सराहनीय सेवाओं के लिए 22 लोगों को दिए प्रशस्ति-पत्र

हफ्ते की बात न्यूज़ जैसलमेर  
स्वर्ण नगरी जैसलमेर में 26 जनवरी, शनिवार को 64 वाँ गणतंत्र दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ समारोहपूर्वक मनाया गया। प्रदेश के राजस्व,उपनिवेशन जल संसाधन एवं जैसलमेर जिले के प्रभारी मंत्री हेमाराम चौधरी ने स्थानीय शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में आयोजित प्रातःकालीन मुख्य समारोह के अवसर पर ध्वजारौहण किया। उन्होंने गणतंत्र दिवस पर आयोजित परेड का खुली जिप्सी में खड़े होकर निरीक्षण किया। इस अवसर पर परेड कमाण्डर मोहनसिंह के नेतृत्व में राजस्थान पुलिस ,बोर्डर होमगार्ड्स ,अरबन होमगार्ड्स ,एन.सी.सी. सीनियर , जूनियर , स्काउट , गर्ल्स गाईड्स की टूकड़ियों द्वारा आकर्षक मार्चपास्ट प्रस्तुत किया गया एवं मुख्य अतिथि को सलामी देते हुए सलामी मंच के आगे से गुजरे।
मुख्य अतिथि जिला प्रभारी मंत्री चौधरी ने गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर उत्कृष्ट एवं सराहनीय सेवाओं के लिये 22 व्यक्तियों को प्रशंसा-पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। समारोह में जिला कलक्टर शुचि त्यागी, जिला पुलिस अधीक्षक ममता राहुल , पोकरण विधायक शाले मोहम्मद , जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी , जिला प्रमुख अब्दुला फकीर , नगरपरिषद के सभापति अशोक तंवर , नगर विकास न्यास के अध्यक्ष उम्मेद सिंह तंवर ,बीसूका उपाध्यक्ष देवकाराम माली , जैसलमेर केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष देवीसिंह भाटी , पंचायत समिति सम की प्रधान श्रीमती लक्ष्मीकँवर , पूर्व विधायक किशनसिंह भाटी , डॉ. जितेन्द्रसिंह ,मुल्तानाराम बारुपाल, सांगसिंह भाटी भी उपस्थित थे।

गणतंत्र दिवस पर दी बधाई
प्रभारी मंत्री हेमाराम चौधरी ने गणतंत्र दिवस के उपलक्ष में सभी को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ दी। उन्होेंने देश को आजादी दिलाने वाले स्वतंत्रता सैनानियों के साथ ही महान् सपूतों को शत्-शत् स्मरण करते हुए कहा कि उनके बलिदान के कारण देश को आजादी मिली। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद देश में मजबूत लोकतंत्र कायम हुआ और देश आत्मनिर्भरता के साथ सभी क्षेत्रों में विकास की ओर बढ़ रहा हैं।

योजनाओं से मिला आमजन को लाभ
प्रभारी मंत्री चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में गत चार वर्षो में राज्य सरकार ने नए राजस्थान के संकल्प के साथ ही समग्र विकास और लोक कल्याण की पहल की हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में पहली बार पन्द्रह स्टेट फ्लैगशिप योजनाएँ लागू की जाकर आमजन को राहत पहुंचाई गई। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना तो वास्तव में एक अनुकरणीय योजना हैं इससे हर व्यक्ति का लाभ मिल रहा हैं। उन्होंने कहा कि जननी सुरक्षा योजना के क्रियान्वयन से संस्थागत प्रसव बढ़ कर 70 प्रतिशत हो गए हैं। इन योजनाओं की राष्ट्रीय स्तर पर भी सराहनी हुई हैं।

ब्याजमुक्त ऋण से लाभान्वित हुए किसान
प्रभारी मंत्री श्री चौधरी ने कहा कि किसानों को मुख्यमंत्री ब्याजमुक्त फसली ़ऋण का लाभ दिया जा रहा हैं वहीं राज्य सरकार हर वर्ग के उत्थान के लिए काम कर रही हैं।

