दुर्घटना रोकनेवाले रेलकर्मी होंगे पुरस्कृत 
जोधपुर 
उत्तर पश्चिम रेलवे के डेगाना – रतनगढ़ रेल खण्ड में रेलफाटक को तोड़कर रेलपटरियों पर पलटे हुए ट्रक की जानकारी देकर रेल चालक को सचेत करने तथा दुर्घटना रोकने वाले रेलकर्मियों को रेल प्रशासन द्वारा पुरस्कृत करने का फैसला लिया गया है ।
उत्तर पश्चिम रेलवे के जनसम्पर्क अधिकारी गोपाल शर्मा के अनुसार बुधवार 3 दिसम्बर की शाम 06.10 बजे परिहारा तथा रतनगढ़ रेलवे स्टेशनों के बीच चौकीदार वाले फाटक संख्या सी-9 पर प्लाईवुड़ से भरा ट्रक, ड्राइवर द्वारा लापरवाही से ट्रक चलाने के कारण , बंद फाटक को टक्कर मारकर तोड़ते हुए रेल पटरियों पर पलट गया । घटना के समय रेलगाड़ी संख्या 54809 रेवाड़ी- जोधपुर पैसेंजर इसी पटरी पर आने का समय होने के कारण फाटक बंद था । गैटमेन महेन्द्र जैफ ने इस घटना की जानकारी तुरन्त परिहारा स्टेशन के सहायक स्टेशन मास्टर महेन्द्र कुमार कुमावत को दी ।सहायक स्टेशन मास्टर महेन्द्र कुमावत ने ट्रेन के गार्ड भंवरलाल को सूचित किया तथा लोको पायलट ललिता प्रसाद को रेलवे फाटक पर ट्रक पलटने की जानकारी देते हुए आपात ब्रेक लगाकर गाड़ी रोकने को कहा गया । गैटमेन  महेन्द्र ने भी लाल झंड़ी दिखाई तथा आपात स्थिति की जानकारी देने वाले पटाखे रेलवे लाइन पर चलाये । रेलचालक ने गाड़ी को समय रहते फाटक से पहले रोक दिया । इस प्रकार एक दुर्घटना बच गई। 
जोधपुर मंडल रेल प्रबन्धक राजीव शर्मा द्वारा इस घटना में सूझबूझ का परिचय देते हुए तत्परता से कार्य करने वाले रेलकर्मियों को पुरस्कार देने की अनुशंसा करने पर उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबन्धक द्वारा 5000 रुपये का सामूहिक पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। सजगता पूर्वक कार्य करने तथा रेलदुर्घटना बचाने के लिये रेल प्रशासन द्वारा चारों रेलकर्मियों को सम्मानित किया जायेगा ।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top