सफाई अभियान के दौरान वर्षो पुराना गडीसर प्रोल के अंदर हटाया अतिक्रमण 

जैसलमेर, 
स्वच्छ भारत अभियान के तहत शुक्रवार , 17 अक्टूबर को स्वर्णनगरी जैसलमेर के शहीद गोपा स्मारक से मदरसा रोड पर जोधपुर संभागीय आयुक्त हेमंत गेरा एवं जिला कलक्टर एन.एल. मीना के नेतृत्व में वृहत स्तर पर सफाई अभियान आयोजित किया गया। संभागीय आयुक्त गेरा एवं कलक्टर मीना ने अपने हाथों से झाडू निकाला एवं लोगों को पर्यटन की दृष्टि से विख्यात स्वर्णनगरी को स्वच्छ एवं साफ सुथरा बनाने का संदेष दिया।

वर्षो पुराना अतिक्रमण हटाकर क्षेत्र को किया साफ-सुथरा

शुक्रवार को इस सफाई अभियान में अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा , मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेव सिंह उज्जवल , उपखंड अधिकारी डाॅ जी.आर. वैष्णव , उपायुक्त उपनिवेषन जैसलमेर गजेन्द्र सिंह चारण , तहसीलदार पीतांबर राठी के साथ ही सभी विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने स्वयं अपने हाथों से झाडू निकालकर शहीद गोपा स्मारक से सफाई अभियान को चालू करके पूरी मदरसा रोड को एकदम साफ सुथरा बनाया। संभागीय आयुक्त एवं जिला कलक्टर की मौजूदगी में मदरसा रोड पर रामसा पीर के मंदिर के आगे वर्षो पुराने किए गए अतिक्रमण को हटाया गया एवं इस स्थल पर संग्रहित कचरे को वहां से हटाकर नगरपरिषद के टेªक्टर एवं ट्रक से उचित स्थान पर डलवाया गया।

संभागीय आयुक्त गेरा ने जिला कलक्टर एवं नगरपरिषद के अधिकारियों को निेर्देष दिए कि वे इस स्थल को पार्किंग के रूप में विकसित करें ताकि स्वर्णनगरी जैसलमेर के बाजार में दुपहिया वाहनों का आवागमन कम से कम हों। वर्षो पुराने हटाए इस अतिक्रमण की हर व्यक्ति ने सराहना की। संभागीय आयुक्त ने कहा कि वे स्वच्छता अभियान के दौरान इस प्रकार के स्थलों का चयन कर मौके पर ही आवष्यक कार्यवाहीं अमल में लावें ताकि एक तरफ जहां सफाई होगी वहीं अतिक्रमण भी हटेंगे।

संभागीय आयुक्त गेरा ने शहीद गोपा स्मारक के पास सडक के किनारें इंटर लोकिंग टाइलें लगाने के नगरीय निकाय के अधिकारियों को निर्देष दिए। यह स्वच्छता अभियान वास्तव में इस क्षेत्र के लिए कारगर सिद्ध हुआ एवं लंबे समय से पडे कचरे के ढेरों को हाथों हाथ उठाया गया। पूरे जिला प्रषासन की मौजूदगी में मदरसा रोड के वासिंदे भी उपस्थित थें एवं उन्होने इस अभियान की मुक्त कंठों से सराहना की। स्वच्छता अभियान के दौरान सफाई के इस दौर में हर व्यक्ति ने झाडू निकालकर सफाई की।

तीन घंटे से अधिक चला सफाई अभियान

संभागीय आयुक्त गेरा एवं जिला कलक्टर मीना के नेतृत्व में प्रातः 7 बजे से सफाई अभियान की शुरूआत की गई एवं जिसमें जिला मुख्यालय पर स्थित सभी विभागों के अधिकारियों , कर्मचारियों ,नगरपरिषद के सफाई कर्मचारियों , बास्केटबाॅल एकेडमीे के विधार्थियों ने स्वयं के हाथों से लगभग 3 घंटें से अधिक झाडू निकालकर जहां सफाई की एवं लोगों को भी यह संदेष दिया कि जीवन में सफाई का कितना महत्व है। उन्होने सफाई अभियान में यह भी संदेष दिया कि लोग जहां रहते है उस स्थान को स्वयं श्रमदान करके प्रतिदिन साफ सुथरा रखें एवं स्वच्छता अभियान में अपनी सहभागिता दर्ज कराए।

शराब व मीट की दुकान हटाने की करें कार्यवाहीं

सफाई अभियान के दौरान रामसा पीर मंदिर के आगे उस क्षेत्र की महिलाओं एवं वहां के वासिंदों ने वहां स्थित शराब एवं मीट की दुकान हटाने के संबंध में जिला कलक्टर से आग्रह किया एवं कहा कि शराब की दुकान का संचालन होने से असामाजिक तत्वों का जमावडा यहां रहता है। जिला कलक्टर ने नगरीय निकाय के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे शराब एवं मीट की दुकान नियमानुसार हटाने की कार्यवाहीं करें। जिला कलक्टर ने वहां के लोगो को कडी हिदायत दी कि वे किसी भी प्रकार का सामान जो स्थल आज मुक्त किया है वहां नहीं रखेंगे।

हर हाथों में था झाडू ,कर रहे थें उससे सफाई

इस सफाई अभियान के दौरान प्रत्येक अधिकारी के हाथ में जहां झाडू था वहीं वे पूरी तन्मयता के साथ झाडू से सफाई कार्य को अंजाम दे रहें थें। संभागीय आयुक्त एवं जिला कलक्टर के हाथों में झाडू को देखकर वहां के वासिंदे भी इस सफाई अभियान में शरीक हुए एवं उन्होने भी श्रमदान करके इस स्वच्छ भारत अभियान में अपनी सहभागिता दर्ज कराई।

इनका भी रहा सफाई अभियान में सहयोग

इस सफाई अभियान में नगरपरिषद के सभापति अषोक तंवर , पूर्व अध्यक्ष सुमार खां , समाजसेवी गाजी खां कंधारी , अधीक्षण अभियंता जलदाय ताराचंद कुलदीप , पीडब्ल्यूडी सी.एस कल्ला , मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ एन.आर. नायक , अधिषाषी अभियंता पीडब्ल्यूडी हरिष माथुर , सहायक निदेषक सांख्यिकी डाॅ बृजलाल मीना , सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हिम्मतसिंह कविया , सहायक निदेषक बाल किषोर गृह जयप्रकाष , जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रभुलाल पंवार , खेल अधिकारी लक्ष्मण सिंह तंवर , अधिषाषी अभियंता नगरपरिषद लक्ष्मण पंवार , वन विभाग के अधिकारियो , खान विभाग के अधिकारियों , षिक्षा विभाग के अधिकारी , जैसलमेर विकास समिति के सचिव चंद्रप्रकाष व्यास ने भी अपना अनुकरणीय सहयोग दिया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top