गरीब व्यक्ति तक पहुंचाएँ योजना का लाभ
प्रभारी मंत्री ने कहा कि जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को मिलजुल कर राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी अनुकरणीय योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति तक पहुँचाना है। उन्होंनें कहा कि सीमावर्ती बाड़मेर व जैसलमेर जिलों में विकास की गति दिनोदिन बढ रही हैं एवं आने वाले समय में ये सीमांत जिले देश के विकास में अपनी अहम् भूमिका अदा करेगें।

राज्यपाल सन्देश का पठन
गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर परशुराम धानका ने महामहिम राज्यपाल के सन्देश का पठन किया। इस अवसर पर नगर की 30 शिक्षण संस्थानों के लगभग 900 से अधिक छात्र-छात्राओं ने पुलिस बैण्ड की मधूर धूनों पर सामुहिक व्यायाम का प्रदर्शन प्रस्तुत किया। इसी प्रकार राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय इं.गा.न.प. की बालिकाओं द्वारा कमल की पंखूड़ियों के बीच प्रकट हुई भारतमाता का दृश्य बहुत ही आकर्षक रहा।

स्काउटों ने किया पिरामिड का निर्माण , शानदान रही सांस्कृतिक प्रस्तुति
इस अवसर पर स्काउट के बालचरों एवं गर्ल्स गाईड्स द्वारा अपने शारीरिक संतुलन तथा दमखम का अद्भुत प्रदर्शन प्रस्तुत करते हुए पिरामिड्स निर्माण का प्रस्तुतीकरण किया। समारोह में श्रीमती किश्नीदेवी मगनीराम मोहता राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय जैसलमेर की छात्राओं द्वारा राजस्थानी एवं देशभक्ति लोकगीतों की धून पर सांस्कृतिक समूह नृत्य पेश कया गया। लोक कलाकार कमरूदीन के संगीत निर्देशन में प्रस्तुत किये गये नृत्य का निर्देश्न श्रीमती माया व्यास ,कृष्णा खत्री एवं अरूणा व्यास ने किया।
गणतंत्र दिवस समारोह के कार्यक्रमों का विदेशी पर्यटकों ने भी बड़ी रूचि के साथ देखा एवं समारोह में प्रस्तुत किये गये आकर्षक कार्यक्रमों को चिरस्थायी याद के लिये अपने कैमरों में कैद किया।

प्रभारी मंत्री चौधरी ने पांच विद्यालयों को विशेष योग्यजन बालकों के आनन्दमयी शिक्षा के लिए संस्था प्रधानों को दिये चैक

जैसलमेर, 26 जनवरी/जैसलमेर में गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में जिले के प्रभारी मंत्री हेमाराम चौधरी ने विशेष योग्यजन बालकों को आनंदमयी शिक्षा अर्जित करने एवं उपकरण उपलब्ध करवाने के लिए 5 संस्था प्रधानों को 2-2 हजार रुपए की राशि के चैक प्रदान किए।
प्रभारी मंत्री चौधरी ने रा.उ.प्रा.वि.संस्कृत अमरसागर के संस्था प्रधान इंद्रप्रकाश व्यास , रा.उ.प्रा.वि बड़ाबाग के बद्रीविशाल व्यास , रा.उ.प्रा.वि ढिब्बा पाड़ा जैसलमेर की श्रीमती माधूरी , रा.प्रा.वि.नाचना के पोलाराम व रा.बा.उ.प्रा.वि सोनू के संस्था प्रधान रघुनाथसिंह को यह राशि प्रदान की।

उद्घौषकों ने गणतंत्र दिवस समारोह का समा बान्धा
जैसलमेर, 26 जनवरी /गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर प्रस्तुत किए गये कार्यक्रमों के सम्बन्ध में अत्यन्त रौचक एवं आकर्षक शैली में कमैंन्ट्री कर उद्घौषकों ने समारोह में समा बान्ध दी। इस अवसर पर व्याख्याता हरिवल्लभ बौहरा ,मनोहर महेचा ,रंगकर्मी विजय बल्लाणी तथा लेखाकार एवं साहित्यकार आनन्द जगानी ने औजस्वी वाणी में कमेन्ट्री की ।

