पेयजल आपूर्ति व्यवस्था पर कलेक्टर ने जताई नाराजगी 
जैसलमेर
कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में कलेक्टर शुचि त्यागी ने जिले में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए विभागीय अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए। उन्होंने साफ कहा कि जैसलमेर जिले में पेयजल को लेकर जिस प्रकार समस्याएं बढ़ती जा रही हैं, यह स्थिति संतोषजनक नहीं कही जा सकती। उन्होंने विभागीय सेवाओं के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पेयजल आपूर्ति व्यवस्था में सुधार लाएं एवं इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतें। उन्होंने कहा कि पेयजल आपूर्ति प्रबंधन की प्रभावी मॉनिटरिंग करने के साथ ही फील्ड स्टाफ को पाबंद करें कि वे पेयजल आपूर्ति कार्य में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतें। 
शहर की समस्याओं का निपटारा करें 
कलेक्टर ने आयुक्त नगरपालिका रामकिशोर माहेश्वरी को निर्देश दिए कि शहर में पॉलिथीन उपयोग पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाएं एवं नियमित रूप से अभियान चला कर पॉलिथीन जब्ती की कार्रवाई करें। उन्होंने शहर में सफ ाई व्यवस्था में सुधार लाने के साथ ही सड़कों पर पानी के लीकेज की जलदाय विभाग के साथ नियमित जांच कर उसे दुरुस्त कराने के निर्देश दिए। बैठक में विभागीय अधिकारियों ने विभागीय गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रदान की। 
संस्थागत प्रसव को बढ़ावा दें 
कलेक्टर ने स्वास्थ्य केन्द्रों पर हो रही सुरक्षित प्रसव की समीक्षा करते हुए ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. बी.एल. बुनकर को निर्देश दिए कि वे उपस्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रवार संस्थागत प्रसव की साप्ताहिक सूचना प्रस्तुत करें। उन्होंने निर्देश दिए कि जहां पर सुरक्षित प्रसव की शून्य सूचना प्राप्त हुई है उसकी जांच कराएं। उन्होंने संस्थागत प्रसव में बढ़ोतरी लाने के लिए विशेष प्रयास करने पर जोर दिया। 
पानी की समस्याएं दूर करें 
कलेक्टर त्यागी ने अधीक्षण अभियंता जलदाय मुकेश गुप्ता को निर्देश दिए कि वे पेयजल आपूर्ति व्यवस्था के सूचना तंत्र को मजबूत करें एवं जहां कहीं से भी पानी की समस्या की सूचना मिले वहां तत्काल पेयजल आपूर्ति टैंकरों या अन्य स्रोतों से करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने खराब नलकूप को तत्परता से दुरुस्त करने की कार्रवाई पर विशेष जोर दिया ताकि गर्मी में लोगों को पीने का पानी समय पर मिल सके। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top