बाड़मेर विशेष योग्यजन को मिले सरकारी योजनाओ का लाभः पुरोहित
विशेष योग्यजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित ने बाड़मेर जिला मुख्यालय पर सुनी निशक्तजनो की समस्याएं
बाड़मेर।
विशेष योग्यजन एवं निशक्तजनांे को सरकारी योजनाआंे का अधिकाधिक लाभ मिले। इसके लिए समस्त विभागीय अधिकारी संवेदनशील होकर प्रयास करें। इनके लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार की ओर से कई जनकल्याणकारी योजनाएं प्रारंभ की गई है। विशेष योग्यजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित ने मंगलवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर जिला परिषद सभागार मंे जन सुनवाई के दौरान यह बात कही।
जन सुनवाई के दौरान विशेष योग्यजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि जन कल्याणकारी योजनाआंे का फायदा विशेष योग्यजन तक पहुंचे। उन्हांेने कहा कि विशेष योग्यजन से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या पर तत्काल कार्रवाई करते हुए उनको राहत पहुंचाई जाए। उन्हांेने कहा कि प्रदेश मंे विशेष योग्यजन को स्व-रोजगार से जोड़ने के लिए 600 करोड़ का अनुदान दिया गया है। इस दौरान विशेष योग्यजन आयुक्त पुरोहित ने विशेष योग्यजन के कल्याणार्थ संचालित हो रही विभिन्न पेंशन, छात्रवृति, मुख्यमंत्री आवास योजना समेत विभिन्न योजनाआंे की समीक्षा करते हुए अब तक की प्रगति की जानकारी ली। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक हेमंत खटीक ने विभागीय योजनाआंे की प्रगति के बारे मंे जानकारी दी। उन्हांेने आस्था कार्डधारी निशक्तजनांे को खाद्य सुरक्षा योजना से लाभांवित करने के निर्देश जिला रसद अधिकारी राकेश शर्मा को दिए। जन सुनवाई के दौरान श्योर संस्थान की लता कच्छवाह एवं रासीउमावि स्टेशन रोड़ के प्रधानाचार्य चेनाराम चैधरी ने विद्यालय मंे अध्ययनरत नेत्रहीन एवं मूक बधिर विद्यार्थियांे की ओर से बोर्ड परीक्षाआंे मंे उल्लेखनीय परिणाम का जिक्र करते हुए उनके उच्च अध्ययन तथा कंप्यूटर शिक्षा से जोड़ने के लिए समुचित इंतजाम करवाने की बात रखी। इस पर विशेष योग्यजन आयुक्त पुरोहित ने हरसंभव मदद करने का भरोसा दिलाया। इस दौरान जगदीश प्रसाद, कलाराम समेत विभिन्न लोगांे ने विशेष योग्यजन की समस्याआंे से अवगत कराया। उन्हांेने इस दौरान नगर परिषद के अधिशाषी अभियंता ओमप्रकाश ढ़ीढवाल को शहर की क्षतिग्रस्त सड़कांे की मरम्मत करवाने को कहा। उन्हांेने नगरपरिषद मंे लंबित पेंशन संबंधित प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए एक सप्ताह के भीतर इसकी रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि जो लोग योग्य है उनकी पेंशन स्वीकृत करवाकर लाभांवित किया जाए। उन्हांेने सानिवि के अधिकारियों को सरकारी कार्यालयों में रैंप बनवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि जिन कार्यालयांे मंे विशेष योग्यजन के लिए लिफ्ट की आवश्यकता है तो वे इसके लिए प्रस्ताव भिजवाएं। उन्हांेने चिकित्सा विभाग के अधिकारियांे को विकलांग प्रमाण पत्रांे पर संबंधित चिकित्सक की सील एवं रजिस्ट्रेशन नंबर का स्पष्ट अंकन करने के निर्देश दिए।
जन सुनवाई के दौरान जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने विशेष योग्यजन की समस्याआंे को लेकर जिला प्रशासन की ओर से संवेदनशीलता बरतने का भरोसा दिलाया। उन्हांेने कहा कि जिला प्रशासन इनकी समस्याआंे के समाधान के लिए सदैव तत्पर है। उन्हांेने विशेष योग्यजन से किसी तरह की समस्या होने पर उनको अवगत कराने का अनुरोध किया। इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई, उपखंड अधिकारी एच.आर.मेहरा, कोषाधिकारी जसराज चैहान, महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक सती चैधरी, जिला रसद अधिकारी राकेश शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक कैलाशचन्द तिवाड़ी समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 
प्रत्येक माह सुनवाई करने के निर्देशः विशेष योग्यजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित ने बाड़मेर जिला मुख्यालय पर जन सुनवाई के दौरान प्रत्येक माह विशेष योग्यजन के लिए माह के प्रथम गुरूवार को जन सुनवाई करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि इसमंे संबंधित विभागीय अधिकारियांे को आमंत्रित किया जाए।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top