गणतंत्र दिवस समारोह - गणमान्य अतिथियों ने किया कार्यक्रमों का दृश्यावलोकन
जैसलमेर, 
स्वर्ण नगरी जैसलमेर में जिले के प्रभारी मंत्री हेमाराम चौधरी के मुख्य आतिथ्य में शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह के अवसर पर आयोजित विविध कार्यक्रमों का गणमान्य अतिथियों , जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ ही नगरवासियों ने दृश्यावलोकन किया। 
इस समारोह में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिलापरिषद बलदेवसिंह उज्जवल , अतिरिक्त आयुक्त उपनिवेशन एफ.आर.सोनी ,भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अरुण कुमार झा , अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामसिंह , सचिव नगर विकास न्यास आर.डी.बारहठ , उपखण्ड अधिकारी रमेशचन्द जैन्थ, पुलिस के उपअधीक्षक शायरसिंह ,आयुक्त नगरपरिषद आर.के. माहेश्वरी के साथ ही अन्य जिलाधिकारीगण उपस्थित थे।
समारोह में पूर्व नगरपालिकाध्यक्ष श्रीमती विमला वैष्णव, समाज सेवी रावताराम पंवार , शंकरलाल माली, राणजी चौधरी, जनकसिंह भाटी , खटनखां , जितेन्द्रसिंह सिसोदिया , प्रेम भार्गव , समाज सेविका श्रीमती प्रेमलता चौहान ,श्रीमती सस्वती छंगाणी, श्रीमती देवकीदेवी राठौड़ , श्रीमती प्रेमलता भाटिया ,श्रीमती मनोरमा वैष्णव , एवं ़ नगर पालिका के पार्षदगण ,नगर के गणमान्य नागरिक तथा प्रेस प्रतिनिधिगण एवं नगरवासी उपस्थित थे।

जिला कलक्टर शुचि त्यागी ने किया कलेक्ट्रेट में ध्वजारौहण
जैसलमेर ,26 जनवरी/ जिला कलक्टर शुचि त्यागी ने गणतंत्र दिवस के उपलक्ष में शनिवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय जैसलमेर पर ध्वजारौहण किया। इस अवसर पर पुलिस की सशस्त्र टूकड़ी द्वारा राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी गयी। जिला कलक्टर त्यागी ने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस पर अपनी ओर से हार्दिक बधाई दी।ध्वजारौहण के अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर परशुराम धानका , उपखण्ड अधिकारी रमेशचन्द जैन्थ , नगर विकास न्यास के सचिव आर.डी.बारहठ ,कोषाधिकारी श्रीमती रश्मि बिस्सा, सहायक आयुक्त उपनिवेशन देवाराम सुथार के साथ ही कलेक्ट्रेट परिसर के अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

पुलिस अधीक्षक ममता राहुल ने किया पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर ध्वजारौहण
गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर जिला मुख्यालय पर स्थित पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर जिला पुलिस अधीक्षक ममता राहुल ने ध्वजारौहण किया। इस अवसर पर पुलिस की सशस्त्र टूकड़ी द्वारा राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी गई। ध्वजारौहण के अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामसिंह ,उप अधीक्षक पुलिस शायर सिंह,शहर कोतवाल विरेन्द्र सिंह के साथ ही पुलिस विभाग के कर्मचारीगण भी उपस्थित थे।

