गुस्ताखी का मुंहतोड़ जवाब देगी सेना! 

नई दिल्ली। पाकिस्तान से लगी सीमा और नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम का उल्लंघन बढ़ने की घटनाओं के बीच सैनिकों को यह पूरी हिदायत और छूट दी गई है कि सीमा पार से होने वाली ऎसी किसी भी हरकत का नपातुला, करारा और मुहंतोड़ जवाब दिया जाए।
सेना के शीर्षस्थ सूत्रों ने सैनिकों को दी गई इस हिदायत की पुष्टि करते हुए कहा कि हमने सरहद पर तैनात अपने सैनिकों को इसकी पूरी आजादी दी हुई है कि वे पाकिस्तान की ओर से संघर्ष विराम का उल्लंघन होने की स्थिति में बिना नई दिल्ली से अनुमति लिए इसका नपातुला और मुंहतोड़ जवाब दें। सेना के सर्वोच्च सूत्रों ने यह पुष्टि ऎसे समय की है जब पिछले 24 घंटे में पाकिस्तान की ओर से संघष्ाü विराम के उल्लंघन की दो घटनाएं हुईं। 
जम्मू कमीर में पुंछ और कठुआ की सीमा चौकियों पर सीमा पार से फायरिंग की गई और भारतीय सैनिकों ने भी इसका भरपूर जवाब दिया। भारत और पाकिस्तान के बीच संघर्ष विराम समझौता 2003 में हुआ था जिससे सीमा के दोनों ओर के नागरिकों को काफी राहत मिली थी। लेकिन बीच-बीच में पाकिस्तानी सैनिक आतंकवादियों को घुसपैठ करने में मदद देने लिए के लिए फायरिंग करते हैं। 
इस जुलाई महीने में भी पांच बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया गया है। शीर्षस्थ सैन्य सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान से लगी नियंत्रण रेखा का स्पष्ट निर्धारण है, लिहाजा वहां होने वाली किसी घटना का सैन्य स्तर पर जवाब दिया जाएगा जबकि चीन से लगी अस्पष्ट वास्तविक नियंत्रण रेखा की घटनाओं को सैन्य एवं कूटनीतिक स्तर पर निपटा जाएगा। 

पर्वतीय हमलावर कोर के गठन को हाल ही में मिली सरकारी मंजूरी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि स्ट्राइक कोर का गठन पांच साल के भीतर हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सेना ने यह प्रस्ताव सरकार के पास भेजने के बाद ही इस कोर के गठन की पूरी योजना तैयार कर ली थी और अब सरकारी स्वीकृति मिलने के बाद इसके क्रियान्वयन में कोई देरी नहीं होगी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top