अमराराम चौधरी ने ‘जैसलमेर जिला दर्शन पुस्तिका’ का किया विमोचन 

प्रभारी मंत्री ने राज्य सरकार की उपलब्धियों आधारित प्रदर्षनी का किया अवलोकन

जैसलमेर, 17 दिसंबर/ जिले के प्रभारी मंत्री एवं राजस्व एवं उपनिवेषन मंत्री अमराराम चैधरी ने बुधवार, 17 दिसंबर को कलेक्टेªर परिसर स्थित डीआरडीए सभागार में राज्य सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में जिला प्रषासन के निर्देषन में सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय द्वारा प्रकाषित ”नई दिषा नया राजस्थान आओं साथ चलें......“ जैसलमेर जिला दर्षन पुस्तिका का विमोचन किया। इस दौरान जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, पोकरण विधायक शैतानसिंह राठौड, जिला कलक्टर एन.एल. मीना, जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. राजीव पचार, उपवनसंरक्षक डाॅ ख्याति माथुर (आईएफएस), नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, सम समिति की प्रधान श्रीमती लक्ष्मी कंवर, भाजपा जिलाध्यक्ष जैसलमेर स्वरूप सिंह हमीरा के साथ ही जिले के जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिले के प्रभारी मंत्री अमराराम चैधरी ने रंगीन क्लेवर में प्रकाषित ‘जैसलमेर जिला दर्षन’ पुस्तिका का विमोचन के बाद उसका बारीकी से अध्ययन किया एवं उसमें संकलित की गई वर्तमान सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल में जैसलमेर जिले की उपलब्धियों से संबंधित जानकारी का अध्ययन भी किया। इसके साथ ही पुस्तिका में जैसलमेर के इतिहास एवं यहां के दर्षनीय स्थलों को प्रकाषित करने पर सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय की सराहना भी की। उन्होंने कहा कि इस पुस्तिका के माध्यम से आमजन को जिले की विकास उपलब्धियों के बारे में जानकारी मिलेगी।

प्रभारी मंत्री ने किया प्रदर्षनी का अवलोकन

जिले के प्रभारी मंत्री श्री चैधरी ने कार्यक्रम के प्रारंभ में मां सरस्वती की तस्वीर पर दीप प्रज्जवलित कर माल्यार्पण किया। प्रभारी मंत्री ने सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा डीआरडीए सभागार में लगाई गई राज्य सरकार की उपलब्धियों एवं जिले की उपलब्धियों आधारित रंगीन प्रदर्षनी का भी अवलोकन किया। उन्होंने प्रदर्षनी में प्रदर्षित मुख्यमंत्री की आमजन की समस्याओं का गांव स्तर पर समस्याओं का निराकरण करने के लिए प्रारंभ की गई ‘ सरकार आपके द्वार ’ , महिला सषक्तीकरण की भामाषाह योजना से संबंधित रंगीन फोटोग्राफ का अवलोकन किया। उन्होंने जिले के विकास से संबंधित प्रदर्षित छायाचित्रों का भी अवलोकन किया।

उन्होंने प्रदर्षनी में प्रदर्षित मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के लुंबासर गांव का दौरा करने के अवसर पर लकडनाथ के झोपडें में महिलाओं से बातचीत करते हुए, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा बीकानेर सिविल हवाई टर्मिनल के उद्घाटन, मुख्यमंत्री द्वारा अलवर जिले के टपूकडा में होण्डा कोर्स इण्डिया लिमिटेड में प्लांट उद्घाटन, भरतपुर संभाग में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में मुख्यमंत्री बच्चों के साथ मिड-डे-मिल खाते हुए, मुख्यमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री जन-धन योजना के राज्य स्तरीय कार्यक्रम के शुभारंभ एवं लाभान्वितों को चैक वितरित करते हुए, मुख्यमंत्री द्वारा भामाषाह योजना का शुभारंभ, मुख्यमंत्री द्वारा उदयपुर संभाग में विषेष योग्यजन को ट्राई साईकिल भेंट करते हुए व वृद्धो को सहायता प्रदान करते हुए, उदयपुर संभाग में मुख्यमंत्री द्वारा विधालय में बच्चों को पढाते हुए के साथ ही राज्य सरकार के विकास कार्याें से संबंधित रंगीन छायाचित्रों को भी देखा।

ये थे उपस्थित

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेव सिंह उज्जवल, उपखंड अधिकारी जैसलमेर डाॅ. जी.आर. वैष्णव, उपायुक्त उपनिवेषन गजेन्द्र सिंह चारण, नगरपरिषद के उपसभापति रमेष जीनगर, वरिष्ठ इतिहासकार नंदकिषोर शर्मा, समाजसेवी कंवराजसिंह चैहान, दषरथ केला, भगवानदास गोपा, ओम सेवक, पार्षद श्रीमती देवकी राठौड, श्रीमती गवरा देवी, पूर्व पार्षद जेठमल जीनगर, मरूश्री 2014 जितेन्द्र आर खत्री के साथ ही अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी सी.एस. कल्ला, विद्युत जी.आर. सिरवी, जलदाय ओ.पी. व्यास, रोजगार अधिकारी भवानी प्रताप चारण, जिला षिक्षा अधिकारी, जिला साक्षरता एवं सतत षिक्षा अधिकारी बराईदीन सांवरा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.आर. नायक, उपनिदेषक कृषि विस्तार रणजीत सर्वा ने भी अवलोकन किया।

प्रभारी मंत्री का हार्दिक स्वागत

सहायक जनसंपर्क अधिकारी ईष्वरदान कविया ने जिले के प्रभारी मंत्री अमराराम चैधरी, जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी व पोकरण विधायक शैतान सिंह राठौड का माल्यार्पण कर हार्दिक स्वागत किया। उन्होंने जैसलमेर जिला दर्षन पुस्तिका के बारे में जानकारी दी। पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में रंगकर्मी एवं पूर्व मरूश्री विजय बल्लाणी, वरिष्ठ लिपिक जनसंपर्क कार्यालय ओम पंवार का सराहनीय सहयोग रहा। लोक कलाकार अकबर खां एवं उनकी टीम ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top