बाडमेर में स्वच्छ भारत अभियान का आगाज
बाडमेर, 
जिले में गुरूवार को गांधी जयन्ती के मौके पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि के साथ ही स्वच्छ भारत अभियान का आगाज किया गया। जिले के प्रभारी सचिव कुंजीलाल मीणा ने गुरूवार प्रातः झाडू लगाकर सफाई अभियान की शुरूआत कर आम जन को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।
शहर के अहिसां चैराहे पर गांधी जयंती पर प्रातः 7ः30 बजे सर्वप्रथम गांधीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रृद्धाजलि अर्पित की गई । तत्पश्चात् अहिसां चैराहे के सामने रेल्वे स्टेशन पर गांधीजी की प्रिय रामधुन बजाई जाएगी। इस मौके पर प्रभारी सचिव कुंजीलाल मीणा, कार्यवाहक जिला कलक्टर राजेन्द्र मिश्रा, पूर्व विधायक डा. जालमसिंह रावलोत, अतिरिक्त जिला कलक्टर हरभान मीणा, भूमि अवाप्ति अधिकारी नखतदान बारहठ, उपखण्ड अधिकारी राकेश शर्मा, नगर परिषद आयुक्त जोधाराम विश्नोई सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, जन प्रतिनिधि एवं बडी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। इसके पश्चात् अंहिसा सर्किल पर ही सर्व धर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न समुदायों के लोगों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर शांति पाठ का आयोजन भी हुआ। इसके पश्चात् सत सांई विद्यालय के बालकों द्वारा गांधी जी के प्रिय भजन तथा रामधुन की प्रस्तुति दी गई। 
इसके पश्चात अंहिसा चैराहे पर स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छता अभियान का आगाज किया गया। जिले के प्रभारी सचिव कुंजीलाल मीणा, कार्यवाहक जिला कलक्टर राजेन्द्र मिश्रा, अतिरिक्त जिला कलक्टर हरभान मीणा सहित अधिकारियों, कर्मचारियों, जन प्रतिनिधियों ने स्वयं झाडू लगाकर अभियान की शुरूआत की तथा झाडू लगाते हुए राजकीय चिकित्सालय पहुंचे तथा यहां पर भी सफाई की। उन्होने अस्पताल के विभिन्न वार्डो का भ्रमण कर सफाई व्यवस्था का जायजा लिया तथा स्वयं भी सफाई की। प्रभारी सचिव ने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को नियमित साफ सफाई के साथ साथ अस्पताल में आने वाले लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने को कहा। साथ ही महिला एवं शिशु वार्ड के सामने स्थित पार्क में सफाई करवाकर पौधों की कटिंग करवाकर इसे स्वच्छ बनाकर खुलवाने की हिदायत दी। बाद में प्रभारी सचिव ने जिला कलेक्ट्रेट में कार्मिकों के साथ सफाई की तथा उन्हें नियमित स्वच्छता अपनाने को कहा। 
अभियान का मुख्य समारोह भगवान महावीर टाउन हाॅल में आयोजित किया गया। यहां प्रभारी सचिव मीणा ने सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई। साथ ही यहां हस्ताक्षर कर अभियान की शुरूआत की। इससे पूर्व गांधी जी के प्रिय भजन बजाए गए। इस मौके पर प्रभारी सचिव ने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री का भारत को गांधी जी की 150 वीं जयन्ती के मौके पर 2019 तक पूर्ण स्वच्छ भारत बनाने का सपना है। इसमें सभी सक्रिय भागीदारी निभाए। उन्होने कहा कि कार्मिक स्वच्छता के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहकर स्वयं आगे आए क्योंकि स्वच्छता का सर्व प्रथम फायदा खुद उन्हें ही होगा। गन्दगी के बीच में कार्य करने से बीमारियों से वे बच सकेंगे। उन्होने कहा कि इस मामले में हम जानवरों से भी प्रेरणा ले सकते है जो स्वयं अपने स्थान पर पहले सफाई कर बाद में बैठते है। 
इस मौके पर प्रभारी सचिव ने स्वच्छता अभियान व स्वच्छ बाडमेर की सीडी का भी विमोचन किया। सैकडों कार्मिकों ने हस्ताक्षर कर अभियान में अपना योगदान दिया। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top