लगभग 72 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं द्वारा किया गया मताधिकार 
जैसलमेर, 
देष के सीमावर्ती जैसलमेर जिले के संसदीय क्षेत्र बाडमेर-जैसलमेर के विधानसभा क्षेत्र 132 एवं संसदीय क्षेत्र जोधपुर-पोकरण के विधानसभा क्षेत्र पोकरण 133 में गुरूवार, 17 अप्रैल को शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न हुआ। मतदान के प्रति मतदाताओं में उत्साह देखा गया। महिला मतदाताओं ने भी बढचढ कर मतदान में हिस्सा लेकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सषक्त लोकतन्त्र के प्रति अपनी सहभागिता दर्ज कराई। जिले में दोनो विधानसभा क्षेत्रों में एक अनुमान के अनुसार 72 प्रतिषत से अधिक मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया।
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) एन.एल मीना ने बताया कि जैसलमेर विधानसभा क्षेत्र में स्थापित 4 भ्रमणषील मतदान केन्द्रो पर भी मतदाताओं ने उत्साह दिखाई एवं अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जैसलमेर एवं पोकरण विधानसभा क्षेत्र में मतदान के प्रति मतदाताओं में काफी उत्साह दिखाई दे रहा था। मतदाता सुबह से ही मतदान केन्द्रो पर पहुच कर लाईन में खडे होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे थे। महिला मतदाता भी सजधज कर एवं अपने नन्हें मुन्ने बच्चों को गोंद में लेकर मतदान करने के लिए कतारबद्ध लाईनों में खडी थी। उनका प्रजातान्त्रिक अधिकार के प्रयोग के प्रति उत्साह झलक रहा था। मतदाता जिला निर्वाचन विभाग द्वारा जारी की गई फोटो वोटर स्लीप के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे थे। 
जिला निर्वाचन अधिकारी एन.एल मीना एवं जिला पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा ने भी समय समय पर मतदान प्रक्रिया की जानकारी लेते रहे एवं अधिकारियों को शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न कराने के निर्देष भी दिए। जिले में सभी मतदान केन्द्रो पर पुलिस के पुख्ता प्रबन्ध होने के कारण कही पर भी कोई अप्रिय घटना घटित नही हुई एवं शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न हुआ।
जिला निर्वाचन अधिकारी मीना ने बताया कि मतदान के दिवस जिले में प्रातः 9 बजे तक 16.20 प्रतिषत, 11 बजे तक 36.35 प्रतिषत, दोपहर 1 बजे तक 52.22 प्रतिषत, 3 बजे तक 63.50 प्रतिषत व सायं 5 बजे 69.14 प्रतिषत मतदान हो चुका था।
इसीप्रकार जैसलमेर विधानसभा क्षेत्र में प्रातः 9 बजे तक 15.70 प्रतिषत, 11 बजे तक 38.92 प्रतिषत, दोपहर 1 बजे तक 55.56 प्रतिषत व अपरान्ह् 3 बजे तक 66.01 प्रतिषत, सायं 5 बजे तक 72.11 प्रतिषत मतदान हो चुका था। इसी प्रकार पोकरण विधानसभा क्षेत्र में प्रातः 9 बजे तक 16.20, 11 बजे तक 36.35 , दोपहर 1 बजे तक 52.22 तथा अपरान्ह् 3 बजे तक 63.52 प्रतिषत तथा सायं 5 बजे तक 65.63 प्रतिषत मतदान हो चुका था।
सहायक रिटर्निंग अधिकारी (एसडीएम) जैसलमेर गजेन्द्र सिंह चारण एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी (एसडीएम) पोकरण वीरेन्द्र ंिसंह ने भी मतदान के दिवस पूरे दिन अपने कार्यालय में बैठकर हर पल की सूचना प्राप्त की एवं शहरी क्षेत्र के मतदान केन्द्रो का भी निरीक्षण किया। उन्होंने जहां कही से भी समस्या की सूचना मिली वहां तत्काल आवष्यक कार्यवाही का प्रबन्ध किया। 
मतदान के दिवस एरिया मजिस्ट्रेट बलदेव सिंह उज्ज्वल, एम. एल नेहरा, शंकरलाल, अरूण प्रकाष शर्मा, बाबूलाल मीना के साथ ही पुलिस अधिकारियों एवं सैक्टर मजिस्ट्रेट ने भी क्षेत्र में सतत् रूप से भ्रमण किया एवं क्षेत्र में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखनें में अपनी अहम भूमिका निभाई। जहाॅं कही भी मतदान धीमी गति से होने या किसी प्रकार की तनातनी होने की सूचना मिलते ही सैक्टर मजिस्ट्रेट संबंधित मतदान केन्द्र पर पहुंच कर स्थिति को संभाला एवं सुचारू रूप से मतदान करवाया।
मतदान के प्रति मतदाताओं में जोष दिखाई दे रहा थां एवं मतदान केन्द्रो के बाहर झूूण्ड के झूण्ड बनाकर लोग एकत्रित थे एवं वे अपनी बारी के अनुसार मताधिकार का प्रयोग शांतिपूर्ण ढंग से कर रहे थे।
वयोवृद्ध मतदाता भी अपना मताधिकार करने में पीछे नही रहे
लोकसभा चुनाव - 2014 के प्रति जहाॅं युवाओं में मतदान के प्रति विषेष उत्साह दिखाई दे रहा था वही वयोवृद्ध मतदाता भी मत करने से पीछे नही रहे है। लोकसभा चुनाव के मतदान के दिवस मतदान केन्द्र भागू का गांव में 90 वर्षीय श्रीमती भाणी ने बपने दोहिते सुमार खां के साथ आकर अपना मताधिकार का प्रयोग किया। चाॅंधन मतदान केन्द्र पर 95 वर्षीया विधवा श्रीमती मूली देवी ने अपने पुत्र तनेराव सिंह एवं पुत्रवधु श्रीमती फुली देवी के कंधो के सहारे मतदान केन्द्र में पहुंच कर मत देने से पीछे नही रही एवं लोकतांत्रिक व्यवस्था के प्रति अपनी अटूट आस्था दिखाई।
मतदान के दिवस धौलिया मतदान केन्द्र पर 91 वर्षीय चैनाराम ने अपने भाई के पुत्र षिव प्रताप के संग आकर मतदान किया वही इसी बूथ पर 90 वर्षीया श्रीमती मथुरा ने अपने भतीज नीम्बाराम विष्नोई के साथ कन्धे के सहारे मतदान बूथ पर आकर मत डालने से पीछे नही रही एवं यह संदेष दिया कि मत का कितना महत्व है। खेतोलाई मतदान केन्द्र पर 95 वर्षीय धूडाराम विष्नोई ने अपने पोते रामस्वरूप के सहारे मत डालकर युवा पीढी को मत करने के प्रति संदेष दिया। इसी केन्द्र पर 85 वर्षीया श्रीमती माडु देवी ने अपने पोते गिरधारी लाल के कंधे के सहारे वोट डालकर लोक तांत्रिक व्यवस्था के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई।
मतदान के दिवस सांकडा मतदान केन्द्र पर 90 वर्षीय पूनाराम ने अपने पडोसी किषनसिंह के संग आकर, 91 वर्षीय श्रीमती धापू देवी ने अपने पडोसी गायडपूरी के साथ आकर तथा 92 वर्षीय श्रीमती नैन कवंर ने अपने पोते नेपाल सिंह तथा 89 वर्षीय विधवा श्रीमती गेरो देवी ने अपने पडोसी चन्द्र सिंह एवं 88 वर्षीय श्रीमती रामी देवी ने अपने पोते हरीष के कंधे पर सहारा लेकर मतदान केन्द्र पर पहुंची एवं अपना मत डाला। इन वयोवृद्ध मतदाताओं ने यह संदेष दिया कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में मत की कितनी कीमत है।
नेत्रहीन मतदाताओं में भी दिखाई मतदान के प्रति विषेष रूची
गुरूवार को मतदान के दिवस नेत्रहीन मतदाताओं ने भी मतदान के प्रति विषेष रूची दिखाई। नेत्रहीन मतदाताओं ने अपने रिष्तेदारों के सहयोग से अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतान्त्रिक व्यवस्था के प्रति अपनी आस्था जताई।
लाठी मतदान केन्द्र पर 80 वर्षीया नेत्रहीन श्रीमती कमाल खातू ने अपने पूत्र सुभान के साथ आकर अपना मत डालने से पीछे नही रही वहीं इसी बूथ पर 80 वर्षीय नेत्रहीन फरीद खां ने अपने पुत्र भले खां के साथ मतदान केन्द्र तक पहुंच कर अपना अमूल्य वोट डाला एवं प्रजा तांत्रिक व्यवस्था के प्रति अपनी अटूट आस्था प्रदर्षित की। इसी बूथ पर आखों से बहुत कम देखने वाली 78 वर्षीया श्रीमती तीजो ने अपने पूत्र भागीरथ के साथ बूथ पर आकर अपना कीमती वोट डाला। 
निषक्त मतदाता भी मत करने से पीछे नही रहे
गुरूवार को मतदान के दिवस निषक्त मतदाताओं ने भी मतदान के प्रति अपनी रूचि दिखाई एवं मत का प्रयोग किया। नानणियाई मतदान केन्द्र पर 18 वर्षीय रसूल खां जो दोनो पैरो से विकलांग है ने मतदान केन्द्र पर पहुंच कर अपने काका मोहम्मद रहीम के साथ आया एवं रेम्प के माध्यम से मतदान करने पहुंचा व अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसीप्रकार पोकरण राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय मतदान केन्द्र पर 56 वर्षीय विकलांग धनसिंह ने अपने रिष्तेदार बाबू सिंह के साथ आकर अपना अमूल्य वोट डाला। 

