युवा महोत्सव में युवा प्रतिभागियो ने दी अनेक सांस्कृतिक प्रस्तुतियाॅ-
बाड़मेर 
युवाओ को सशक्त कौशल विकास एवं रोजगार सहायता संबधी कार्य को बढावा देने में आज का यह जिला युवा महोत्सव व रोजगार सहायता शिविर मील का पत्थर साबित होगा। यह बात जिला युवा महोत्सव व रोजगार सहायता शिविर के मुख्य आतिथ्य पद से बोलते हुए अतिरिक्त जिला कलक्टर हरभान मीणा ने आदर्श स्टेडियम में युवाओ को कही। 
उन्होने बताया कि कई वर्ष पूर्व यह जिला पशुपालन के क्षेत्र में काफी समपन्न था जिसके कारण लोगो की आमदनी एवं स्वास्थ्य अच्छा था आज के युवाओ को सरकारी नौकरी के पीछे भागनेे के बजाय कृषि एवं पशुपालन के साथ अपना स्वरोजार स्थपित करना चाहिए। व्यक्ति जब अपने हाथ में हुनर रखेगा तो वह कही भी भूखा नहीं रहेगा। 
इस मौके मुख्य अतिथि द्वारा विभिन्न विभागों एवं प्लसमेन्ट एजेन्सियो व विभिन्न संस्थाओ द्वारा लगाई गई 30 से अधिक प्रदर्शनीयो एवं स्टालो का अवलोकन कर उनसे रोजगार सबंधित प्रगति प्राप्त की। 
मेले का आयोजन जिला प्रशासन के निर्देशन में नेहरू युवा केन्द्र द्वारा क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय, श्रम विभाग, पंचायती राज विकास विभाग, शिक्षा व उच्च शिक्षा विभाग,स्वास्थ्य विभाग, एन0एस0एस0, स्काउट, एन0सी0सी0 के सहयोग से आयोजित किया गया।
प्रारंभ में अतिथियो का स्वागत करते हुए केन्द्र के जिला युवा समन्वयक व नोडल अधिकारी ओम प्रकाश जोशी ने महोत्सव के उदेश्यों पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए अतिथियो का साफा एवं माल्यापर्ण कर स्वागत किया। इससे पूर्व अतिथियो द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, एवं युवाओ के प्रेरणास़्त्रौत स्वामी विवेकानंद की तस्वीर पर माल्यापर्ण व दीप प्रज्जवलित कर अपने श्रद्वा सुमन अर्पित किये।
संदर्भ व्यक्ति के रूप में परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास के कमल ंिसह राणी गांव ने युवाओ को जीवन कौशल के विषय के साथ-साथ महिला सशक्तिकरण पर बोलते हुए कहा कि जब तक हम महिलाओ का सम्मान नहीं करेगे और अपने आप को संस्कार वान नहीं बनायेगे तब तक हमे अपने आप को युवा कहलाने का हक नहीं है। 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी फुसाराम विश्नोई ने युवाओ को स्वास्थ्य शिक्षा के बारे में विस्तार से समझाते हुए जिले में मलेरिया उन्मूलन में युवाओ से सहयोग की अपील की। इसी कड़ी में डा0 सुरेन्द्र चैधरी ने लिंग भेद, कन्या भु्रण हत्या, स्तनपान, रक्तदान के विषयो पर खुल कर चर्चा करते हुए युवाओ की इस विषय पर जिज्ञासाओ को शांत किया। 
एड्स बचाव ही सबसे बड़ा उपचार है तथा राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन की विभिन्न गतिविधियो पर बात करते हुए स्वास्थ्य विभाग के आई0ई0सी0 समन्वयक विनोद विश्नोई ने युुवाओ को जागरूक किया।
क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नरेन्द्र तनसुखाणी ने बताया कि युवाओ में डोडा, पोस्त, अफीम, तम्बाकू जनित नशे प्रति बढती लत आज एक सोचनीय विषय है। उन्होने युवाओ को हमेशा नशे से दूर रहकर अपने जीवन को खुशहाल बनाने का संकल्प दिलाया।
युवा पत्रकार दुर्गसिंह राजपुरोहित ने अपने ओजस्वी उद्बोधन से युवाओ में एक नई चेतना का संचार किया। राजपुरोहित ने युवाओ को कहा कि आप अपनी सोच को बड़ा रखते हुए अपने कैरियर का चयन करे साथ ही युवा इस जज्बे के साथ कार्य करे कि आने वाली पीढीयाॅ भी उनके कार्य को अपने जीवन में उतारे। 
युवा महोत्सव में राष्ट्रीय एकता एवं अखडता, भारत के नागरिक होने के नाते हमारे दायित्व विषय पर प्रारंभिंक शिक्षा कार्यालय के अतिरिक्त ब्लाक प्रार0 शिक्षा अधिकारी श्याम सुन्दर व्यास ने युवाओ को सम्बोधित करते हुए युवाओ से अपील की युवा सकारात्मक सोच के साथ आगे बढे।
नेहरू युवा केन्द्र के राजेन्द्र पुरोहित ने कार्यक्रम को सफल बनाने में लगे सभी सहयोगी विभागो ,संस्थाआ,े रोजगार एंव प्रशिक्षण देने वाली संस्थाओ जिन्होने युवाओ का चयन किया उनका आभार ज्ञापित किया। 
युवा महोत्सव में हुऐ अनेक कार्यक्रम।
आज आदर्श स्टेडियम में आयोजित युवा महोत्सव में क्षंेत्रीय प्रचार कार्यालय, नेहरू युवा केन्द्र से जुड़े नेहरू युवा मंडल भाडा, शुभम संस्थान, किसान कन्या छात्रावास की बालिकाओ द्वारा लोककलाओ को बढावा देने के उदेश्य से गीत एवं नाटक, नृत्य, हास्य प्रस्तुतियो के साथ ही सूचना के अधिकार, रोजगार, स्वास्थ्य आदि विभिन्न विषयो पर मौखिक प्रश्नोतरी प्रतियोगिता आयोजित कर विजेता प्रतियोगियो को अतिरिक्त जिला कलक्टर हरभान मीणा के कर कमलो से पुरस्कृत किया गया।
कार्यक्रम का संचालन मुकेश व्यास व वन्दना गुप्ता ने किया। इस कार्यक्रम में नेहरू युवा केन्द्र के युवा कोर स्वंय सेवक श्रीमती कमला, मोहनलाल हुडा, भंवराराम, मेहरदीन, भुवनेश विश्नोई, हरिराम, चैखाराम, नेहरू युवा मंडल बामणोर भंवरशाह के लक्ष्मण चोधरी, नेहरू युवा मंडल चोहटन के डुगर राठी, सारणो का तला के हनुमानराम, कपिल माली, कन्हैयालाल, कृषि विज्ञान केन्द्र के सुनील राखेचा, नेहरू युवा मंडल रोहिड़ी के सचिव इमदाद खा ने भी अपने युवा विचार प्रकट किये। 



0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top