शिव विधानसभा में पहले साल मे पेयजल पर बारह सौ करोड़ की योजना मजूंर :मानवेन्द्रसिंह
बाड़मेर
13 दिसम्बर 2013 से प्रदेश में नई सरकार के गठन के बाद शिव विधायक मानवेन्द्रसिंह के एक वर्ष के कार्यकाल में शिव विधानसभा क्षैत्र में कई विकास के कार्य प्रारम्भ हुये है । शिव विधानसभा क्षै़त्र मे पेयजल बड़ी समस्या थी उसका स्थाइ्र समाधान हेतु मानवेन्द्रसिह ने चुनाव के दौरान इस समस्या का समाधान का वादा किया था उन्होने कहा पहले साल मे बारह सौ करोड़ की पेयजल की योजना स्वीकृत हुई है ओर अब इन योजनाओ को जल्द जल्द से पूरा करवाकर पेयजल की समस्या का स्थाई समाधान किया जावेगा ।साथ ही मानवेन्द्र सिंह ने बताया कि पेयजल के साथ साथ ही हर क्षैत्र की समस्याओ के समाधान को प्राथमिकता दी गई है। 
शिव विधायक मानवेन्द्र सिंह के निजी सचिव रामसिंह ने बताया कि विधायक मानवेन्द्र सिंह ने अपने एक साल के कार्यकाल में विधानसभा क्षै़त्र शिव में बिजला,पेयजल,सड़क,चिकित्सा एंव शिक्षा के क्षैत्र में कई कार्य स्वीकृत करवाये है। विधायक ने अपने विधायक निधि से वित्तीयवर्ष 2014-15 में 1करोड़ अस्सीलाख रू. के विकास कार्यो की स्वीकृति हेतु अनुशंषा की गई जिसमें पेयजल हेतु टांके,शौचालय ,बिजली आदि । इसी प्रकार विधायक की अनुशष्ंाा पर विधानसभा क्षैत्र शिव में सीमान्त क्षैत्र विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत चैवलीस करोड़ चैहतर लाख पैतालीस हजार रू. के विकास कार्यो की स्वीकृति राज्य सरकार द्वारा जारी कि गई जिसमें सीमावंर्ती क्षै़त्र के गांव/ढाणियों में पेयजल हेतु ओपनवेल,टयूबवैल,बिजली,शिक्षा वं सड़कों के कार्य स्वीकृत कि गई है जिसके कार्य प्रगति पर है। इसी प्रकार विधायक मानवेन्द्र सिंह के एक साल के कार्य काल में शिव विधानसभा क्षैत्र में पेयजल हेतु बाड़मेर लिफट कैनाल परियोजना हेतु सात सोै करोउ़ से अधिक राशि राज्य सरकार द्वारा जारी कि गई जिसके अन्तर्गत शिव विधानसभा क्षै़त्र के 286 गावों में मीठा पानी उपलब्ध करवाने की योजना हेतु वित्तीय स्वीकृति प्रदान कि गई है। इसी प्रकार विधायक मानवेन्द्रसिंह के प्रयासेंा से नर्मदा परियोजना के तहत रामसर-गडरारोउ़ हेतु छःसौ उक करोड़ रू0 की स्वीकृति राज्य सरकार द्वारा जारी कि गई जिसमें 205 गांव विधानसभा क्षैत्र शिव के लाभान्वित किये जावेगी जिसकी कार्य प्रगति पर है शीध्र ही उक्त क्षै़त्र के ग्रामीणों को मीठा पानी उपलब्ध हो सकेगा । इसी प्रकार विधायक के अनुशंषा पर जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभाग स्तर पर छोटे छेाटे गांवों में पेयजल हेतु पाईप लाईन,टयूबवैल व जीएलआर व नई स्कीमो हेतु छबीस करोड़ इकरानवे लाख छियालीस हजार एक सौ पैतीस रू. के कार्य स्वीकृति कर पूणर््ा करवाये जा चुके है। विधायक के प्रयासों से विधानसभा क्षैत्र शिव की सतहर ग्रंाम पंचायतों में गौरपंत सड़क याजना प्रारम्भ कि गई है जिसमें प्रति ग्रंाम पंचायत पचपन्न लाख रू. के अनुसार नौ करोड़ पैतींस लाख रू मजूंर किये गये है। 
विधायक मानवेन्द्रसिंह के प्रयासों से बिजली के आपूर्ति हेतू विधानसभा क्षैत्र शिव में सात नवीन बिजली सब स्टेशन स्वीकृत कि गये है जिसके अन्तर्गत राजड़ाल,धारवी,आसाड़ी,रूपासरिया,नागड़दा,जोरानाडा एंव आकली में निर्माण करवाया गया है। विधायक मानवेन्द्रसिंह के प्रयासों में शिव विधानसभा क्षैत्र के 59उनसाठ माध्यमिक विधालयों को राउमावि में क्रमोन्नत किया गया है।इसके साथ विधानसभा क्षैत्र शिव में पचंायतों के पुनर्गठन के दौरान दो नवीन पंचायत समिति रामसर व गडरारोड़ का गठन किया गया इसके साथ दो दर्जन से अधिक नवीन ग्राम पंचायतों का भी गठन किया गया है। 
विधायक मानवेन्द्र सिंह ने बताया कि चिकित्सा क्षै़त्र में दूर दराज ढाणियों में नवीन उप स्वास्थ्य केन्द्र खोलने के प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाये गये है जिसका शीध्र ही स्वीकृति प्राप्त होने की उम्मीद है। इसके साथ साथ चिकित्सा मोबाईल टीम के वाहन शिव विधानसभा में स्वीकृत हुऐ ।इसके अलावा विधानसभा क्षै़त्र शिव में नरेगा के अन्तर्गत कई विकास के कार्य पूर्ण हो चुके है साथ ही कुछ प्रारम्भ है। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top