100 दिन काम किया तो फ्री में मोबाइल! 
नई दिल्ली। 
वोटरों को लुभाने के लिए यूपीए सरकार नई स्कीम लाने जा रही है। इसके तहत मनरेगा में काम करने वालों को फ्री में मोबाइल दिया जा सकता है। 
मोबाइल प्रत्येक ग्रामीण परिवार के उस सदस्य को मिलेगा जिसने मनरेगा में 100 दिन का काम किया है। अधिकारियों के मुताबिक भारत मोबाइल स्कीम के तहत प्रति परिवार एक मोबाइल फोन उपलब्ध कराया जा सकता है,इसमें महिलाओं को तरजीह दी जाएगी। 
मोबाइल हैंडसेट तीन साल की वारंटी के साथ मिलेगा। मनरेगा कर्मियों को दिए जाने वाले मोबाइल अहस्तांतरणनीय होंगे क्योंकि इन मोबाइल फोन को प्रत्यक्ष नकदी अंतरण योजना के लिए इस्तेमाल में लाया जाएगा। 
अधिकारी ने बताया कि यह कार्यक्रम विचाराधीन है। योजना के ब्यौरे को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है। आरंभिक प्रस्ताव के मुताबिक चयनित दूरसंचार ऑपरेटरों को मोबाइल फोन उपलब्ध कराने को कहा जाएगा। इनका वितरण सेवा प्रदाताओं की ओर से जिला प्रशासन के समन्वय से किया जाएगा। 
सूत्रों के मुताबिक मोबाइल नंबर पहचान के प्रथम स्तरीय प्रमाण के तौर पर काम कर सकते हैं और इसके जरिए योजना लाभार्थी को सूचित किया जा सकता है। साल 2012-13 के दौरान पांच करोड़ परिवारों को काम दिया गया है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top