- बेमिसाल बाड़मेर पुस्तक का हुआ विमोचन 
- पांच साल की सफल कहानियो का संगर्हण 
बाड़मेर 
बीते पांच सालो में बाड़मेर ने अपने आप को छोटे से कस्बे की श्रेणी से निकाल कर विकसित शहरों की सूची खुद को शुमार कर कर दिया है और यह बदलाव बाड़मेर के हर बाशिंदे के लिए सुखद है। बाड़मेर के इन बदलाव की पूरी कहानी एक किताब की शक्ल में सभी के सामने आई।युवा लेखक अशोक सिंह राजपुरोहित की इस किताब बेमिसाल बाड़मेर का अनावरण समारोह रविवार को आयोजित किया गया।पुस्तक के अनावरण समारोह की अध्यक्षता उप जिला प्रमुख और पूर्व श्रम सलाहकार बोर्ड अध्यक्ष गफूर अहमद , मुख्य आतिथ्य नगर परिषद सभापति उषा जैन , विशिष्ट अतिथि चोह्टन प्रधान शम्मा खान ,नगर परिषद उप सभापति चेन सिंह ,वरिष्ठ अधिवक्ता धनराज जोशी ,यज्ञदत जोशी के आतिथ्य मे संपन्न हुआ।बाड़मेर नगर परिषद के मौजूदा बोर्ड द्वारा बीते पांच सालो में करवाये गए विकास कार्यो का सचित्र अपने अंदर समेटने वाली इस किताब के अनवरं समारोह में बोलते हुए पूर्व श्रम सलाहकार बोर्ड के अध्यक्ष गफूर अहमद ने कहा की बाड़मेर सही मायने मै बहुत बड़े बदलाव को देख रहा है। बाड़मेर के लोगो ने इस तरह के बाड़मेर की कभी कल्पना भी नहीं की थी। आज ओवर ब्रिज,महावीर पार्क सौंदर्यकरण,चमचमाता श्मशान घाट, केंद्रीय बस स्टेण्ड, शहर भर मे पौधरोपण , नविन कचरा पात्रों की स्थापना , नालियो की सफाई , सीसी सड़को का निर्माण और आदर्श स्टेडियम में खेल संकुल जैसे बड़े विकसित आधार हर बाड़मेर निवासी के लिए फक्र की बात है। आज बाड़मेर कस्बा नही बड़ा शहर दीखता है। इस मोके पर नगर परिषद सभापति उषा जैन ने कहा कि बाड़मेर में बीते पांच सालो में जो जो विकास कार्य हुए है वह बरसो तक हर आम आदमी की जिंदगी में सहारा बनते रहेंगे। मौजूदा बोर्ड ने अपने हर कार्य से आम जनता से सीधे-सीधे नाता रखा है और विकास हर तबके तक पंहुचा है।बोर्ड के कामकाज की जमकर तारीफ करते हुए सभापति ने कहा कि बीते पांच सालो मे हुए विकास कार्य लोगो को आने वाले कई बरसो तक याद रहेंगे। इस अवशर चोह्टन प्रधान शम्मा खान नए कहा कि बाड़मेर मै बदलाव हर किसी ने महशुस किया है लेकिन उसे शब्दों में ढालना बेहद मुश्किल होता है ऐसे में बेमिसाल बाड़मेर के रूप में विकास की हर कहानी को सभी के सामने लाने का काम सही मायने में तारीफ के काबिल है। इस मोके पर वरिष्ठ अधिवक्ता धनराज जोशी नए कहा की बाड़मेर मे विकास के हुए कार्य हर वार्ड हर गली तक पहुंचे है और यह हमारे जनप्रतिनिधियों की सकारात्मक सोच के चलते ही संभव हो पाया है। इस अवशर पर शिक्षाविद् बंशीधर तातेड़ नए बेमिसाल बाड़मेर पुस्तक के लिए किये गए प्रयासों के साथ साथ मौजूदा बोर्ड के कार्यकाल को शानदार बताया। इस मोके पर नगर परिषद उप सभापति चेन सिंह भाटी और वरिष्ठ अधिवक्ता यज्ञ दत जोशी , बेमिसाल बाड़मेर सम्पादकीय सहयोगी चंदन सिंह भाटी ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम का संचालन एडवोकेट मुकेश जैन ने किया।


26 हजार लोगो की जुबा की बात 
बेमिसाल बाड़मेर पुष्कत के विमोचन समारोह मे पुष्तक के बारे मे बताते हुए पुस्तक के लेखक अशोक सिंह राजपुरोहित नए बताया की इस पुस्तक को लिखने मे सात महीने का समय लगा है और इस पुस्तक की लेखनी के दौरान 26 हजार लोगो की रॉय शुमारी ली गई तथा हर वार्ड के मौजूदा पार्षद से उनके पांच साल के कार्यकाल पर तफ्शील से जानकारी ली गई साथ ही वार्ड मे बीते पांच साल मे हुए विकास कार्यो को देखा भी गया। इस दौरान नगर परिषद के उन विकास कार्यो को भी लेखनी का हिस्सा बनाया गया जो आज बाड़मेर को विकसित शहरों मे शामिल कर चूका है। शहर के चौराहो , सड़को , श्मशान , सभा भवनो और कचरा संग्रहण केन्द्रो को भी लेखनी का हिस्सा बनाया गया। साथ साथ शहर की सरकार के काम मे काँधे से कांधा मिला कर चलने वाले नगर परिषद के अधिकारियो और कर्मचारियों की सम्पूर्ण जानकारी फोटो समेत बेमिसाल बाड़मेर मे शामिल किया गया है। 


रंगारंग समारोह के बीच विकास की बात 
बाड़मेर के विकास की सफल कहानियो और हर वार्ड गलियो की सच्चाई को लेखनी के जरिये सभी के सामने रखने का आधार बनी पुस्तक बेमिसाल बाड़मेर के अनवरं समारोह का रंगारंग आयोेजन स्थानीय होटल कलिंगा मे किया गया। इसअनावरण आयोेजन मे अतिथियों द्वारा लेखक अशोक सिंह राजपुरोहित,पुस्तक संपादक मदन बारुपाल, सम्पादकीय सहयोगी चंदन सिंह भाटी, अरविन्द खत्री और प्रवीण बोथरा, पृष्ठ साज सज्जाकर्ता अमित माथुर और छायाकार सवाई माली का बहुमान किया गया।कार्यक्रम मे नगर परिषद प्रति पक्ष नेता सुरेस मोदी,पार्षद संतोष चौधरी, गंगा विशन अग्रवाल ,बलवीर माली ,शंकर सिंह ,दीपक परमार ,पीताम्बर सोनी ,रमेश मोसलपुरिया ,सुरेश कुमार , समाज सेवी जोगेन्द्र सिंह चौहान ,लूणकरण सिंघवी ,खेतमल तातेड़,सी एल गहलोत ,आनंद चौधरी, नरेश देव सारण,माधो सिंह राजपुरोहित ,ठाकरा राम माली ,वरिष्ठ पत्रकार धर्म सिंह भाटी , पूनम सिंह ,दुर्ग सिंह राजपुरोहित ,लाखा राम जाखड़ , तनेराज सिंह ,सुरेश जाटव ,मदन छाजेड़ ,विजय कुमार ,प्रह्लाद प्रजापत , नगर परिषद बाड़मेर से अशोक शर्मा , योगेश आचार्य , चंद्रवीर खत्री ,जीवराज सिंह समेत मे बाड़मेर के गण मान्य नागरिक मौजूद थे। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top