डेडानसर मैदान में हुई रोचक प्रतियोगिताएं

पणिहारी मटका रेस रही दर्शको के आकर्षण का केन्द्र

जैसलमेर, 24 फरवरी/ जैसलमेर में मरु महोत्सव के दूसरे दिन रविवार को डेडानसर मैदान में रेगिस्तानी जहाज के नाम रहा एवं ऊँटों के विभिन्न रोचक कार्यक्रमों ने दर्शकाें को मंत्र मुग्ध कर दिया। इस दौरान् पोकरण विधायक शाले मोहम्मद, जिला प्रमुख जोधपुर श्रीमती दुर्गा बलाई, नगर परिषद् के सभापति अशोक तंवर, नगर विकास न्यास के अध्यक्ष उम्मेदसिंह तवंर, पंचायत समिति जैसलमेर के प्रधान मूलाराम चौधरी, ब्रिगेडियर ललित पाण्डे वीएसएम, उपसमादेष्टा सीमा सुरक्षा बल सुरेन्द्र ऎलावत के आतिथ्य मे आयेाजित हुए इस कार्यक्रम में हजारों की संख्या में देशी-विदेशी सैलानी के साथ ही स्थानीय नागरिक उपस्थित थे।

पणिहारी मटका रेस रही आकर्षण का केन्द्र
मरु महोत्सव के दूसरे दिन पणिहारी प्रतिस्पर्धा पेयजल संस्कृति को रेखांकित करते हुए आयोजित की गई। देशी एवं विदेशी महिलाओं की पणिहारी मटका रेस सर्वाधिक आकर्षण का केन्द्र रही एवं जिन विदेशी महिलाओं ने कभी मटके का पानी भी नहीं पीया उन्होंने भी सिर पर मटका रख कर दौड़ लगाई एवं उनके सिर से ज्याेंही मटका गिर पड़ा तब दर्शक अपनी हंसी को रोक न सके। पणिहारी मटका रेस में महिलाओं ने निर्धारित स्थान से 10 मीटर पर रखी ईढाणी को अपनी सिर पर रखकर उसके आगे 10 मीटर दूर पड़े पानी से भरे हुए मटके को उठाकर गंतव्य स्थल को दौड़ पडी।
पणिहारी मटका रेस में 19 देशी एवं विदेशी महिला सैलानियों ने भाग लिया जिसमें ठेठ ग्रामीण परिवेश की नागौर की रहने वाली पार्वती तेज दौड़ती हुई सबसे पहले पहुंची। उसके बाद दूसरे नम्बर पर फ्रांस की मेग व तीसरे नम्बर पर जोधपुर की आशा रही। मटका रेस में दौड़ती हुई महिलाएं जहां पानी छलकने से भीग गई वहीं कई महिलाओं के सिर से बीच में ही मटका गिर पड़ा। विदेशी महिला मेग सुरक्षित रूप से मटके को लेकर दूसरे नम्बर पर विजेता रही तो सभी दर्शक अचंभित रह गए।

विदेशी मेहमानों ने रस्सा कस्सी में मारी बाजी
डेंडानसर मैदान में आयोजित की गई भारतीय एवं विदेशी पुरुषों एवं महिलाओं की रस्साकस्सी प्रतियोगिता भी बहुत ही रोचक रही एवं इसमें बाजुआें के दम के प्रदर्शन ने दर्शकों को मोहित कर दिया। इस बार भी दोनाें वर्गो में विदेशी मेहमानों कीे टीम ने बाजी मारी।
पुरुष एवं महिला रस्सा-कस्सी प्रतियोगिता में विदेशी पुरुषों एवं महिलाओं ने अपने पूरा दम-खम लगाया। लगातार दोनाें राउण्ड ही विदेशी मेहमानों ने भारतीय मेजबानों को अपनी ओर खींच कर विजयश्री हासिल की। इस प्रतियोगिता के लिए तीन राउण्ड निर्धारित थे। लेकिन विदेशी मेहमानों ने दो राउण्ड में ही इसे समाप्त करा दिया।

ऊंटों के मनोहारी श्रृंगार से रूबरू हुए दर्शक 
मरु महोत्सव के दूसरे दिन आयोजित की गई। ऊँट श्रृंगार प्रतियोगिता भी बहुत आकर्षण का केन्द्र रही। इसमे सजे-धजे ऊँट एवं उन पर राजस्थानी पोषाक में रौबदार मूंछों वाले बाँके जवान भी बहुत ही सुन्दर नजर आए। इस प्रतियोगिता में इस बार केवल तीन प्रतिभागियों ने ही भाग लिया। ऊंटों को मोरी, गोरबन्द, कण्ठमाल, लूम, परची, पिलान, तंग, मोड, पायल, घूघरा, पूछ बंधनी इत्यादि श्रृंगारों से सजाया गया। ऊँट श्रृंगार प्रतियोगिता के निर्णायकों ने श्रृंगारित ऊंटों को बारीकी से परख कर सीमा सुरक्षा बल के प्रेमसिंह भाटी को प्रथम, कंवर सिंह राठौड़ के ऊंट को द्वितीय एवं कालूसिंह भाटी के ऊंट को तृतीय स्थान प्रदान किया। इस बार तीनों ही प्रतिभागी सीमा सुरक्षा बल के थे।

