सरकार के स्वच्छता अभियान एवं बेटी बचाओ बेटी पढाओ प्रधानमंत्री जन-धन योजनाओं का ग्रामीणअचलों में होगा व्यापक प्रचार-प्रसार
बाड़मेर 
बाड़मेर जिला मुख्यालय पर बुधवार को जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्टेट मधुसुदन शर्मा ने स्वच्छता जागरूकता एक्सप्रेस को हरी-झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर उन्होने बताया कि विकास के लिये स्वच्छता जरूरी है । उन्होने यह भी बताया कि हमसब जानते है कि साफ-सफाई के फायदे है परन्तु गंदगी करने वाले को ना तो रोकते है ना टोकते है । गांव/जिले को स्वच्छ बनाने के लिये सभी को अपने से ही स्वच्छता का बीडा उठाने की अपील की । यह अपील उन्होने भारत सरकार के सूचना एंवम प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय द्वारा जिला प्रशासन एंवम नेहरू युवा केन्द्र के सहयोग से स्वच्छता एक्सप्रेस को रवाना करने के दौरान की। 
शर्मा ने बताया कि गामीण क्षेत्रो में शौचालय की कमी है जिसके कारण वृध्द जन एंव महिलाओ को परेशानी का सामना करना पडता है सरकार की स्वच्छता अभियान से जुड कर गांवो के हर परिवार को अपने घर में शोचालयबनाने की अपील की । 
इसी क्रम में जिला युवा समन्वयक ओम जोशी ने कहा कि खुले में शोच जाने से होने वाले गंदगी के कारण अस्सी प्रतिशत बीमारियो का कारण यह गंदगी है । उन्होने बताया कि व्यक्ति मोबाईल पर खर्च कर देते है परन्तु शौचालय बनाने में अभी भी हिचकते है । इस सोच को समाप्त करने की अपील करते हुये उन्होने कहा कि राष्टपिता महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने का सभी को मिल कर साकार करने की जरूरत है । 
इस कार्यक्रम में क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय के नोडल अधिकारी नरेन्द्र कुमार ने बताया कि बाडमेर जिले के सीमावर्ती ईटादा में 4 से 6 दिसम्बर एंवम मते का तला में 7 से 9 दिसम्बर तक विशेष कार्यक्रमो का आयोजन जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित किया जाना है कार्यक्रम में ,खीमराज सोनी/कन्हैयालाल राठोड इत्यादि का सराहनीय सहयोग रहा ।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top