Displaying DSCF8688.JPGराजस्थान दिवस पर बाड़मेर जिले मंे हुआ कई कार्यक्रमांे का आयोजन

बाड़मेर, 30 मार्च। बाड़मेर जिले मंे राजस्थान दिवस पर तिलवाड़ा पषु मेले मंे परंपरागत खेलांे का आयोजन हुआ। परंपरागत खेलांे मंे राजस्थान के साथ हरियाणा, उत्तरप्रदेष एवं गुजरात के लोगांे ने उत्साह से भाग लिया। राजस्थान दिवस पर जिला प्रषासन, नेहरू युवा केन्द्र एवं क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय के संयुक्त तत्वावधान मंे समारोह आयोजित किया गया।

विष्व विख्यात तिलवाड़ा पषु मेले मंे क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नरेन्द्र तनसुखानी, नेहरू युवा केन्द्र के राजेन्द्र पुरोहित एवं समाजसेवी गोपाराम पालीवाल के निर्देषन मंे परंपरागत खेल प्रतियोगिताआंे खेल प्रतियोगिताआंे कबडडी, रस्सा कस्सी, गुल्ली डंडा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इन प्रतियोगिताआंे मंे राजस्थान के अलावा हरियाणा एवं गुजरात के लोगांे ने भी भाग लिया। कबडडी एवं रस्सा कस्सी प्रतियोगिता के साथ गुल्ली डंडा को देखने के लिए सैकड़ों लोगांे की भीड़ जमा हो गई। इस दौरान मतदाता जागरूकता अभियान के तहत लोगांे को अनिवार्य रूप से मतदान करने के बारे मंे बताया गया। साथ ही मतदाता जागरूकता संबंधित प्रदर्शनी भी लगाई गई। समारोह मंे परंपरागत खेल स्पद्र्वाआंे के विजेताआंे को पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक एवं मेलाधिकारी बी.आर.जेदिया, समाजसेवी कूंपाराम एवं गोपाराम पालीवाल ने सम्मानित किया। इस दौरान जेदिया ने कहा कि परंपरागत खेल राजस्थान की धरोहर है। इस धरोहर को बचाए रखने के लिए समय-समय पर ऐसी प्रतियोगिताआंे का आयोजन होना चाहिए। क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नरेन्द्र तनसुखानी ने कहा कि राजस्थान दिवस पर आमजन यह संकल्प ले कि राजस्थान के विकास के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे। उन्हांेने आमजन से मतदान दिवस पर मतदान करने एवं अन्य लोगांे को भी इसके लिए प्रेरित करने की अपील की। नेहरू युवा केन्द्र के राजेन्द्र पुरोहित ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र की ओर से समय-समय पर इस तरह के खेलों के आयोजन के साथ ग्रामीण प्रतिभाआंे को प्रोत्साहित करने के प्रयास किए जाते है। उन्हांेने स्वीप के तहत मतदाता जागरूकता के लिए चलाए जा रहे अभियान के बारे मंे जानकारी दी। कार्यक्रम आयोजन मंे कन्हैयालाल, भंवरलाल, कपिल, दीपक जैलिया का सराहनीय योगदान रहा।

प्रष्नोतरी प्रतियोगिता आयोजितः तिलवाड़ा पशु मेले मंे क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की ओर से मतदाता जागरूकता विषयक प्रश्नोतरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसके विजेताआंे को मेलाधिकारी बी.आर.जेदिया, डा.नारायणसिंह, गोपाराम पालीवाल, बालोतरा लघु उद्योग मंडल के सचिव जुगलकिशोर एवं फरीद भाई ने सम्मानित किया। इस दौरान मतदाता जागरूकता के बारे मंे पशुपालकांे एवं आमजन को जानकारी दी गई।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top