कलक्टर शर्मा ने रात्रि चोपाल बालिका शिक्षा को बढावा देने का किया आहवान्
पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति सुधार के दिए निर्देष
जैसलमेंर।
जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने शुक्रवार को ग्राम पंचायत डिडाणिया में आयोजित रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणों की समस्याएं सुनी एवं उनकी समस्याओं से संबंधित प्रार्थना-पत्र प्राप्त किए। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे निराकरण योग्य समस्याओं का तत्परता से निस्तारण कर लोगों को राहत पहुचावें। उन्हांेने कहा कि रात्रि चैपाल का मुख्य उद्धेष्य ग्राम पंचायत स्तर पर जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ ग्रामीणों को खुला मंच प्रदान कर उनकी समस्याओं को सुनना एवं उनका निराकरण करना है। उन्होंने ग्रामीणों को विष्वास दिलाया कि चैपाल में प्रार्थना-पत्र समस्याओं के संबंधित प्रदान किए है उनकों राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज करके जब-तक समाधान नहीं हो जाता तब-तक उनकी प्रभावी माॅनेटरिंग की जाएगी।
जिला कलक्टर शर्मा ने बालिका षिक्षा की चर्चा करते हुए ग्रामीणों से आहवान् किया कि वे अपनी बालिकाओं को प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों तक की षिक्षा अर्जित करने तक सीमित नही रख कर उन्हें उच्च षिक्षा अर्जित करावंे। उन्होंने स्वच्छ भारत मिषन की चर्चा करते हुए स्वच्छता के महत्व के बारे में ग्रामीणों को बताया एवं कहा कि अभी तक जिन घरों में शौचालय नहीं बने है वे शीघ्र ही शौचालय निर्माण कर पूरी पंचायत को खुले में शौच से मुक्ति दिलावें एवं पंचायत को ओडीएफ घोषित करावें। इस संबंध मंे डिडाणिया संरपंच श्रीमती गुड्डी देवी ने जिला कलक्टर को विष्वास दिलाया कि 2 अक्टूबर 2016 तक वचिंत घरों में शौचालय निर्माण कर हमारी पंचायत को ओडीएफ बनाएंगें।
जिला कलक्टर ने ग्रामीणों द्वारा पानी एवं बिजली के संबंध में रखी गई समस्याओं के बारे में जलदाय विभाग के अभियंता को निर्देष दिए कि वे गांव में पेयजल आपूर्ति सूचारु करें। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे वोल्टेज सुधार के लिए बडा ट्रांसफाॅर्मर लगावें। रात्रि चैपाल में उप वन संरक्षक डाॅ. ख्याति माथुर,उपखंड अधिकारी पोकरण काषीराम चैहान,विकास अधिकारी टीकमाराम चैधरी,सरपंच श्रीमती गुडडी देवी के साथ ही ग्रामीण जन उपस्थित थे।

इन्होंने रखी परिवेदनाएं

रात्रि चैपाल के दौरान सरपंच श्रीमती गुडडी देवी ने काली मगरी से हाजी का टांका तक डामर सडक के किनारे बबूल की कटाई कराने, नमक औद्योगिक क्षेत्र में ओपन कुओं को बंद करानें,सुलेमान ने जलंधरी,मीर हसन खां एवं आस-पास की ढाणियों को विद्युतीकरण करानें, मीर हसन खां की ढाणी में जीएलआर में पानी आपूर्ति करानें, हबीब खां राजकीय प्राथमिक विद्यालय हाजी का टांका को उच्च प्राथतिक विद्यालय में क्रमोंन्नत करानें,वार्ड पंच सुलेमान ने जोजरा स्कूल से पंचायत तक ग्रेवल सडक स्वीकृत करानें, भवरलाल ने मोरानी को एका फीडर के बजाय पोकरण विद्युत लाईन से जोडने व मोरानी में खराब विद्युत लाईन को बदलने के संबंध मंे प्रार्थना-पत्र पेष किए।

अधिकारियों ने दी योजनाओं की जानकारी

रात्रि चैपाल क दौरान विद्युत विभाग के अधिकारी ने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के लिए एक करोड का बजट स्वीकृत है जिससे विद्युत से वंचित ढाणियों का शीघ्र ही विद्युतीकरण करा दिया जाएगा। चैपाल में उप वन संरक्षक डाॅ.ख्याति माथुर, सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया,डाॅ बृजलाल मीणा, उपनिदेषक कृषि राधेष्याम नारवाल, विकास अधिकारी टीकमाराम चैधरी,श्रम कल्याण अधिकारी भवानीप्रताप चारण, अधिषाषी अभियंता पीडब्ल्यूडी सुरेष माथुर,विद्युत ललित सोनी, उप निदेषक महिला एवं बाल विकास श्रीमती स्नेहलता चैहान,चिकित्सा अधिकारी डाॅ.अनिल गुप्ता,लीड बैंक अधिकारी आर.के.भवरायत, आरएलएसडीसी के मनुविजय ने अपने विभाग की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को जानकारी दी एवं उसका लाभ उठाने का आग्रह किया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top