18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवा मतदाताओं में था मतदान करने के प्रति भारी उत्साह, किया मतदान
लोकसभा चुनाव 2014 के दौरान जैसलमेर एवं पोकरण विधानसभा क्षेत्र में हुए मतदान के दौरान 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवा मतदाताओं का मतदान के प्रति भारी उत्साह दिखाई दिया। युवा मतदाताओं ने पहली बार अपने मत का प्रयोग किया तो वे अपने आप को गौरवानवित महसूस कर रहे थे।
मतदान केन्द्र भागू का गांव में 18 वर्षीय हकीम खां, इकबाल खां, चाॅंधन मतदान केन्द्र पर 19 वर्षीय उर्षे खां ने पहली बार मताधिकार का प्रयोग किया एवं अपने आप को धन्य समझा। इसीप्रकार धौलियां मतदान केन्द्र पर 18 वर्षीय हेतराम पुत्र रामधन विष्नोई, 18 वर्षीय गौरीषंकर पुत्र जगमालराम, 18 वर्षीय रामविलास पुत्र सांवलराम तथा खेतोलाई मतदान केन्द्र पर 18 वर्षीय राम स्वरूप पुत्र रामकिषन ने पहलीबार मताधिकार का प्रयोग कर लोकतांत्रिक व्यवस्था में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। इसीप्रकार जिले के सभी मतदान केन्द्रो पर पहली बार नये मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया एवं मत डालकर अपने आप को भाग्यषाली समझा। 