जिला प्रमुख श्री फकीर ने जिला परिषद भवन पर किया ध्वजारौहण
गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर जिला प्रमुख श्री अब्दुला फकीर ने जिला परिषद कार्यालय पर ध्वजारौहण किया एवं सभी को हार्दिक बधाई दी । ध्वजारौहण समारोह के अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्जवल ,अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकरी जगदीश गौड़ एवं कार्मिक भी मौजूद थे। जिला प्रमुख अब्दुला फकीर ने राष्ट्रीय पर्व पर उपस्थित जिला परिषद के अधिकारियों व कार्मिकों को हार्दिक शुभकामनाएॅ दी। उपखण्ड अधिकारी रमेशचन्द जैन्थ ने उपखण्ड कार्यालय पर ध्वजारौहण किया एवं सभी कार्मिकों को राष्ट्रीय पर्व पर हार्दिक शुभकामनाएॅ दी।
जिला एवं सत्र न्यायाधीश गोरधनलाल मीणा ने जिला न्यायालय पर किया ध्वजारौहण
गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश गोरधनलाल मीणा ने जिला एवं सैंशन न्यायालय पर ध्वजारौहण किया। इस अवसर पर पुलिस की सशस्त्र टूकड़ी द्वारा राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी गई।इस अवसर पर न्यायिक मजिस्टेªट राजेश कुमार के साथ ही अन्य न्यायालयों के कार्मिक एवं अधिवक्ता भी उपस्थित थे।
अध्यक्ष श्री तवर ने नगरपरिषद कार्यालय में किया ध्वजारौहण
गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर नगरपरिषद कार्यालय में सभापति अशोक तँवर ने ध्वजारौहण किया एवं सभी अधिकारियों व कर्मचारीयो को हार्दिक शुभ कामनाए दी।इस अवसर पर नगरपरिषद आयुक्त आर.के.माहेश्वरी ,पार्षद गण एवं नगरपालिका के कर्मचारी एवं अधिकारीगण उपस्थित थे ।अध्यक्ष श्री तंवर ने नगर विकास न्यास कार्यालय में किया ध्वजारोहणगणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर नगर विकास न्यास के अध्यक्ष उम्मेदसिंह तँवर ने न्यास कार्यालय पर ध्वजारौहण किया एवं सभी अधिकारियों व कर्मचारीयो को हार्दिक शुभ कामनाए दी। इस अवसर पर न्यास के सचिव आर.डी बारहठ के साथ ही न्यास के अधिकारीगण एवं कर्मचारी उपस्थित थे ।

गणतंत्र दिवस समारोह का मुख्य आकर्षण रही साँस्कृतिक झाँकियां
जैसलमेर, 26 जनवरी/ गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह के अवसर पर विभिन्न विभागों एवं शिक्षण संस्थानों द्वारा निकाली गयी साँस्कृतिक झांकियां आकर्षण का केन्द्र बिन्दू रही। इन झांकियों के माध्यम से सरकार के कल्याणकारी कार्यक्रमों , फ्लैगशिप योजनाआंे , मुख्यमंत्री बीपीएल अन्न सुरक्षायोजना , महिला सुरक्षा से संबंधित जीवन्त प्रदर्शन सचित्रित किया गया।मुख्य समारोह में चिकित्सा विभाग द्वारा मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना , महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिला सुरक्षा केन्द्रों , रसद विभाग द्वारा मुख्यमंत्री अन्न सुरक्षा योजना , निर्वाचन विभाग द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस से संबंधित झांकियों की प्रस्तुती कर योजना के संचालन का संदेश दिया। इसके साथ ही विद्यालयों द्वारा घोड़े पर बैठी झांसी की रानी की झांकी आकर्षण का केन्द्र बिन्दू रही वहीं युवाशक्ति के पांच सूत्र , चेतना से संपूर्णता एवं आध्यात्मिक योग साधना ,पोलिथिन उपयोग के प्रतिबंध से ओतप्रोत झांकियाँ भी सराहनीय रही।

सांस्कृतिक समूह नृत्य पर दिए पुरस्कार





जैसलमेर, 26 जनवरी/ गणतंत्र दिवस के उपलक्ष में आयोजित मुख्य समारोह के अवसर पर श्रीमती किशनीदेवी मगनीराम मोहता राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय जैसलमेर की बालिकाओं द्वारा शानदान सामुहिक सांस्कतिक समूह नृत्य की प्रस्तुती की गई।इस सामुहिक सांस्कृतिक नृत्य के लिए पोकरण विधायक शाले मोहम्मद एवं नगर विकास न्यास के अध्यक्ष उम्मेदसिंह तंवर ने अपनी ओर से 2100 -2100 रुपये पुरस्कार स्वरुप प्रदान किए। वहीं नगरपरिषद की ओर से अध्यक्ष अशोक तँवर ने समूह नृत्य के लिए 15000 रुपए की राशि देने की घोषणा की।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top