शान ए मरुधरा में ऊंट चले मतवाली चाल
मरु महोत्सव कार्यक्रमों की कड़ी में शान-ए-मरुधरा प्रतियोगिता में रेगिस्तानी जहाज ने मतवाली चाल चल कर दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित किया। इसमें प्रतियोगी को मात्र अण्डरवियर-बनियान धारण किये हुवे रहना पड़ता है एवं उसके बाद उन्हें निर्धारित स्थल पर रखे अपने जूते, वहां खोले गए अपने वस्त्र जैसेे टेवटा, कुर्ता एवं साफे को सुव्यवस्थित ढंग से पहन कर फिर बाद में वहां से कुछ दूरी पर रखे ऊँट के पिलान, गद्दी व तंग को लेकर ऊंट पर रख कर मंथर चाल से प्रारम्भ होना पड़ा। यह नज़ारा देख कर दर्शकों के चेहरों पर हंसी तैर आयी। इस प्रतियोगिता में 9 प्रतिभागियों ने भाग लिया जिसमें सीमा सुरक्षा बल के तखतिंसंह प्रथम, मगनराम द्वितीय एवं रॉयल डेजर्ट सफारी के दीनसिंह तृतीय स्थान पर रहे।

केमल पोलो मैच में रेगिस्तानी जहाज ने निभाया साथी का साथ 
केमल पोलो एसोसिएशन ऑफ इंडिया के तत्वाधान में मरु महोत्सव में आयोजित किया गया केमल पोलो मैच भी दर्शकों के लिए काफी रोचक रहा। केमल पोलो संघ इण्डिया बनाम सीमा सुरक्षा बल की टीमों के मध्य खेले गए इस केमल पोलो मैच में अनबोल रेगिस्तान के जहाज ने पोलो खिलाड़ियों को अपना पूरा साथ दिया एवं फुटबाल के नज़ारें की ओर मुड़ कर इस मूक पशु ने यह दिखा दिया की वह कितना स्वामी भक्त है। खिलाड़ियों ने स्टीक के सहारे इस पोलो मैच को रोचक ढंग से खेला।
इस मैच में प्रारम्भ में दोनों टीमों ने एक एक गोल किये। उसके बाद तीन-तीन फ्री हीट हुई जिसमें भी दोनाें टीमों ने अच्छा प्रदर्शन किया। आखिर में टॉस के निर्णय के आधार पर केमल पोलो संघ ऑफ इण्डिया की टीम विजेता रही। सीमा सुरक्षा बल की टीम रनर अप रही।

खचाखच भरा रहा डेडानसर मैदान
मरु महोत्सव के कार्यक्रमों को देखने के लिए विदेशी सैलानी भी पीछे नहीं रहे एवं अच्छी संख्या में डेडानसर मैदान में पहुंचकर बड़ी उत्सुकता के साथ सभी कार्यक्रमों को देखा एवं रेगिस्तानी जहाज के करतबों एवं राजस्थानी संस्कृति से भरे-पूरे कार्यक्रमों को अपनी यादों के लिए अपने कैमरों में कैद किया। पूरे उल्लास एवं उमंग के साथ हजारों की संख्या में दर्शकगण उपस्थित थे एवं उत्साह के साथ कार्यक्रमों का आनन्द उठाया। पूरा स्टेडियम मैदान दर्शको से खचाखच भरा था।
इन कार्यक्रमों से पूर्व पर्यटन विभाग के उप निदेशक हनुमान मल आर्य, सहायक निदेशक पुष्पेन्द्र प्रताप एवं पवन शर्मा, सहायक पर्यटन अधिकारी खेमेन्द्र सिंह जाम, चिमाराम प्रजापत ने अतिथियों का स्वागत किया। कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने में उपअधीक्षक पुलिस सायर सिंह एवं उनकी टीम ने सराहनीय भूमिका निभाई।
कार्यक्रम का संचालन आकाशवाणी के उद्घोषक जफर खां सिंधी ने किया। सिंधी पिछले 23सालों से इस मरू महोत्सव कार्यक्रमों की उद्घोषणा करते आ रहे हैं। अंग्रेजी कमेंन्ट्री में उनका साथ बीकानेर के किशोर सिंह राजपुरोहित ने दिया वही रवीन्द्र हर्ष ने बीच-बीच में हिन्दी में उद्घोषणा की।

केमल पोलो मैच के विजेता एवं उपविजेता टीम को ट्रॉफी प्रदान की

जैसलमेर, 24 फरवरी/ मरू महोत्सव कार्यक्रमों की कडी में दूसरे दिन रविवार को डेडानसर मैदान में आयोजित हुए विविध प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया।
पोकरण विधायक शाले मोहम्मद, नगर परिषद् के सभापति अशोक तंवर, नगर विकास न्यास के अध्यक्ष उम्मेद सिंह तंवर, ब्रिगेडियर ललित पाण्डे, आयुक्त नगर परिषद् आर.के माहेश्वरी ने ऊंट श्रृंगार प्रतियोगिता में प्रथम विजेता प्रेमसिंह भाटी, द्वितीय, कवंर सिंह राठौड़ व तृतीय कालूसिंह भाटी तथा शान-ए-मरुधरा प्रतियोगिता में रहे प्रथम विजेता तखतसिंह, द्वितीय मगनराम, तृतीय दीनसिंह को नगद पुरूस्कार देकर सम्मानित किया। इसी प्रकार रस्सा कस्सी प्रतियोगिता में विजेता रही पुरुष एवं महिला विदेशी टीमों को भी पुरस्कृत किया गया।




नगर विकास न्यास के अध्यक्ष उम्मेद सिंह तंवर ने पणिहारी मटका रेस में प्रथम विजेता नागौर की श्रीमती पार्वती, द्वितीय विजेता फ्रांस की मेग व तृतीय विजेता जोधपुर की आशा को भी नगद पुरस्कार प्रदान किया। उन्होंने केमल पोलो मैच मे विजेता रही केमल पोलो एसोसियेशन की टीम को विजेता ट्रॉफी एवं सीमा सुरक्षा बल की टीम को रनरअप ट्रॉफी प्रदान की।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top