मनोहर कवंर ने अपने पोते नाथू सिंह के सहारे से किया मतदान
ग्राम नानणियाई में गुरूवार को हुए लोकसभा चुनाव के मतदान के दौरान मतदान केन्द्र पर एक अनूंठी मिसाल देखी गई। इस मतदान केन्द्र पर नानणियाई निवासी 101 वर्षीय विधवा श्रीमती मनोहर कवंर पत्नि पंूजराम सिंह ने भी अपना मत करने से वंचित नही रही एवं उसने अपने पोते नाथू सिंह एवं अपनी पोत्रवधु श्रीमती मीरा कवंर के कंधो के सहारे मतदान केन्द्र में पहुच कर उनके सहयोग से अपना मतडाला एवं लोकतान्त्रिक व्यवस्था के प्रति अपनी अटूट आस्था जताई।
101 वर्षीय श्रीमती मनोहर कवंर ने अपने पोते एवं पोते की बहु के साथ मतदान केन्द्र पर पहुंच कर यह दिखा दिया की शतायुपार के बाद भी वह मतदान करने पहुंची है इससे यह संदेष दिया कि सभी को अपना मत अवष्य ही डालना चाहिए। शारीरिक रूप से बहुत कमजोर श्रीमती मनोहर कवंर की आज भी नजर काफी तेज दिखाई दे रही है एवं उसने पोते के सहारे अपने अमूल्य मत का प्रयोग किया।

मतदान दिवस के एक दिन पूर्व दुबई से पहुंचा अपने गांव

मतदान का आकर्षण खीच लाया सात समंदर पार से

पहलीबार किया मतदान एवं दिखाया जज्बा

जैसलमेर, 17 अप्रेल/ लोकसभा चुनाव - 2014 के दौरान पहली बार वोट डालने का उत्साह एक युवक के लिए जबरदस्त जज्बा लिये हुए था। जिसने सात समंदर पार से आकर अपने वतन में पहलीबार मतडाला एवं मत के कीमत का संदेष अपने वतन वासियों को दिया।

पोकरण विधानसभा क्षेत्र के सांकडा मतदान केन्द्र पर पर सोहन सिंह की ढाणी निवासी 21 वर्षीय दलपत सिंह पुत्र स्वर्गीय शैतान सिंह जाति राजपूत ने सात समंदर पार दुबई से आकर मतदान दिवस को अपने अमूल्य मत का प्रयोग किया एवं उसने यह संदेष दिया की दूरी मतदान के लिए कोई वक्त नही रखती है।

उल्लेखनीय है कि दलपत सिंह दुबई में घोडो की रेष का कार्य करता है एवं वह पिछले दो-तीन साल से दुबई में ही है। उसका नाम मतदाता सूची में दो-तीन वर्ष पूर्व जुड गया लेकिन वह कभी भी मतदान नही कर पाया। इस बार उसका जज्बा इतना जोरदार था कि उसने दुबई से हवाई यात्रा के माध्यम से जोधपुर तक पहुंचा एवं जोधपुर से कार के माध्यम से अपने पैतृक गांव सोहन सिंह की ढाणी (सांकडा) पहुंचा एवं अपने भाई झबर सिंह एवं नेपाल सिंह के साथ मतदान दिवस को सांकडा मतदान केन्द्र पर पहुंच कर अपने अमूल्य मत का प्रयोग किया। बूथ लेवल अधिकारी बिहारी लाल ने भी दलपत सिंह को फोन पर मतदान करने के लिए संदेष दिया।
दलपत सिंह के उत्साह से यह संदेष मिलता है कि लोकतांत्रिक व्यवस्था के प्रति यदि मतदाताओं में इस प्रकार की भावना पेदा हो जाए तो सभी चुनाव में शत् प्रतिषत मतदान सम्भव है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top