बाड़मेर मेडिकल कॉलेज के लिए भूमि आवंटन
बाड़मेर 
जिला मुख्यालय पर बनने वाले मेडिकल कॉलेज के लिए राज्य सरकार ने 50 बीघा जमीन आवंटित की है। जालीपा रोड के निकट बने वाले इस कॉलेज के लिए जमीन आवंटन की प्रक्रिया के बाद आगे का कार्य सुगमता से होगा। 
दो साल में मेडिकल कॉलेज का कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य तय किया गया है। जिला मुख्यालय पर 289 करोड़ की लागत से बनने वाले मेडिकल कॉलेज के लिए राज्य सरकार ने नियमानुसार पचास बीघा जमीन आवंटित करने के लिए जिला कलक्टर को पत्र लिखा था।
इसके लिए छह महीने से जमीन चिह्निकरण और राज्य सरकार की ओर से स्वीकृति को लेकर कागजात इधर-उधर हो रहे थे। करीब एक हफ्ते पहले जिला कलक्टर ने जालीपा रोड पर जमीन का मसौदा तैयार कर प्रस्ताव भेजा था। 
जिस पर जालीपा ग्राम के आरक्षित खसरा नम्बर 160 रकबा 73.11 बीघा जमीन में से 50 बीघा जमीन आवंटित की गई है। राजस्व राज्यमंत्री अमराराम चौधरी ने इसकी पुष्टि की। 

सामने ही मिनी सचिवालय 
मेडिकल कॉलेज के निकट ही मिनी सचिवालय का प्रस्ताव भी लिया गया है। इसके पास में अधिकारियों की आवास कॉलोनी भी बनेगी। मिनी सचिवालय का कार्य भी आगामी दो सालों में ही पूर्ण करना है। 

यूआईटी की नजर भी यहां 
नगर सुधार न्यास (यूआईटी) का दायित्व भी अभी जिला प्रशासन के पास ही है। लिहाजा यूआईटी की ओर से भी इसी रोड पर कार्य करने की कोशिश की जा रही है। 

विकास को नई गति 
अब तक बाड़मेर शहर उत्तरलाई रोड, सिणधरी रोड और गडरारोड की ओर विकास कर रहा था। मिनी सचिवालय और मेडिकल कॉलेज ने जैसलमेर रोड की ओर शहर के बढ़ने की संभावनाओं को गति दे दी है। 

जानकारी अनुसार जोधपुर रोड की ओर उत्तरलाई वायुसेना क्षेत्र होने से नौ सौ मीटर की परिधि में निर्माण पर प्रतिबंध के अलावा तेल क्षेत्र की सुरक्षा पर भी ध्यान दिया जा रहा है। इस कारण अब शहर के विकास इस रोड पर मंथर गति पकड़ रहा है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top